अयोध्या में दिसंबर 1992 जैसे हालात, हजारों की संख्या में पहुंचे शिवसैनिक, किले में तब्दील रामनगरी

अयोध्या के माहौल को देखते हुए किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिये सैकड़ों सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है।

New Delhi, Nov 24 : अयोध्या में शिवसेना और वीएचपी के कार्यकर्ता पहुंच चुके हैं। रामनगरी को किले में तब्दील किया जा चुका है, हजारों की संख्या में शिवसैनिक और वीएचपी कार्यकर्ता अयोध्या पहुंच चुके हैं, प्रशासन के लिये सुरक्षा बड़ी चुनौती बन चुकी है। आपको बता दें कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिये वीएचपी रविवार को धर्मसभा का आयोजन करने जा रही है, जबकि उससे पहले शनिवार को शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे राम मंदिर निर्माण को लेकर एक सभा करने वाले हैं।

Advertisement

दिख रहे हैं 1992 जैसे हालात
शिवसेना और वीएचपी के कार्यक्रम को देखते हुए हजारों की संख्या में शिवसैनिक अयोध्या पहुंच चुके हैं, बड़ी तादात में कार्यकर्ताओं की उपस्थिति को देखते हुए सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है, रामनगरी अयोध्या का माहौल गरमा गया है, यहां एक बार फिर से दिसंबर 1992 जैसे हालात बनते दिख रहे हैं, हालांकि प्रशासन का कहना है कि सुरक्षा बलों की तैनाती से हर चीज कंट्रोल में है।

Advertisement

ADGP स्तर के अधिकारी की तैनाती
अयोध्या के माहौल को देखते हुए किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिये सैकड़ों सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है, इसके साथ ही ADGP स्तर के पुलिस अधिकारी को निगरानी की जिम्मेदारी सौपी गई है, साथ ही 3 एसएसपी, 10 एएसपी, 21 डीएसपी और 160 इंस्पेक्टर और 700 कांस्टेबल के अलावा पीएसी की 42 कंपनिया और आरएएफ की 5 कंपनी तथा एटीएस कमांडो को सुरक्षा के लिये तैनात किया गया है, शहर में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है, साथ ही ड्रोन कैमरे की मदद से शहर में चल रही गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।

Advertisement

अभेद्य किले में अयोध्या तब्दील
अयोध्या में शांति-व्यवस्था कायम रखने के लिये पुलिस-प्रशासन ने पूरी तैयारी की है, प्रशासन ने इसे सात जोन और 15 सेक्टरों में बांटा है, किसी भी तरह की अनहोनी से निपटने के लिये प्रशासन के साथ-साथ सुरक्षाबल भी तैनात किये गये हैं। शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे शिवाजी के जन्मस्थान की मिट्टी लेकर आज दोपहर 2 बजे के करीब अयोध्या पहुंचेंगे, साथ ही वीएचपी और आरएसएस कार्यकर्ता भी रविवार को धर्मसभा के आयोजन के लिये अयोध्या पहुंचना शुरु कर चुके हैं।

उद्धव ठाकरे भरेंगे हुंकार
आज शिवसेना प्रमुख राम मंदिर निर्माण के लिये हुंकार भरेंगे, वो अयोध्या के पुजारियों और साधु-संतों से मुलाकात भी करेंगे, हर हिंदू की यही पुकार पहले मंदिर फिर सरकार शिवसेना इसी नारे के साथ केन्द्र की मोदी सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही है, उद्धव ठाकरे ने कगा कि जब तक भव्य राम मंदिर नहीं बनेगा, तब तक सरकार भी नहीं बनेगी। आपको बता दें कि आज उद्धव ठाकरे रामलला के दर्शन के बाद सरयू तट पर पूजा अर्चना भी करेंगे।