पटेल से भी ऊंची होगी श्री राम की मूर्ति, सीएम योगी ने दी हरी झंडी, अयोध्‍या में यहां बनेगी

अयोध्या में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ से भी ऊंची श्रीराम की मूर्ति बनाने को मूजंरी मिल गई है । यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इसकी मंजूरी दे दी है । मूर्ति को अयोध्‍या में निर्मित किया जाएगा ।

New Delhi, Nov 25 : अयोध्या में श्रीराम की मूर्ति को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से हरी झंडी मिल गई है । शनिवार को सीएम योगी ने इस पर प्रेजेंटेशन लिया और इसके बाद इस प्रोजेक्ट को फाइनल कर दिया गया है । इस प्रोजेंटेशन के दौरान मूर्ति के आकार, डिजाइन के साथ इसकी ऊंचाई तय कर दी गई है । सरकार के ऑफशियल पेज से इसकी जानकारी दी गई है । लगभग 221 मीटर ऊंची ये प्रतिमा स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी से भी ऊंची होगी ।

Advertisement

भगवान राम की मूर्ति को हरी झंडी
उत्तर प्रदेश सरकार के आधिकारिक ट्वीटर पेज पर इस बारे में ट्वीट करके कहा गया कि राम जन्मभूमि अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान  श्रीराम की विशालकाय प्रतिमा स्थापित की जाएगी । इस मूर्ति की ऊंचाई लगभग 221 मीटर होगी । भगवान की मूर्ति की ऊंचाई 151 मीटर होगी, इसका आधार 50 मीटर का होगा । मूर्ति के ऊपर 20 मीटर ऊंचा छत्र होगा । इस प्रतिमा की कुल ऊंचाई 221 मीटर होगी ।

Advertisement

मूर्ति के अंदर होगा भव्‍य हॉल
सरदार पटेल की मूर्ति की ही तरह इस मूर्ति के अंदर भी एक भव्य हॉल होगा । इस हॉल में एक म्यूजियम स्थापित किया जाएगा । संग्रहालय में भगवान विष्णु के सभी अवतारों के बारे में जानकारी  होगी । इसके अलावा अयोध्या और राम जन्मभूमि का इतिहास भी यहां पढ़ने के लिए प्राप्‍त होगा । स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की ऊंचाई 182 मीटर है, ये मर्ति उससे भी बड़ी और भव्‍य होगी ।

Advertisement

मूर्ति के साथ दूसरे प्रोजेक्‍ट
मीडिया में आई जानकारी के मुताबिक  इस प्रोजेक्ट में मूर्ति के साथ ही विश्राम घर, श्रीराम की कुटिया और रामलीला मैदान भी तैयार किया जाएगा । आपको बता दें कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के उद्घाटन के समय से ही श्रीराम की मूर्ति लगाए जाने को लेकर बयानबाजी तेज हो गई थी । विपक्षी दल जहां इसे लेकर बीजेपी पर जमकर निशाना साध रहे हैं । वहीं यूपी में सपा के नेता आजम खान ने श्रीराम की मूर्ति को लेकर वर्तमान सरकार पर कई आरोप लगाए थे ।

राम मंदिर कब ?
हालांकि मूर्ति की अटकलों के बीच लोगों में इस बात को लेकर भी नाराजगी थी कि राम मंदिर का वादा कर सरकार राम की मूर्ति बनवा रही है । लोगों को बहलाने की कोशिश की जा रही है । हालांकि सरकार की ओर से मुरादाबाद में एक कार्यक्रम के दौरान डिप्‍टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा था कि हमारी सरकार ने संतों का हमेशा सम्मान किया है । राम मंदिर को लेकर सरकार संतों के साथ बैठकर बात करेगी ।