सुषमा स्वराज का पाकिस्तान को खरी-खरी, सार्क सम्मेलन में भी हिस्सा नहीं लेगा भारत

सुषमा स्वराज ने कहा कि जब तक पाकिस्तान आतंकवाद पर कार्रवाई नहीं करता है, उसे खत्म करने की कोशिश नहीं करता है, तो हम उनके बुलावे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देंगे।

New Delhi, Nov 28 : पीएम नरेन्द्र मोदी पड़ोसी मुल्क पाक में होने वाले सार्क सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर खोलने का ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है, कि दोनों देशों के बीच बातचीत शुरु हो जाएगी, आतंकवाद और बातचीत कभी भी एक साथ नहीं हो सकते, इसलिये पहले पाकिस्तान को इस पर कार्रवाई करनी चाहिये, उसके बाद बातचीत शुरु होगी।

Advertisement

मोदी को न्योता
आपको बता दें कि पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा था कि हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सार्क सम्मेलन में शामिल होने का न्योता भेजेंगे, पाक ने कहा कि नये वजीर-ए-आजम इमरान खान पहले ही कह चुके हैं कि भारत अगर बातचीत और दोस्ती के लिये एक कदम बढाता है, तो हम दो कदम बढाएंगे।

Advertisement

पहले आतंकवाद पर कार्रवाई करे
सुषमा स्वराज ने कहा कि जब तक पाकिस्तान आतंकवाद पर कार्रवाई नहीं करता है, उसे खत्म करने की कोशिश नहीं करता है, तो हम उनके बुलावे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देंगे, इसी वजह से हम सार्क सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे। उन्होने कहा कि भारत सरकार कई सालों से करतारपुर कॉरिडोर खोलने की मांग करता रहा है, लेकिन सिर्फ इस बार ही पाक की ओर से इस पर सकारात्मक पहल हुई, लेकिन इसका मतलब बिल्कुल भी ये नहीं है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय बातचीत शुरु हो जाएगी।

Advertisement

रद्द हो गया था 19वां सार्क सम्मेलन
आपको बता दें कि 19वें सार्क सम्मेलन का आयोजन साल 2016 में पाकिस्तान में किया जाना था, लेकिन भारत ने इसमें शामिल होने से मना कर दिया, भारत के साथ-साथ बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान भी इस समिट में हिस्सा नहीं ली, 18 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के उरी में भारतीय आर्मी कैंप पर आतंकी हमला हुआ था, जिसके विरोध में भारत ने इस सम्मेलन में हिस्सा लेने से मना कर दिया था, बांग्लादेश ने घरेलू परिस्थितियों का हवाला देते हुए इस सम्मेलन में शामिल होने से मना किया था, जिसके बाद ये सम्मेलन ही रद्द हो गया था।

हर दो साल में सार्क शिखर सम्मेलन
मालूम हो कि सार्क की स्थापना साल 1985 में की गई थी, सार्क शिखर सम्मेलन में दक्षिण एशिया के 8 देशों के राष्ट्र अध्यक्ष बैठक करते हैं, जो हर दो साल में आयोजित की जाती है, सार्क देशों में अफगानिस्तान, भारत, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, पाक, श्रीलंका और मालदीव शामिल है। आखिरी सार्क सम्मेलन साल 2014 में काठमांडू में आयोजित किया गया था।