दिल्ली में रिकॉर्ड स्तर से पेट्रोल 10 और डीजल 7 रुपये सस्ता, अभी और कम हो सकती है कीमत

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत रिकॉर्ड उच्च स्तर से करीब 10 रुपये नीचे आ चुका है, 4 अक्टूबर को दिल्ली में पेट्रोल 84 रुपये लीटर के रिकॉर्ड कीमत पर बिका था।

New Delhi, Nov 29 : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गुरुवार को भी लगातार 8वें दिन गिरावट का सिलसिला जारी रहा, आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले कुछ दिनों से कच्चे तेल की कीमतों में नरमी आई है, जिसकी वजह से देश में पेट्रोल-डीजल के दामों में उपभोक्ताओं को राहत मिल रही है। इससे पहले क्रूड ऑयल की कीमतों में लगातार बढोत्तरी हो रही थी, जिससे लोग काफी परेशान थे।

Advertisement

महानगरों में कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत क्रमशः 73.57 रुपये, 79.12 रुपये, 75.57 रुपये और 76.35 रुपये प्रति लीटर दर्ज किये गये हैं। अगर बात डीजल की कीमतों की करें, तो इन चारों महानगरों में कीमत 68.49 रुपये, 71.71 रुपये, 70.34 रुपये और 72.34 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई है।

Advertisement

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था कीमत
आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत रिकॉर्ड उच्च स्तर से करीब 10 रुपये नीचे आ चुका है, 4 अक्टूबर को दिल्ली में पेट्रोल 84 रुपये लीटर के रिकॉर्ड कीमत पर बिका था, जबकि डीजल का भाव दिल्ली में 17 अक्टूबर को 75.69 रुपये प्रति लीटर के उच्च स्तर पर पहुंच चुका था, जो अब करीब सात रुपये नीचे आ चुका है।

Advertisement

तेल कंपनियों ने की कटौती
तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली, मुंबई में पेट्रोल के दाम में 50 पैसे प्रति लीटर की कटौती की, जबकि कोलकाता में 49 पैसे और चेन्नई में 53 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई, डीजल दिल्ली और कोलकाता में 40 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ, जबकि मुंबई में 42 पैसे और चेन्नई में 43 पैसे प्रति लीटर दाम घटे।

अभी और घटेंगे दाम
पेट्रोलियम एक्सपर्ट्स के अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में लगातार कमी देखी जा रहा है, उम्मीद की जा रही है कि अभी अगले पंद्रह दिनों में करीब 5 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम होगी, ब्रेंट क्रूड का भाव बुधवार को इंटरनेशनल मार्केट में 61 डॉलर प्रति डॉलर का हो गया है। जो अक्टूबर में 80 के आस-पास था।