एक्जिट पोल पर खुलकर बोले शिवराज सिंह चौहान, मुझसे बड़ा सर्वेयर कोई नहीं

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुझसे बड़ा सर्वेयर कोई नहीं हो सकता, जो दिन-रात जनता के बीच घूमता है, इसलिये मैं पूरे विश्वास के साथ कह रहा हूं, कि भारतीय जनता पार्टी ही सरकार बनाएगी।

New Delhi, Dec 08 : विधानसभा चुनावों के मतदान के बाद एक्जिट पोल का दौर जारी है, तमाम चैनल तमाम तरह के दावे कर रही है, मध्य प्रदेश को लेकर ज्यादातर चैनलों ने एक्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर बताई है, तो कुछ ने बीजेपी को आगे दिखाया है, तो कुछ ने कांग्रेस की जीत की संभावना जाहिर की है। हालांकि प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान इस सर्वे से इत्तेफाक नहीं रखते, उनका कहना है कि प्रदेश में अगली सरकार बीजेपी की होगी।

Advertisement

सीएम ने क्या कहा ?
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुझसे बड़ा सर्वेयर कोई नहीं हो सकता, जो दिन-रात जनता के बीच घूमता है, इसलिये मैं पूरे विश्वास के साथ कह रहा हूं, कि भारतीय जनता पार्टी ही सरकार बनाएगी, क्योंकि ये प्रदेश के गरीबों और किसानों के लिये बहुत जरुरी है।

Advertisement

2003 से सत्ता में है बीजेपी
आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में बीजेपी साल 2003 से लगातार सत्ता में है, एबीपी न्यूज और लोकनीति सीएसडीएस के सर्वे के अनुसार 230 सदस्यों वाले विधानसभा में कांग्रेस को 126 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि बीजेपी को 94 और अन्य के खाते में 10 सीटें जाती दिख रही है। इंडिया टुडे माई एक्सिस पोल के अनुसार कांग्रेस 104 से 122 और बीजेपी 102 से 120 सीटें हासिल कर सकती है।

Advertisement

एक्जिट पोल
रिपब्लिक सी वोटर के एक्जिट पोल के अनुसार प्रदेश में कांग्रेस को 110 से 126 सीटें और बीजेपी को 90 से 106 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि अन्य दलों के खाते में 6 से 22 सीटें जा सकती है। इंडिया न्यूज नेता एक्जिट पोल के अनुसार एमपी में कांग्रेस को 112 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है, जबकि बीजेपी 106 पर ही ठहर सकती है। मायावती की बसपा समेत अन्य दलों को 12 सीटें मिलने की संभावना है।

मैजिक आंकड़ा
आपको बता दें कि 230 सदस्यों वाले विधानसभा में किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिये 116 सीटों की जरुरत है, पिछली बार साल 2013 में बीजेपी ने 165 सीटें हासिल की थी, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 58 सीटें मिली थी, बसपा के खाते में 04 और 03 सीटों पर निर्दलियों ने जीत हासिल की थी।