मनमोहन सिंह को हटा शीला दीक्षित को पीएम बनाना चाहती थी सोनिया गांधी, वाड्रा की वजह से ऐसा नहीं कर सकीं

संजय बारू अपनी किताब ‘द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर: द मेकिंग एंड अनमेकिंग ऑफ मनमोहन सिंह ‘ के लिए जाने जाते हैं ।

New Delhi, Dec 09 : तो क्या सोनिया गांधी एक समय मनमोहन सिंह को हटा कर शीला दीक्षित को प्रधान मंत्री बनाना चाहती थीं । लेकिन मनमोहन सिंह ने अपने मीडिया सलाहकार रहे संजय बारू के मार्फत राबर्ट वाड्रा मसले पर कार्रवाई करने का डर दिखा कर अपना पद बचा लिया था ? एक चैनल पर पत्रकार आलोक मेहता ने आज संजय बारू के मार्फत ऐसा आरोप लगाया है ।

Advertisement

कांग्रेस के बेहद बदतमीज प्रवक्ताओं में एक पवन खेड़ा आलोक मेहता के इस आरोप पर घिघिया कर रह गए। उन्हें जवाब देते नहीं बना । गौर तलब है कि संजय बारू अपनी किताब ‘द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर: द मेकिंग एंड अनमेकिंग ऑफ मनमोहन सिंह ‘ के लिए जाने जाते हैं ।

Advertisement

कभी भाजपाई समाचार एजेंसी हिंदुस्थान समाचार में संवाददाता रहे आलोक मेहता बाद के दिनों में कांग्रेस के करीबी पत्रकारों में शुमार होते रहे हैं । मनमोहन सिंह के कार्यकाल में कांग्रेस ने उन्हें पद्मश्री से भी नवाजा था । करोड़ो की किताब ख़रीद वाले राजा राम मोहन ट्रस्ट की खरीद समिति का चेयरमैन भी बनाया था । और भी कई तरह से आलोक मेहता को कांग्रेस ने बार-बार उपकृत किया है ।

Advertisement

तमाम कोशिशों के बावजूद बस राज्यसभा की सदस्यता से सूत भर दूर रह गए थे आलोक मेहता । अब अलग बात है कि कांग्रेस के किचेन पत्रकारों में कभी शुमार रहे आलोक मेहता के सुर भी इन दिनों बदले हुए हैं । वैसे भी सत्ता के करीब रहना आलोक मेहता को ख़ूब आता है । बिना सत्ता की आरती किए रह पाना कुछ पत्रकारों के लिए दूभर होता है । आलोक मेहता भी उन्हीं में से एक हैं ।

(वरिष्ठ पत्रकार दयानंद पांडेय के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)