मध्य प्रदेश में कौन बनेगा अगला सीएम, इन मामलों में कमलनाथ का पलड़ा है भारी

कमलनाथ पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के छोटे बेटे संजय गांधी के करीबी दोस्तों में गिने जाते थे, उनकी मौत के बाद भी वो गांधी परिवार के करीबी बने रहे।

New Delhi, Dec 13 : मध्य प्रदेश के अगले सीएम का नाम अभी तक तय नहीं हो पाया है, दो नाम रेस में सबसे आगे बताया जा रहा है, पहला नाम है प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ का, जो दूसरा गुना सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का। उम्र और अनुभव के लिहाज से कमलनाथ को आगे माना जाता है, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कमल नाथ राहुल गांधी के साथ-साथ कांग्रेस के वरिष्छ नेताओं की पहली पसंद है, पहले संभावना जताई जा रही थी कि कमलनाथ और सिंधिया के झगड़े में दिग्विजय सिंह अजय सिंह को आगे कर देंगे, लेकिन अजय सिंह खुद ही चुनाव हार गये।

Advertisement

कौन हैं कमलनाथ
72 साल के कमलनाथ का जन्म यूपी के कानपुर में हुआ है, देहरादून के चर्चित दून स्कूल से उन्होने स्कूली शिक्षा हासिल की, फिर कोलकाता के सेंट जेवियर कॉलेज से बीकॉम किया, अर्थशास्त्र के छात्र रहे कमलनाथ की पहचान एक बड़े कारोबारी की भी रही है, सियासत उनकी एमपी से ही शुरु हुई, वो छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से अब तक 9 बार जीत हासिल कर चुके हैं।

Advertisement

संजय गांधी के करीबी दोस्त
कमलनाथ पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के छोटे बेटे संजय गांधी के करीबी दोस्तों में गिने जाते थे, उनकी मौत के बाद भी वो गांधी परिवार के करीबी बने रहे, यूपीए सरकार में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली, यूपीए-2 में सड़क परिवहन मंत्री बने, हालांकि 2011में उन्हें अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्ट्री दी गई, साल 2012 में उन्हें संसदीय कार्यमंत्री की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

Advertisement

ज्योतिरादित्य सिंधिया
देश और एमपी की सियासत में सिंधिया परिवार किसी परिचय का मोहताज नहीं है, ज्योतिरादित्य शाही परिवार से ताल्लुक रखते हैं, ग्वालियर में उनका महल जयविलास पैलेस देश ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बेहतरीन महलों में से एक है, राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे उनकी बुआ है, तो दूसरी बुआ यशोधरा सिंधिया शिवराज सरकार में मंत्री थी, उनके पिता माधव राव सिंधिया गांधी परिवार के करीबी लोगों में गिने जाते हैं।

पिता की मौत के बाद राजनीति में एंट्री
ज्योतिरादित्य को राजनीति विरासत में मिली है, उनके पिता 9 बार कांग्रेस सांसद रहे, ज्योतिरादित्य की दादी विजया राजे बीजेपी में थी, ज्योतिरादित्य साल 2002 में गुना से सांसद बने, फिर 2004 में इसी सीट से जीते, साल 2007 में पहली बार केन्द्रीय मंत्री बने, कमलनाथ की तरह ही सिंधिया भी दून स्कूल से पढे हैं, बाद में उन्होने अमेरिका से कॉलेज की पढाई पूरी की, स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से उन्होने एमबीए की डिग्री हासिल की है।