कांग्रेस CM के शपथग्रहण समारोह से अखिलेश – मायावती का किनारा, विपक्षी एकता को बड़ा झटका

अशोक गहलोत बतौर सीएम और सचिन पायलट बतौर डिप्‍टी सीएम पद की शपथ लेंगे । इस समारोह में विपक्षी एकता के शक्ति प्रदर्शन की चर्चाएं गर्म थीं, लेकिन उससे पहले ही मायावती और अखिलेश ने समारोह से किनारा कर बड़ा झटका दे दिया है ।

New Delhi, Dec 17 : राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ को उसके नए सीएम मिल गए हैं । तीनों ही राज्‍यों में आज मुख्‍यमंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह होगा । पहले जयपुर, फिर भोपाल और फिर रायपुर में शपथ ग्रहण समारोह होगा । इस समारोह में पूरा विपक्ष एकजुट नजर आने वाला है । हालांकि सपा और बसपा ने इस विपक्षी एकता को बड़ा झटका देते हुए शपथ ग्रहण समारोह में ना जाने की घोषणा की है । इतना ही नहीं यूपी से कोई भी नेता इस समारोह में शामिल नहीं हो रहा है ।

Advertisement

विपक्षी एकता को झटका
राजस्थान और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों में कुछ कमीपेशी रही तो बसपा प्रमुख

Advertisement

मायावती ने कांग्रेस को समर्थन तो दे दिया लेकिन वह तीनों ही राज्यों के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा नहीं ले रही हैं । खबर ये भी पक्‍की है कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत नहीं करेंगे । ऐसे में महागठबंधन को ये एक करारा झटका माना जा रहा है । एक तरफ जहां मंच पर सभी दल शक्ति पद्रर्शन करेंगे वहीं माया और अखिलेश का उनके साथ शामिल ना होना किसी झटके से कम नहीं ।

Advertisement

ममता बनर्जी भी नहीं आएंगी
मायावती के अलावा तृण मूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल

नहीं हो रही हैं । ममता पारिवारिक कारणों से समारोह में नहीं जा पाएंगी । लेकिन उनकी तरफ से उनके प्रतिनिधि वहां मौजूद होंगे । हालांकि अखिलेश और मायावती शपथग्रहण समारोह में क्‍यों शामिल नहीं हो रहे हैं इस वजह का खुलासा नहीं किया गया है ।

केजरीवाल को भी निमंत्रण
शपथ समारोह में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद

केजरीवाल को भी न्योता दिया है । इसके अलावा बाकी विपक्षी नेताओं चंद्र बाबू नायडू, फारूक अब्दुल्ला, शरद पवार और स्टालिन के भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की उम्मीद है । राजद नेता तेजस्वी यादव भी  समारोह में शिरकत करेंगे । वहीं एआईयूडीएफ नेता बदरुद्दीन अजमल, टीएमसी नेता दिनेश त्रिवेदी और एलजेडी नेता शरद यादव समेत अन्य को समारोह के लिए बुलाया गया है । राहुल गांधी तीनों ही राज्‍यों में हो रहे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे ।