किस्‍मत बदल सकता है घड़ी का वास्‍तु, आगे जानें किस दिशा में लगाना चाहिए, ताकि मुठ्ठी में हो जाए समय

समय बड़ा बलवान होता है, बीता हुआ समय कभी लौटकर नहीं आता । क्‍या हो अगर आप इस समय को अपने बस में कर सकें । जी हां घड़ी का वास्‍तु आपकी इसमें मदद कर सकता है ।

New Delhi, Dec 19 : आपने ये बात तो सुनी ही एक बार समय हाथ से निकला तो वापस नहीं आता, यही सुनते आए हैं हम हर किसी से । लेकिन क्‍या आप जानते हैं समय को बस में करने के कुछ जादुई उपाय हैं । वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक हमारे घर की दीवार पर टंगी घड़ी समय दिखाने के साथ – साथ हमारे भविष्‍य की दिशा और दशा को भी निर्धारित करती है । हमारे आज को कंट्रोल करती है । घड़ी का सही दीवार पर होना, सही रंग का होना और तो और सही दिशा में लगा होना, अच्‍छे वास्‍तु वाले घर की निशानी होता है ।

Advertisement

दीवार घड़ी की ये है सही जगह
आपके घर में भी किसी ना किसी दीवार पर घड़ी जरूर होगी । समय दिखाने के अलावा घड़ी का

Advertisement

भला और क्‍या काम । बिलकुल है … वास्‍तु शास्‍त्र और फेंग शुई के मुताबिक घड़ी दक्षिणी दीवार पर नहीं लगानी चाहिए । घड़ी लगाने की सही दिशा उत्‍तर, पूर्व और पश्चिम मानी गई है । ये दिशाएं पॉजिटिव एनर्जी की होती हैं ।

Advertisement

दरवाजे पर ना लगाएं घड़ी
अपने घर के किसी भी दरवाजे पर घड़ी ना लगाएं । ऐसा करना अशुभ माना जाता है ।दरवाजे पर घड़ी लगाने से घर में तनाव का माहौल बना रहता है, दरवाजे से गुजरते हुए नकारात्‍मक एनर्जी का प्रवाह होता है ।
पेंडुलम वाली घड़ी लगाएं
अपने घर के ड्रॉइंग रूम में पेंडुलम वाली घड़ी लगाएं । ऐसी घड़ी जो आवाज करती है, हर घंटे में

आपको समय का आभास कराती है । ऐसी घड़ी लगाने से आपके घर में बरकत बनी रहती है ।

घड़ी का आकार
शुभता लाने वाली घड़ी का आकार भी वास्‍तु शास्‍त्र में बहुत मायने रखता है । गोल, चौकोर,

अंडाकार, 8 या 6 भुजा के आकार वाली घडि़यां शुभ होती हैं । आजकल बाजार में तिकोने और कई तरह के आकारों की घडि़या मिलती हैं । ऐसी घडि़यां शुभ नहीं मानी जातीं ।

बंद घडि़यों को घर से बाहर करें
अगर कोई घड़ी बंद पड़ी है, फिर चाहे वो वॉल क्‍लॉक हो, हाथ की घड़ी और टेबल क्‍लॉक हो । ऐसी

घडि़यों को या तो रिपेयर कराकर इस्‍तेमाल करना चाहिए नहीं तो इन्‍हें घर से बाहर कर देना चाहिए । रुका हुआ समय आपके जीवन में भी रुकावट पैदा करता है ।
घड़ी को समय से पीछे ना चलने दें – घड़ी का समय या तो एकदम सही होना चाहिए या फिर एक से दो मिनट आगे । समय से पीछे चलने वाली घड़ी वाले स्‍थान पर रहने वाले व्‍यक्ति को जीवन में बहुत परीश्रम करना पड़ता है । ऐसे घर में खुशियों का वास नहीं होता और रोजमर्रा के कामों में भी परेशानी आती है ।