बदल गये शिवसेना प्रमुख के सुर, बीजेपी के सामने गठबंधन को लेकर रखी बस दो शर्ते

इस साल के शुरुआत में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया था कि उनकी पार्टी अकेले ही चुनाव लड़ेगी।

New Delhi, Dec 20 : पिछले काफी समय से अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने का राग अलाप रही शिवसेना के सुर अब बदलने लगे हैं, उद्धव ठाकरे की पार्टी ने बीजेपी के साथ मिलकर आगामी लोकसभा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ने के लिये दो शर्ते रखी हैं, सूत्रों का दावा है कि तीन राज्यों की सत्ता गंवाने के बाद बीजेपी भी थोड़ी नरम पड़ी है, लिहाजा आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव में फिर से एक बार शिवसेना-बीजेपी गठबंधन लगभग तय है।

Advertisement

क्या है शर्तें ?
सूत्रों के अनुसार शिवसेना ने जो बीजेपी के सामने शर्ते रखी है, उसके अनुसार प्रदेश के विधानसभा चुनाव को भी लोकसभा चुनाव के साथ ही कराये जाए, साथ ही दूसरी शर्त ये है कि 288 विधानसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में शिवसेना 155 सीटें चाहती है। आपको बता दें कि शिवसेना का बीजेपी से सालों का गठबंधन रहा है, लेकिन पिछले विधानसभा चुनाव में सीट शेयरिंग पर बात नहीं बन सकी, जिसके बाद दोनों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था, हालांकि चुनाव के बाद शिवसेना सरकार में बीजेपी के साथ शामिल हुई थी।

Advertisement

अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान
इस साल के शुरुआत में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया था कि उनकी पार्टी अकेले ही चुनाव लड़ेगी। फिलहाल महाराष्ट्र विधानसभा में बीजेपी के पास 121 सीटें हैं, तो 63 पर शिवसेना का कब्जा है, बीजेपी-शिवसेना गठबंधन के पास कुल 184 सीटें हैं, शिवसेना ने इस बात पर सहमति जताई है कि 2014 विधानसभा में बीजेपी ने जो सीटें जीती थी, उन पर वो फिर से चुनाव लड़ सकते हैं।

Advertisement

सीटों पर नहीं बनी थी बात
पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना के रिश्ते में खटास आना शुरु हुआ, दरअसल शिवसेना 150 सीटें चाहती थी, जबकि बीजेपी 138 पर राजी थी, लेकिन उद्धव ठाकरे 150 से नीचे आने को तैयार नहीं थे, जिसके बाद अमित शाह ने अकेले ही चुनावी मैदान में उतरने का फैसला लिया, बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, शिवसेना उन्हें इतनी भी सीटें देने को राजी नहीं थी, जिससे ज्यादा बीजेपी के विधायक जीत गये, हालांकि शिवसेना प्रमुख का सुर हर कुछ दिनों में बदलता रहता है।

फिर से हो सकता है गठबंधन
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव अगले साल सितंबर अक्टूबर में होना है, महाराष्ट्र में मौजूदा सरकार का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म होगा, 19 दिसंबर बुधवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि शिवसेना के साथ उनकी बातचीत जारी है, उम्मीद है कि दोनों पार्टी एक साथ मिलकर लोकसभा चुनाव में उतरेगी, दिलचस्प बात ये है कि लोकसभा चुनाव को लेकर शिवसेना अभी अपने पत्ते नहीं खोल रही, वो विधानसभा चुनाव की बात कर रही है।