लोकसभा चुनाव से पहले एबीपी न्‍यूज के बड़े सर्वे ने उड़ाई पार्टियों की नींद, साफ कर दी 2019 की तस्‍वीर

एबीपी न्यूज़ और सी वोटर ने कुछ दिन पहले देश का मूड जानने की कोशिश की है, इसके लिए एक सर्वे किया गया । सर्वे के नतीजे सभी दलों की नींद उड़ा सकते हैं । सत्‍ताधारी पार्टी और विपक्ष दोनों के लिए नतीजे खास रहने वाले हैं ।

New Delhi, Dec 22 : आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दल कमर कसकर तैयारियों में जुट गए हैं । सत्‍ताधारी बीजेपी के लिए जहां ये चुनाव आसान नहीं माने जा रहे वहीं विपक्षी दलों में भी एकता नजर नहीं आ रही है । बीजेपी बनाम महागठबंधन का फिलहाल कोई अस्तित्‍व ही नजर नहीं आ रहा है । महागठबंधन को लेकर कई दल अभी एकमत नहीं हैं । बहरहाल इस सर्वे को देश भर में किया गया । सभी 543 लोकसभा सीटों पर हुए इस सर्वे में 15 हजार 463 लोगों से राय ली गई । सर्वे सितंबर आखिरी हफ्ते से लेकर अक्टूबर आखिर हफ्ते तक किया गया ।

Advertisement

प्रधानमंत्री के रूप में ये हैं पहली पसंद
इस सर्वे में एक सवाल ये भी रहा कि देश के प्रधानमंत्री के रूप में लोगों की पसंद कौन हैं । आज भी मौजूदा पीएम नरेंद्र मोदी पर ही लोगों ने अपना भरोसा जताया है । सर्वे में 56 फीसदी लोगों ने पीएम की पसंद के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिया है । कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भी लोग बतौर पीएम देखने के लिण्‍ 36 फीसदी लोग तैयार हैं ।

Advertisement

क्‍या रहेगा सीटों का गणित
सर्वे के अनुसार अगर अभी लोकसभा चुनाव होते हैं तो एनडीए को 38 फीसदी वोट शेयर, अन्य को 36 फीसदी वोट शेयर और यूपीए को 26 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है । अब अगर इन्‍हें सीटों में बदल दिया जाए तो लोकसभा की कुल 543 सीटों में से एनडीए एक बार फिर सरकार बनाती दिख रही है । बीजपी 300 सीटों के साथ फिर से विपक्ष को मात देती नजर आ रही है । यूपीए को सिर्फ 116 सीटों के साथ फिर से विपक्ष में बैठना पड़ सकता है । अन्य 127 सीटों के साथ नजर आ रहे हैं ।

Advertisement

दक्षिण भारत का ये हो सकता है हाल
सर्वे के अनुसार दक्षिण भारत के पांच राज्यों तमिलनाडु, केरल, आंध्र, तेलंगाना और कर्नाटक की सियासी बिसात पर दूसरी पार्टियां भारी बढ़त बनाती दिख रही हैं । इन में लोकसभा की कुल 129 सीटें हैं, सर्वे के अनुसार यहां बीजेपी के लिए सफलता की राह मुश्किल है । 129 में से बीजेपी सिर्फ 20 सीटों पर सिमटती दिख रही है ।  यूपीए को 34 सीटों पर जीत का तोहफा मिल सकता है ।

पश्चिम बंगाल, मध्‍प्रदेश, राजस्‍थान
वेस्‍ट बंगाल में कुल 42 लोकसभा सीटें हैं । सर्वे के मुताबिक यहां सत्‍ताधारी टीएमसी को 42 में से 32 सीटें मिलती दिख रही हैं । बीजेपी को 9 सीटें और कांग्रेस को यहां सिर्फ 1 सीट से संतोष करना पड़ सकता है । मध्य प्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं, बीजेपी को 29 में से 22 सीटें मिल सकती हैं और कांग्रेस को महज 7 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है । वहीं राजस्थान की कुल 25 सीटों में से बीजेपी को लोकसभा चुनाव में 17 सीटें मिल सकती हैं, कांग्रेस यहां सीटें जीत सकती है । हालांकि विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद एमपी ओर राजस्‍थान के नतीजे कुछ और ही तस्‍वीर बयां कर रहे हैं ।

महाराष्ट्र, बिहार और यूपी
इस सर्वे के अनुसार महाराष्‍ट्र में बिना गठबंधन चुनाव हुआ तो बीजेपी 23 सीटें, शिवसेना – 5, कांग्रेस – 14 और एनसीपी को 6 सीटें मिल सकती हैं । वहीं बिहार में नीतीश कुमार के साथ एनडीए को बंपर सीट मिलती नजर आ रही हैं । सर्वे के अनुसार लालू यादव की पार्टी के साथ हुए गठबंधन को महज 6 सीटों का अनुमान है । यहां कुल 40 सीटों में से एनडीए के खाते में 34 सीटें जाती नजर आ रही है, यूपीए 6 सीटों पर सिमटती दिख रही है । यूपी में महागठबंधन नहीं हुआ तो 80 लोकसभा सीटों में से 70 पर एनडीए का कब्‍जा होगा । यूपीए को 2 सीटें, सपा को 4 सीटें और बीएसपी को 4 सीटें मिल सकती हैं । हालांकि महागठबंधन के बाद तस्‍वीर कुछ और ही होगी ।