जब वाजपेयी जी के लिये दिलीप कुमार ने लगा दी थी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की क्लास, सन्न रह गये थे नवाज शरीफ

दिलीप कुमार ने कहा मियां साहब हम आपकी ओर से ऐसी उम्मीद नहीं करते थे, क्योंकि आपने हमेशा कहा है कि आप भारत-पाक के बीच शांति चाहते हैं।

New Delhi, Dec 25 : भारत रत्न और पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का आज जन्मदिन है, अटल जी 25 दिसंबर 1924 को पैदा हुए थे, इसी साल 16 अगस्त को वो दुनिया से विदा हो गये, अटल बिहारी वाजपेयी ऐसी शख्सियत रहे हैं, जिनके विरोधी भी उनकी प्रशंसा करते थे, उनके कार्यकाल के दौरान उन पर व्यक्तिगत किसी भी तरह के आरोप नहीं लगे, अटल जी बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार के बेहद करीब रहे हैं।

Advertisement

पाक पीएम को लगाया डांट
अटल जी और दिलीप कुमार इतने करीब थे, कि एक बार वाजपेयी जी के लिये दिलीप कुमार ने पाकिस्तानी पीएम तक को डांट लगा दिया था, दरअसल ये वाकया कारगिल युद्ध के दौर का है, पाक के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद कसूरी की किताब नाइदर ए हॉक नॉर अ डव के अनुसार एक बार जब जंग को खत्म करने के लिये अटल जी ने तत्कालीन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को फोन किया था, तो उनकी बात दिलीप कुमार से करवाई गई, नवाज शरीफ बॉलीवुड एक्टर की आवाज सुन हैरान रह गये थे।

Advertisement

अटल जी ने कारगिल युद्ध की निंदा की
फोन पर दोनों पीएम के बातचीत के दौरान अटल जी ने नवाज शरीफ से अपनी लाहौर यात्रा का जिक्र करते हुए कारगिल युद्ध की निंदा की थी, इसके बाद उन्होने फोन का रिसीवर दिलीप कुमार को थमा दिया और पाक पीएम से बात करने को कहा। जिसके बाद बॉलीवुड एक्टर ने कहा मियां साहब हम आपकी ओर से ऐसी उम्मीद नहीं करते थे, क्योंकि आपने हमेशा कहा है कि आप भारत-पाक के बीच शांति चाहते हैं।

Advertisement

कुछ कीजिए
दिलीप कुमार ने तत्कालीन पीएम नवाज शरीफ को डांट लगाते हुए कहा कि मैं एक भारतीय मुसलमान होने के नाते आपको ये बताना चाहता हूं कि पाक और भारत के बीच तनाव की स्थिति में भारतीय मुसलमान असहज महसूस करते हैं, इसलिये हालात को काबू में करने के लिये कुछ कीजिए।

अटल जी के साथ पाक गये थे
आपको बता दें कि दिलीप कुमार साल 1997 में अटल बिहारी वाजपेयी के साथ बस से लाहौर गये थे, उसी साल पाकिस्तान ने दिलीप साहब को अपने सर्वोच्च सम्मान निशान-ए-इम्तियाज से सम्मानित किया था, आज भी पाकिस्तान में दिलीप कुमार के लाखों फैन हैं, वो मूलतः पाकिस्तान के पेशावर के रहने वाले हैं, लेकिन जब मुल्क की बात आई, तो पाकिस्तानी पीएम को डांट भी लगा दिया।