बेजान दारूवाला की भविष्‍यवाणी : 2019 में इन राशियों का खुलेगा भाग्‍य, धन की कोई कमी नहीं

2018 को विदाई और 2019 का स्‍वागत, जानिए नव वर्ष आपके लिए कौन से नए अवसर लेकर आ रहा है । देश के जाने माने एस्‍ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला से जानिए आपके लिए आने वाला साल कैसा रहने वाला है ।

New Delhi, Dec 27 : मेष राशिफल – मेष राशि के लोगों को इस साल की शुरुआत में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना पड़ेगा। स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों से परेशान रह सकते हैं। आपके परिवार के लिए यह वर्ष एवरेज साबित होगा। परिवारजनों के साथ आपके रिश्तों में कुछ परेशानियां हो सकती हैं। अपने आस-पास के लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद न रखें। उनकी ओर से किसी को दुखी न करें। इस वर्ष के पहले छह महीने के दौरान आपके लिए एक बहुत अच्छा समय हो सकता है। लेकिन, दूसरे छह महीने में कुछ चुनौतियां हो सकती हैं। अवसर आपके हाथों से फिसलते हुए महसूस होंगे। आपको अपने जीवन में कुछ भी नया शुरू करने से पहले दो बार सोचना चाहिए। इस समय के दौरान चिंतित या बेचैनी बढ़ने की वजह से आपको सचेत रहना होगा। साल 2019 के आखिरी तीन महीने आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आपकी प्रोफेशनल लाइफ या पार्टनरशिप बिजनेस के लिए यह अवधि वास्तव में सकारात्मक साबित होगी। यदि आप किसी चीज की शुरुआत करना चाहते हैं या कुछ योजनाएं दिमाग में हैं और आप इसके लिए पर्याप्त धन व्यवस्था नहीं कर पा रहे हैं, तो यह अवधि आपके लिए एक नई आशाएं लेकर आ सकती है। फाइनेंसर का आपके ऊपर विश्वास बढ़ेगा और आपके बिजनेस के लिए लिए निवेश का प्रवाह निरंतर चालू संभव हो पाएगा। संक्षेप में, इस अवधि के दौरान आपके इन्वेस्टमेंट संबंधी मुद्दों के हल होने की संभावना है।

Advertisement

वृषभ राशिफल
वृषभ राशि वाले लोगों के लिए यह वर्ष बेहतर साबित होगा। स्वास्थ्य बेहतर रहेगा, भाई-बहनों के साथ रिश्तों में सुधार होगा, कई छोटी यात्राएं होंगी, साथ ही आप कोई महत्वपूर्ण निर्णय भी ले सकते हैं। किसी बात को सोच-समझकर बोलना आपके लिए बेहतर होगा। जीवन साथी के साथ आपका रिश्ता गहरा हो सकता है। इस वर्ष अक्सर अपने प्रियजन से मिलने का मौका मिल सकता है। संपत्ति से संबंधित दस्तावेजों को लेकर सतर्कता बरतने की जरूरत है। कड़ी मेहनत आपकी सफलता का मार्ग प्रशस्त कर सकती है। इस वर्ष आपको वित्तीय लाभ मिल सकते हैं। अपने क्रोध को नियंत्रित करें अन्यथा रिश्ते तो खराब होंगे ही, वित्तीय नुकसान भी हो सकता है। कड़ी मेहनत के बावजूद वांछित लाभ न मिलने से निराश या उदास न हों, क्योंकि आपका कर्म आपको निश्चित रूप से इसका प्रतिफल देगा।

Advertisement

मिथुन राशिफल
साल 2019 की शुरुआत में आपको आभूषण और कपड़े खरीदने के अवसर मिल सकते हैं। अक्सर प्रियजनों से मिलने का मौका मिलेगा। ब्रोकरेज, कमीशन और ब्याज से आय में बढ़ोतरी आपकी अार्थिक स्थिति सुधार सकती है। बुजुर्गों का स्वास्थ्य आपको चिंतित कर सकता है। हो सकता है कि कार्यक्षेत्र में आपके सीनियर्स आपके कार्य से संतुष्ट न हों और आपके प्रतिद्वंद्वी इसका फायदा उठा लें। व्यापारिक विस्तार के लिए यह वर्ष बेहतर साबित हो सकता है। अपेक्षा के अनुसार कार्य में सफलता मिल सकती है, साथ ही सामाजिक और धार्मिक कार्यों की ओर झुकाव हो सकता हैं। शादी करने के इच्छुक लोगों को सफलता मिल सकती है। परीक्षाओं को लेकर छात्रों को चिंता हो सकती है। आप किसी भी तर्क वितर्क में न पड़ें। व्यापारिक भागीदार के साथ किसी भी मतभेद को खुद दूर करें। अनावश्यक खर्च में सावधानी बरतें। दुर्घटना से बचने के लिए ड्राइविंग करते समय सतर्क रहें।

Advertisement

कर्क राशिफल
साल की शुरुआत के दौरान कोई महत्वपूर्ण निर्णय न लें। यह समय संपत्ति से संबंधित कार्यों के लिए अच्छा नहीं होगा, क्योंकि आपको धोखा मिल सकता है। स्वास्थ्य को लेकर अापको चिंता हो सकती है। सामाजिक जीवन की अपेक्षा आध्यात्मिक जीवन की ओर अापका झुकाव होगा। मार्च के बाद का समय आपके लिए बेहतर होगा। आपको परिवार में शान्ति मिल सकती है। इस वर्ष आपपको आर्थिक लाभ भी हो सकता है। बेहतर भविष्य के लिए आप लॉंंग टर्म में म्यूचुअल फंड, बैंक और महंगी धातुओं में निवेश कर सकते हैं। नकारात्मक विचारों को त्यागकर आप अपने रिश्तों को बचा सकते हैं। आपको अपने पिता से लाभ मिल सकता है। मजबूत मानसिकता से आपको कार्य में सफलता मिल सकती है। पढ़ने लिखने में आपकी रूचि बढ़ेगी। परिवार को बेहतर लाइफ स्टाइल देने के प्रयास के तहत नया वाहन खरीदने की भी संभावना है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको अपनी खाने की आदतों पर ध्यान दोना होगा। आपका संदिग्ध व्यवहार आपके वैवाहिक जीवन को प्रभावित कर सकता है। मार्च 2019 के बाद खर्चों के लिए कोई ऋण न लें। 

सिंह राशिफल
इस साल आपको नौकरी और व्यापार में लाभ हो सकता है। रिलेशनशिप में आप धीमी गति से बढ़ेंगे, इसके बावजूद इसमें थोड़ी अस्थिरता महसूस होगी। शादी करने के इच्छुक लोगों को सफलता मिल सकती है। आपके व्यवसाय में कोई सरकारी हस्तक्षेप हो सकता है। ऐसे में मार्च के अंत तक कोई वित्तीय लेनदेन न करना बेहतर होगा। आपको अपने खर्चों को नियंत्रित करने की जरुरत महसूस हो सकती है। स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे लोगों की परेशानी दूर होगी. हालांकि आपको पेट संबंधी कुछ परेशानी हो सकती है, लेकिन कुल मिलाकर आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। छात्रों के लिए यह साल अच्छा साबित हो सकता है। दूसरी छमाही के दौरान अपने परिवार और अार्थिक मामलों पर ध्यान देने में सक्षम होंगे। मजबूत इच्छाशक्ति और पूरे आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ने से कार्यों में सफलता मिल सकती है। आपको पिता से लाभ मिल सकता है, लेकिन संपत्ति से संबंधित मामलों में सतर्क रहने की जरुरत है। आपको बच्चों पर खर्च करना पड़ सकता है और नियमित कार्यों में विलंब हो सकता है। हो सकता है कि सहयोगियों से भी आपको समर्थन न मिले। इस वर्ष पति-पत्नी के बीच कुछ मतभेद भी हो सकते हैं, ऐसे में आपको भावनाओं में बहने की बजाय व्यावहारिक रूप से निर्णय लेने की जरुरत है। 

कन्या राशिफल
साल की पहली तिमाही के दौरान अपने रिश्तों में अनिश्चितता महसूस करने के साथ ही आप पुराने को छोड़कर एक नया रिश्ता शुरू करने की सोच सकते हैं। विवाहित जोड़ों के लिए पहला डेढ़ महीना थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है, लेकिन मार्च के बाद वे वैवाहिक जीवन का आनंद ले सकते हैं। इस साल व्यवसाय बेहतर होने के साथ ही पार्टनरशिप में सफलता मिल सकती है। पार्टियों और पिकनिक का आनंद लेने के साथ आप नए आभूषण या वाहन खरीद सकते हैं। आर्थिक दृष्टिकोण से भी यह साल आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। प्रोफेशनल लाइफ में धीमी प्रगति से निराश न हों। आपको नए अवसर मिल सकते हैं और आपका व्यवसाय बेहतर होगा। इस वर्ष आप नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। बेहतर सामाजिक संबंधों व गतिविधियों के कारण आपके मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी हो सकती है। पहली तिमाही को छोड़ पूरा साल विद्यार्थियों के लिए बेहतर साबित होगा। बेहतर और नियमित जीवनशैली के साथ ही स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए ध्यान या व्यायाम करें। 

तुला राशिफल
यह साल आपके आर्थिक और व्यापारिक कार्यों के लिए बेहतर हो सकता है। इस साल अक्टूबर तक लगातार आय प्रवाह से आपकी आर्थिक चिंताएं दूर होंगी. हालांकि, अपने व्यवसाय का विस्तार या निवेश के लिए खर्च करने से पहले किसी से मार्गदर्शन लेना बेहतर होगा। वैसे इस वर्ष की पहली तिमाही के दौरान अपने व्यापार के लिए कुछ नई योजना बना सकते हैं। व्यवसाय के लिए आपको सरकारी सहायता भी मिलेगी। इस साल आप कुछ धार्मिक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं साथ ही कुछ सामाजिक कारणों से खुशी भी महसूस होगी। समाज में आपकी सम्मान और प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी। पारिवारिक मुद्दों को हल करने में अप्रैल माह बेहतर साबित होगा और इससे आप संतुष्टि महसूस होगी। आयात / निर्यात से संबंधित व्यवसायों के लिए, साल की शुरुआत बेहतर होगी लेकिन दूसरी तिमाही के बाद सावधानी बरतने की जरुरत है। साल की दूसरे छमाही के दौरान आप विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा, लेकिन आपको छोटी चीजों पर आक्रामक होने से बचना होगा, क्योंकि इससे परिवारिक रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं। आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि कार्यस्थल पर आपकी बातों और व्यवहार से किसी को चोट नहीं पहुंचे। इस वर्ष आपको आग, पानी और दुर्घटनाओं से सावधान रहने की जरुरत है।

वृश्चिक राशिफल
वर्ष की शुरुआत रचनात्मक क्षेत्र में रुचि रखने और कला से जुड़े छात्रों के लिए फायदेमंद साबित होगी। आप अपने पारिवारिक मामलों में रुचि लेकर समस्याओं को सक्रिय रूप से हल कर सकते हैं। संबंधों में अपने शब्दों पर नियंत्रण रखें, हो सकता है कि आपके साथी को अपना मजाक बनाना पसंद न हो। इस साल की पहली तिमाही के दौरान अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के साथ ही दुर्घटनाओं से सावधान रहने की जरुरत है। आपको अपने खान-पान की आदतों का भी ध्यान रखना होगा क्योंकि इसमें अनियमितता और वर्कलोड से आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। मोटापे, यकृत या मधुमेह संबंधित स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से आपको राहत मिल सकती है, लेकिन इस वर्ष की आखिरी तिमाही के दौरान आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की जरुरत है, क्योंकि इस दौरान अांखों से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं। आप लंबी यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं। इस वर्ष आपको वित्तीय लाभ मिल सकते हैं, लेकिन आपके पैसे तेजी से खर्च होंगे. इसके लिए आपको आर्थिक प्रबंधन पर ध्यान देना होगा। इस वर्ष आपके खर्च बढ़ सकते हैं। 

धनु राशिफल
अपने काम या व्यापार में, आप अपने कौशल और प्रतिभा से सभी को प्रभावित करने में सक्षम होंगे। इस वर्ष अक्सर प्रियजनों से मुलाकत होगी। हालांकि साल की शुरुआत में परिवार के साथ कुछ मतभेद भी हो सकते हैं। छात्र अपनी परियोजनाओं या असाइनमेंट पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे। आपको खुद के साथ ही माता-पिता और बच्चों को लेकर चिंता महसूस हो सकती है। इस वर्ष दवाओं पर भी खर्च हो सकता है। परेशानी से बचने के लिए आपको अपने क्रोध को नियंत्रित करना होगा। अगस्त और सितंबर माह इलाज की शुरूआत या ऑपरेशन के लिए अनुकूल नहीं हो सकते हैं। प्रोफेशनल लाइफ में आपको दबाव झोलना पड़ सकता है, साथ ही नौकरी संबंधी यात्रा या बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम के दौरान स्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं। इस साल आपको सहकर्मियों का समर्थन नहीं मिलेगा साथ ही इस अवधि के दौरान व्यापार में भी परेशानी हो सकती है। अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ तर्क-वितर्क से दूर रहना बेहतर होगा। बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति चिंता के साथ ही साल की आखिरी तिमाही आपके लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकती है।

मकर राशिफल
साल की शुरुआत आपके पक्ष में बहुत अधिक नहीं हो सकती है, लेकिन इससे निरुत्साहित होने की जरुरत नहीं है, क्योंकि इस दौरान किए गए कड़ी मेहनत के कारण आपको अन्य अवसर मिल सकते हैं। पिता और सीनियर्स के साथ अापके संबंधों में सुधार होगा और फरवरी के बाद अापको राहत महसूस होगी। मार्च के बाद आपके समक्ष कुछ भ्रामक स्थिति उत्पन्न हो सकती है और इस दौरान आपको अपने दिमाग को शांत और केंद्रित रखने की आवश्यकता होगी। काम के दबाव और कमजोरी के कारण थोड़ी सुस्ती महसूस होगी। साल के मध्य में आपके सहयोगी आपको पीछे खींचने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन अपने वर्क एथिक्स और कार्य की गुणवत्ता की बदौलत आप जीत हासिल करेंगे। बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति थोड़ी चिंता महसूस होगी, लेकिन जल्द ही स्थिति में सुधार होगा। साल की दूसरी छमाही के दौरान, समाज में आपकी प्रतिष्ठा और सम्मान में बढ़ोतरी होगी। जुलाई और अगस्त के दौरान, आपको आंखों और पीठ से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इस दौरान सहकर्मियों से आपको मदद मिल सकती है। साल के आखिरी चरण के दौरान अपने रिश्तों के प्रति आप सतर्क होंगे और अक्टूबर तक की अवधि  जीवन साथी को चुनने के लिए बेहतर साबित हो सकती है।

कुंभ राशिफल
पिता, बुजुर्गों, भाई-बहनों और सीनियर्स के सहयोग से साल की शुरूआत आपके लिए बेहतर होगी। आपको सफलता मिलेगी, लेकिन अगर आप अनियंत्रित हो जाते हैं या ध्यान नहीं देते हैं तो आपको अपनी प्रतिष्ठा खोनी पड़ सकती है। आपको किसी भी सरकारी कार्य के प्रति सावधान रहने की जरुरत है, क्योंकि बाद में आपके खर्च बढ़ सकते हैं। किसी भी तरह के गलत काम से दूर रहना अापके लिए बेहतर होगा। पूर्वजों की संपत्ति से संबंधित मामले आपके लिए तनाव पैदा कर सकते हैं, हालांकि मार्च के बाद स्थिति में सुधार हो सकता है। अप्रैल के बाद आप शेयर, म्यूचुअल फंड, सोना, चांदी या संपत्ति में निवेश करने में सक्षम होंगे। हालांकि ऐसे मामलों पर निर्णय लेने से पहले किसी विशेषज्ञ से परामर्श करना बेहतर होगा। साल के तीसरे महीने के बाद आपको लंबित लाभ मिल सकते हैं। मार्च के बाद प्रोफेशनल लाइफ में कुछ अनिश्चितता का सामना करना पड़ सकता है। जुलाई और अगस्त के दौरान आप सुखद वैवाहिक जीवन का आनंद ले सकेंगे। छात्रों के लिए साल की सकारात्मक शुरुआत होगी लेकिन मार्च के बाद कड़ी मेहनत की आवश्यकता हो सकती है। जुलाई के बाद पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो सकती है, लेकिन इस दौरान बेहतर प्रयास और समर्पण से सफलता मिल सकेगी। 

मीन राशिफल
कार्य और व्यापार क्षेत्र में आपके बौद्धिक क्षमता और प्रतिभा की सराहना की जाएगी। प्रमोशन की संभावना है, लेकिन इसके लिए इंतजार करना पड़ सकता है। व्यापार में आपकी श्रेष्ठता बढ़ेगी साथ ही साल की शुरूआत के दौरान आप अपने प्रतिस्पर्धियों को कड़ी टक्कर देने में सक्षम होंगे। संपत्ति से संबंधित मामले हल होंगे, लेकिन मध्य फरवरी से मार्च के मध्य तक तक टालने का प्रयास करें। अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा कायम रखने के लिए किसी गलत गतिविधि में शामिल न होना आपके लिए बेहतर होगा। कलाकार और खिलाड़ी इस साल मार्च के अंत से मध्य मई तक अपनी प्रतिभा दिखाने में सक्षम हो सकते हैं। सरकार के साथ आपके वित्तीय लेनदेन सफल साबित हो सकते हैं। साल के मध्य में आपको अपने प्रोफेशनल लाइफ के प्रति सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि इस दौरान नुकसान की संभावना है। जुलाई के बाद आप पूर्ण विश्वास के साथ निर्णय लेने में सक्षम होंगे औऱ समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ सकती है। खान-पान की गलत आदतों के कारण सितंबर के आसपास आपको स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इस दौरान आपको स्वास्थ्य की उचित देखभाल की जरुरत होगी। छात्रों के लिए यह साल औसत साबित हो सकता है। आप धार्मिक गतिविधियों और सामाजिक कार्यों पर खर्च कर सकते हैं।
(Source : Ganeshaspeaks)