कैंसर के लिए जिम्‍मेदार प्रदूषण कणों से बचाएगा घर में लगा ये पौधा, कीमत होगी बस इतनी सी

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी आपको प्रदूषण के कारण भी हो सकती है । जी हां, शहरों की आबोहवा कैंसर युक्‍त सूक्ष्‍म कणों से युक्‍त है । इससे बचने का एक तरीका रिसर्च में सामने आया है ।

New Delhi, Dec 27 : अगर आपके घर में मनी प्‍लांट का पौधा है तो आप चैन की सांस ले सकते हैं । जी हां, वाशिंगटन में हुई एक शोध में ये बात सामने आई है कि घरों में लगाए जाने वाले मनी प्लांट जैसे पौधे ऑक्सीजन तो देते ही हैं साथ-साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाने में कारगर हो सकते हैं । इसके लिए एक रिसर्च की गई जिसमें पौधे का जीन बदला गया और इसमें वैज्ञानिकों को सफलता भी प्राप्‍त हुई । ये पौधा एयर फिल्‍टर की तरह काम करता है, और हवा को साफ रखने में मददगार साबित हुआ ।

Advertisement

पोथोस आईवी पर किया गया शोध
हवा में मौजूद कैंसर कारक सूक्ष्म प्रदूषण कणों से निजात पाने के लिए अमेरिका की वाशिंगटनयूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने पोथोस आइवी जो कि मनी प्लांट की ही प्रजाति का एक पौधा है, इसके जीन में बदलाव किया है । इस थोड़े से बदलाव के जरिये वैज्ञानिकों ने 2ई-1 नामक प्रोटीन को सक्रिय कर दिया ।

Advertisement

शरीर में भी होता है ऐसा प्रोटीन
पौधे में मौजूद यह प्रोटीन हवा में मौजूद बेंजीन और क्लोरोफॉर्म को ऐसे अणुओं में बदल देता है, जो पौधे के बढ़ने में सहायक होते हैं।वैज्ञानिकों ने रिसर्च के नतीजों पर जानकारी देते हुए बताया कि ऐसा प्रोटीन हमारे लिवर में भी पाया जाता है । यह ऐसे समय में सक्रिय होता है जब व्यक्ति एल्कोहल का सेवन करता है । यही वजह है कि शरीर में मौजूद होते हुए भी यह व्यक्ति को इन बाहरी प्रदूषण कणों से बचाने में सक्षम नहीं हो पाता ।

Advertisement

हवा को शुद्ध करने में सक्षम
वैज्ञानिकों ने पौधे के जीन में ये बदलाव करते हुए इस प्रोटीन का उपयोग करने का रास्ता ढूढ निकाला है । माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में वैज्ञानिक जेनेटिक बदलाव कर के पौधों को और अधिक खतरनाक प्रदूषण कणों से निपटने और घर की हवा को शुद्ध करने में सक्षम बनाने की दिशा में सफल हो जाएंगे ।