अगस्ता वेस्टलैंड- मिशेल की रिमांड 7 दिन बढी, बिचौलिये के खुलासे से बड़े नेता की उड़ी नींद

ईडी के वकील ने जानकारी दी है कि मिशेल ने पूछताछ में मिसेस गांधी का नाम लिया है, लेकिन किस संदर्भ में लिया है, इसका फिलहाल पता नहीं चल पाया है।

New Delhi, Dec 29 : अगस्ता वेस्टलैंड मामले में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया, जहां से कोर्ट ने आरोपी का रिमांड 7 दिनों के लिये बढा दिया है, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) 7 दिनों बाद रिमांड खत्म कर मिशेल को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश करेगी, एबीपी न्यूज के अनुसार सबसे बड़ी बात ये है कि ईडी के वकील ने जानकारी दी है कि मिशेल ने पूछताछ में मिसेस गांधी का नाम लिया है, लेकिन किस संदर्भ में लिया है, इसका फिलहाल पता नहीं चल पाया है।

Advertisement

कोड का इस्तेमाल करता है मिशेल
प्रवर्तन निदेशालय के वकील ने कोर्ट में बताया कि जांच में पता चला है कि ये ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट का मामला है, मिशेल के पास कई गोपनीय जानकारी थी, वकील के अनुसार मिशेल कोड का इस्तेमाल करता है, पूछताछ की जानकारी लीक हो रही है, मिशेल कहां-कहां मीटिंग करता था, उसकी भी जांच चल रही है, वकील ने कहा कि ईडी को नॉर्थ ब्लॉक के उस ऑफिस की पहचान करनी है, जहां मिशेल ने मीटिंग की थी।

Advertisement

दस्तावेज में जिक्र
ईडी के वकील ने कोर्ट में एक दस्तावेज दिखाया, जिसमें सन ऑफ इटेलियन लेडी का जिक्र है, इसके साथ ही दावा किया जा किया रहा है कि वो प्रधानमंत्री भी बन सकता है, वकील ने कोर्ट में कहा कि हमने पता कर लिया है, कि मिशेल ग्लोबल सर्विस का मालिक है, उसने पहले ही पहचान किया, फिर सब स्वीकार कर लिया, अब वो फंस चुका है।

Advertisement

सवालों की सूची
ईडी के वकील ने सवालों की सूची जज को दी और कहा कि मिशेल ने सवालों की सूची अपने वकील को दे दी थी, जज के पूछने पर कथित बिचौलिये के वकील ने माना कि मिशेल ने एक कागज देने की कोशिश की थी, जिसे सबने देख लिया था, मिशेल के वकील ने कहा कि वो डिस्लेक्सिया से पीड़ित है, जिसकी वजह से उसे पढने-लिखने में परेशानी होती है।

सुबह-शाम 15 मिनट के लिये वकील से मिल सकता है
आपको बता दें कि कोर्ट ने मिशेल को रोजाना सुबह-शाम 15-15 मिनट के लिये वकील से मिलने का समय तय किया है, पहले ये समय सुबह-शाम तीस-तीस मिनट का होता था, कोर्ट ने कहा कि मुलकात के समय दूरी बरकरार रहे, ईडी के वकील ने मुलाकात को लेकर आपत्ति जताई थी, और कोर्ट से मुलाकात बंद करने की मांग की थी।

कांग्रेस का आरोप
मिशेल की ओर से मिसेस गांधी का नाम लेने पर कांग्रेस का बयान सामने आया है, कांग्रेस प्रवक्ता और वरिष्ठ नेता आरपीएन सिंह ने कहा कि जांच चल रही है, मिशेल पर एक परिवार के नाम लेने के लिये दवाब बनाया जा रहा है, मिशेल के नाम से जो बयान लीक हो रहे हैं, वो सब राजनीतिक किस्म के हैं, जांच हेलीकॉप्टर मामले की हो रही है और बात अगले पीएम की, बीजेपी के स्क्रिप्ट राइटर काम में जुटे हैं, लेकिन वो बताये कि चौकीदार क्या है, इसका क्या जवाब है।