दाऊद इब्राहिम से भी नहीं डरे थे कपिल देव, सबके सामने कर दी थी ‘बेइज्जती’

खिलाड़ियों से बात करते हुए दाऊद इब्राहिम ने कहा था कि अगर कल होने वाले मैच में आप पाकिस्तान को हरा देते हैं, तो मैं सभी खिलाड़ियों को एक-एक टोयोटा कोरोला कार गिफ्ट करूंगा।

New Delhi, Jan 06 : भारतीय टीम को पहला विश्वकप दिलाने वाले कप्तान कपिल देव के लिये आज का दिन खास है, 6 फरवरी 1959 को उनका जन्म चंडीगढ में हुआ था, आज महान ऑलराउंडर अपना 60वां जन्मदिन मना रहे हैं। वैसे तो क्रिकेट के मैदान पर कपिल देव के करिश्मे की कई कहानियां हैं, लेकिन उनके जन्मदिन पर आज हम आपको एक ऐसी कहानी बताते हैं, जिसके बारे में आपने शायद ही सुना होगा।

Advertisement

शारजाह ड्रेसिंग रुम कांड
इस चर्चित किस्से को शारजाह ड्रेसिंग रुम कांड के नाम से भी जाना जाता है, साल 1987 में शारजाह टूर्नामेंट में टीम इंडिया और पाक के बीच मुकाबला खेला जाना था, प्रैक्टिस खत्म करने के बाद टीम अपने ड्रेसिंग रुम में पहुंची, तभी बॉलीवुड कॉमेडियन महमूद अपने साथ एक ऐसे शख्स को ड्रेसिंग रुम में ले आये, जिसे दिलीप वेंगसकर को छोड़ कोई भी नहीं पहचान सका।

Advertisement

वो शख्स था दाऊद इब्राहिम
महमूद के साथ भारतीय ड्रेसिंग रुम में आने वाला वो शख्स था अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम, तब दाऊद की गिनती स्मगलर्स में होती थी, महमूद ने भारतीय खिलाड़ियों से दाऊद का परिचय कराते हुए कहा था कि वो उनके मित्र हैं और वहीं बिजनेस करते हैं, महमूद ने खिलाड़ियों को बताया कि दाऊद इब्राहिम उन्हें एक ऑफर देना चाहते हैं।

Advertisement

दाऊद ने दिया था ऑफर
खिलाड़ियों से बात करते हुए दाऊद इब्राहिम ने कहा था कि अगर कल होने वाले मैच में आप पाकिस्तान को हरा देते हैं, तो मैं सभी खिलाड़ियों को एक-एक टोयोटा कोरोला कार गिफ्ट करूंगा, ये ऑफर सुनते ही सभी खिलाड़ी एक-दूसरे की ओर ताकने लगे, तभी कपिल देव प्रेस कांफ्रेंस खत्म कर ड्रेसिंग रुम आ गये, आते ही उन्होने महमूद से कहा, महमूद साहब आप जरा बाहर निकलिये, वो डॉन की ओर देखते हुए कहा ये कौन है, चल बाहर चल, कपिल की बात सुनते ही दाऊद वहां से बाहर निकल आया।

मैच फिक्सिंग का आरोप
आपको बता दें कि साल 1999 में कपिल देव का नाम मैच फिक्सिंग में भी आया था, हालांकि बाद में उन पर लगे आरोपों को खारिज कर दिया गया, साल 2013 में दिलीप वेंगसकर ने पहली बार इस बात को सार्वजनिक किया था, कपिल देव ने अपने करियर में 131 टेस्ट और 225 एकदिवसीय मैच खेले।