‘कुंभ दर्शन’ की है तैयारी तो बहुत काम आएगी ये जानकारी, फ्लाइट और ट्रेनों की पूरी डीटेल यहां पढ़ें

कुंभ 2019 के लिए प्रयागराज आपके स्‍वागत के लिए तैयार हैं । यहां पहुंचने और बाकी तैयारियों से जुड़ी सारी जानकारी आगे पढ़ें, आपको कोई असुविधा ना हो इसके लिए यूपी सरकार की ओर से पूरी व्‍यवस्‍था की गई है ।

New Delhi, Jan 09 : कुंभ मेला 15 जनवरी से शुरू होकर 31 मार्च तक चलेगा । प्रयागराज में इन तीन महीनों में देश-दुनिया से लाखों भक्‍तों की आवाजाही होगी । देश के इस सबसे बड़े धार्मिक कर्म के लिए प्रयागराज पूरी तरह से तैयार है । देश ही नहीं दुनिया के कोने-कोने से लोग यहां स्नान और दर्शन के लिए पहुंचते हैं । मान्‍यता है कि तीन पवित्र नदियों गंगा, यमुना और सरस्वती के पावन त्रिवेणी संगम में डुबकी लगाने से समस्‍त पापों का नाश हो जाता है ।

Advertisement

शुरू हो चुकी हैं बुकिंग
तो अगर आप भी इस महाकुंभ महोत्‍सव को हिस्सा बनना चाहते हैं तो ज्‍यादा विचार ना करें ।प्रयागराज पहुंचने के लिए सामान्‍य दिनों में भी बहुत अच्‍छी व्‍यवस्‍था रहती है और कुंभ के लिए तो सरकार की ओर से खास तैयारियां की गई हैं । यहां तक पहुंचने के साधनों के बारे में आगे पढि़ए, उत्तर रेलवे की ओर से 15 जनवरी से लेकर कुंभ अंत तक देश के अलग-अलग शहरों से कुछ नई ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी, जिसके लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है इसके साथ ही फ्लाइट्स की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है ।

Advertisement

प्रयागराज के लिए स्पेशल ट्रेनें
सबसे पहले आपको बताते हैं कुंभ के लिए चलाई जा रही स्‍पेशल ट्रेनों के बारे में यह ट्रेनें भटिंडा और चंडीगढ़ से चलाई जाएंगी । जिसमें सवारी कर श्रद्धालु आसानी से कुंभ मेले तक पहुंच सकेंगे । श्रद्धालुओं के लिए 04510-04509 भटिंडा-प्रयागघाटभटिंडा, 04516-04515 भटिंडा-फाफामऊ-भटिंडा, 04512-04511 अंब अंदौरा-प्रयागघाट-अंब अंदौरा और 04514-04513 चंडीगढ़-प्रयागघाट-चंडीगढ़ के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी । आपको बता दें यह चारों ट्रेनें कुंभ जाते समय चारबाग रेलवे स्टेशन पर रात में 8.20 बजे पहुंचकर 8.30 बजे रवाना हो जाएंगी । शिड्यूल के अनुसार प्रयागराज से वापसी के दौरान यह ट्रेनें चारबाग रेलवे स्टेशन सुबह 3.15 बजे पहुंचेंगी । यहां करीब 20 मिनट रुककर ट्रेन 3.35 बजे आगे रवाना हो जाएगी।

Advertisement

कुंभ के लिए विशेष उड़ान सेवाएं
कुंभ 2019 के लिए एयर इंडिया की ओर से कई स्पेशल फ्लाइट्स 13 जनवरी से 30 मार्च के बीच उड़ानें भरेंगी । इन सबकी जानकारी आपको वेबसाइट पर उपलब्‍ध होंगी । इन स्पेशल फ्लाइट्स के जरिए इलाहाबाद को दिल्ली, अहमदाबाद और कोलकाता के साथ जोड़ा जाएगा । दिल्ली-इलाहाबाद फ्लाइट (एआई 403) सोमवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को अवेलेबल होंगी । वहीं इलाहाबाद-अहमदाबाद फ्लाइट का संचालन बुधवार और शनिवार को होगा वहीं इलाहाबाद-कोलकाता फ्लाइट शुक्रवार और रविवार को अवेलेबल होगी । आपको बता दें नव वर्ष की शुरुआत के साथ ही नए सिविल टर्मिनल से भी फ्लाइट शुरू हो चुकी है । वहीं बमरौली एयरपोर्ट से भी दिल्ली के लिए एक और फ्लाइट शुरू हो चुकी है । कुंभ शुरू होने से पहले कई और शहरों के लिए भी फ्लाइट शुरू हो सकती है ।

प्रयागराज के लिए विशेष बस सेवा
जानकारी के अनुसार कुंभ मेले के लिए लखनऊ से 400 बसें चलेंगी । आप  आलमबाग, चारबाग और केसरबाग बस अड्डे से कुंभ के लिए बसें ले सकते हैं। आपको मेला क्षेत्र तक पहुंचने के लिए फ्री शटल बस सेवाएं भी मिलेंगी । एसी बस से सफर के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा दी जा रही है, आप इसमें ऑनलाइन बुकिंग द्वारा 5 से 15 प्रतिशत तक की छूट का फायदा भी उठा पाएंगे ।

प्रयागराज आने का सबसे सही समय
प्रयागराज आने का सबसे सही समय अक्टूबर से मार्च तक का ही माना गया है । इस मौसम में हल्‍की सर्दी के साथ त्रिवेणी में डुबकी का अलग ही आनंद है । इसके साथ ही सुबह-सुबह बोटिंग का भी मज़ा लिया जा सकता है । गर्मियों में यहां का तापमान 45 डिग्री तक चला जाता है, ऐसे मौसम में यहां आना मुश्किल होता है । बारिश के दिनों में भी प्रयागराज में आना आनंददायी नहीं, नदियों में तेज बहाव के कारण स्‍नान संभव नहीं हो पाता । हालांकि इस स्‍थान पर आपको कभी भी स्‍वागत है । कुंभ 2019 का हिस्‍सा बेझिझक बनिए, त्रिवेणी संगम पर लगाई डुबकी आपके सारे पापों को धुल देती है ।