पंजाब का ‘अमिताभ बच्‍चन’ कहलाता था ये एक्‍टर, आज ऐसा हुआ हाल, CM अमरिंदर मदद को सामने आए

फिल्‍मी दुनिया ही ऐसी है, जब तक यहां कोई काम कर रहा है तब तक उसकी खूब पूछ होती है लेकिन जब ये सितारा टूट कर गिरता है तो कोई उसकी खबर तक नहीं लेता । एक ऐसे ही एक्‍टर के बारे में जानिए जिन्‍हें मदद की सख्‍त जरूरत है ।

New Delhi, Jan 09 : 1 जनवरी को लोग नए साल का जश्‍न मना रहे थे तो वहीं दूसरी तरफ कनाडा से आई एक बुरी खबर । कादर खान नहीं रहे, कई सौ फिल्‍मों में जान भरने वाले कादर खान ने जब दुनिया को अलविदा कहा तो उनका परिवार साथ था । कादर के परिवार ने फिल्‍म इंडस्‍ट्री के उन लोगों को जमकर कोसा जिन्‍होने कभी कादर खान की वजह से अपने करियर की बुलंदियों को छुआ था लेकिन वो उनके आखिरी वक्‍त में हालचाल तक पूछने को राजी नहीं हुए । कादर जैसा तो नहीं लेकिन उनसे कम भी नहीं, एक वेटरन एक्‍टर आज दाने-दाने को मोहताज हैं ।

Advertisement

सतीश कौल की गुहार
पंजाब का अमिताभ बच्‍चन कहलाने वाले वेटरन एक्‍टर सतीश कौल आज अपने बुढ़ापे को बीमारीऔर अकेलेपन में के साथ गुजारने को मजबूर हैं । ना बीवी हैं ना बच्‍चे, कोई देखभाल का नहीं । फिल्‍मी दुनिया से भी जो जानने वाले थे अब उनसे कोई संपर्क नहीं । ऐसे में सतीश कौल को अब सरकार से ही सहारा है । सतीश कौल आज गुमनामी की जिंदगी बसर कर रहे हैं, वो लंबे समय से बिस्‍तर पर हैं । बामुश्किल सहारे से चल पाते हैं । कोई उनकी सुध लेने वाला नहीं ।

Advertisement

पेंशन भी हुई बंद
साल 2015 में प्रकाश सिंह बादल ने पंजाबी यूनिवर्सिटी से 11 हजार रुपए की पेंशन शुरू करवाई थी, लेकिन किसी वजह से अब वो भी बंद हो चुकी है । सतीश कौल की इस हालत के बारे में जब पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह को पता लगा तो उन्‍होने उनकी मदद का आश्‍वासन दिया है । उन्होंने ट्विटर पर लिखा- ‘आइकॉनिक एक्टर सतीश कौल की हालत के बारे में जानकर दुख हुआ। लुधियाना के अधिकारी को उनकी हालत के बारे में रिपोर्ट भेजने को कहा है। राज्य सरकार उनकी पूरी मदद करेगी’।

Advertisement

अफसर पहुंचे मदद को
सीएम के इस ट्वीट पर तुरत कार्रवाई भी हुई । सीएम के सुध लेने और मदद के आश्‍वासन की तामील को पूरा करने डिप्‍टी कमिश्‍नर प्रदीप अगवाल सतीश कौल से मिलने उनके घर पहुंचे । उन्‍होने सतीश को वादा किया कि सरकार की तरफ से हरसंभव मदद उनतक पहुंचाई जाएगी । कौल ने डीसी को बताया कि उनकी पेंशन बंद कर दी गई है, उसे दोबारा से चलवा दिया जाए । उनके पास खुद का ख्‍याल रखने के लिए कोई नहीं तो उसकी व्‍यवस्‍था भी कर दिया जाए । डीसी ने उन्‍हें परेशान ना होने और मदद का पूरा भरोसा जताया है ।

बुढा़पे में अकेले रह गए सतीश कौल
सतीश कौल की बीवी से नहीं बनी और उन्‍होने उनसे तलाक ले लिया, बीवी-बच्‍चे से अलग होने के बाद कौल अमेरिका चले गए । वहां सतीश ने एक्टिंग स्कूल खोला, लेकिन वो नहीं चला । वो फाइनेंशियली काफी कमजोर हो गए । खुद को सबसे अलग कर लिया । फिल्मी दुनिया से दूरी ने उन्‍हें उनके बाकी दोस्‍तों को भी अलग कर दिया । जुलाई, 2014 में सतीश का गिरने के कारण स्पाइनल फ्रैक्चर हो गया था, इसके बाद ही वो सुर्खियों में आए थे ।

300 से ज्‍यादा फिल्‍में, बिग स्‍टार्स के साथ किया है काम
सतीश कौल ने 1969 में पुणे, फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया से ग्रेजुएशन किया था । वो जया बच्चन, शत्रुघ्न सिन्हा, जरीना वहाब, डैनी डेन्जोंगपा और आशा सचदेव जैसे एक्‍टर्स के बैचमेट रहे हैं । कौल आखिरी बार 1998 में आई फिल्म ‘प्यार तो होना ही था’ में नजर आए थे । सतीश ने पंजाबी और बॉलीवुड की 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है । फिल्‍म कर्मा के लिए उन्‍हें आज भी याद किया जाता है ।