होना था छोटी से ‘निकाह’ बड़ी बहन को करना पड़ा ‘कुबूल’, सायरा ऐसे बनीं ए आर रहमान की हमसफर  

ए आर रहमान की मां करीमा बेगम उस दौरान अपने बेटे के लिए दुल्हन ढूंढ रही थीं । उन्‍हें पसंद आई थी मेहर नाम की एक लड़की जो उनकी नजर में परफेक्‍ट थीं लेकिन शादी मेहर की बड़ी बहन से हुई । जानें ये किस्‍सा …

New Delhi, Jan 16 : संगीत की दुनिया के सरताज कहलाए जाते हैं ए आर रहमान । अपने संगीत से रहमान ने पूरी दुनिया में अपनी मजबूत जगह बनाई है । सफलता के ऊंचे मुकाम पर पहुंचकर भी रहमान बेहद विनम्र और सरल व्‍यक्तित्‍व वाले इंसान हैं । अनेकों भाषाओं में वो संगीत देते आ रहे हैं, अब उन्‍होने अपने एक और सपने को हकीकत के रंगों से भरा है । ए आर रहमान ने 51 साल की उम्र में चेन्नई में अपना खुद का रिकॉर्डिंग स्टूडियो ‘पंचथान’ बनाया है । अपने संगीत करियर में उन्होंने कड़ी मेहनत से ये मुकाम पाया है । आज जानिए उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो बहुत कम ही लोग जानते हैं ।

Advertisement

जब ढूढ़ी जा रही थी रहमान की दुल्‍हन
ए आर रहमान की मां करीमा बेगम अपने बेटे के लिए जब दुल्‍हन तलाश रहीं थी तो वो बस उसमेंतीन ही बातें चाहती थीं । एक तो वह अच्‍छी पढ़ी लिखी हो, दूसरी खूबसूरत हों और तीसरा और सबसे खास उसका नेचर एकदम रहमान जैसा हो यानी एकदम सिंपल । उसी दौरान उन्‍हें एक लड़की के बारे में पता चला । मेहर नाम की ये लड़की रहमान की मां को बेहद अच्‍छी लगी थी, गुणों में बिलकुल वैसी जैसी वो चाहती थीं ।

Advertisement

जब मेहर का हाथ मांगने पहुंची रहमान की मां
करीमा बेगम को मेहर बहुत पसंद आई थी और वो बिलकुल देर नहीं करना चाहती थीं । वो फौरन ही मेहर के वादिल के पास पहुंच गईं, मेहर का हाथ अपने बेटे रहमान के लिए मांगे । मेहर के पिता चेन्‍नई में बिजनेस मैन थे, वो करीना बेगम के रिश्‍ते के लिए तो तैयार हो गए लेकिन उन्‍होने करीना बेगम के सामने एक बड़ी बात कह दी ।

Advertisement

मेहर की बड़ी बहन थीं सायरा बानु
दरअसल मेहर के वालिदैन चाहते थे कि उनकी बड़ी बेटी का निकाह पहले हो । उन्‍होने करीना बेगम को बताया कि मेहर से बड़ी एक और बेटी हैं, जिनका नाम सायरा बानु हैं । सायरा और मेहर के पिता ने रहमान की मां से कहा कि वह पहले अपनी बड़ी बेटी की ही शादी कराएंगे । इसके बाद ही छोटी बेटी मेहर की शादी होगी । करीना बेगम ने कुछ विचार किया और फिर उन्‍होने सायरा को रहमान के लिए पसंद कर लिया । और बस फिर क्‍या था रहमान और सायरा की जोड़ी बन गई ।