लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखें आई सामने, आपको भी आया है ऐसा मैसेज तो जानें इस का सच

मैसेज की जांच के आदेश भी दिए गए हैं । सोशल मीडियम वॉट्स एप से शुरू हुआ ये मैसेज फेसबुक और ट्विटर पर भी फैलाया जा रहा था ।

New Delhi, Jan 20 : सोशल मीडिया पर इन दिनों आने वाले आम चुनाव को लेकर कई बातें वायरल हो रही है । लोगों के अंदर चुनावों को लेकर उत्‍सुकता है इसके चलते कई तरह के संदेश वायरल हो रहे हैं । लेकिन अपनी समझ और सूझबूझ का इसतेमाल जरूर करें । इनमें से कई संदेश फेक यानी फर्ज्‍ी भी हो सकते हें । जैसे वायरल हो रहा ये मैसेज कि लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखें आ चुकी हैं । जी हां, सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें आने वाले लोकसभा चुनाव की तारीखें बताई गई हैं । लेकिन जांच में ये मैसेज फर्जी निकला ।

Advertisement

फॉरवर्ड करने से पहले जान लें पूरा सच
इन दिनों वॉट्सएप पर एक मैसेज काफी चल रहा है । लोकसभा चुनाव की तारीखों वाला ये  मैसेज अगर आपके पास भी आया है तो फॉरवर्ड करने से पहले जान लें इसका पूरा सच । इस मैसेज के मुताबिक लोकसभा चुनाव की तारीखें आ गई हैं, जिसके मुताबिक, 7 अप्रैल को पहले चरण की और 12 मई को आखिरी चरण की वोटिंग होगी।

Advertisement

वायरल मैसेज में दी गई तारीखें
इस वायरल मैसेज में चुनाव की तारीखें बताई गई हैं । सभी राज्‍यों में चुनाव तारीखों के बारे में बताया गया है । वायरल मैसेज के अंत में लिखा गया है प्‍लीज वोट, सही उम्‍मीदवार को चुनें । इस मैसेज में दी गई तारीखें कितनी सच कितनी झूठ जब ये जानने की कोशिश की गई तो नतीजे वही आए जिसकी उम्‍मीद थी । ये संदेश पूरी तरह से झूठा है ।

Advertisement

जांच में ये सच आया सामने
इस मैसेज की पड़ताल में पता चला कि ये संदेश ही झूठा है । ये मैसे पूरी तरह से फर्जी है । पहली बात तो ये कि आम चुनाव को लेकर अभी किसी तरह की कोई तारीख फज्ञइनल नहीं हुई है, ना ही चुनाव आयोग की ओर से ऐसा कोई ऐलान हुआ है । आयोग की वेबसाइट पर भी ऐसी कोई जानकारी नहीं है । वायरल मैसेज को गौर से पढ़ने पर कई राज्‍यों के नाम गलत स्‍पेलिंग से लिखे गए हैं । ऐसे में साफ पता चलता है कि ये मैसेज फर्जी है ।

तारीखों से जुड़ी जानकारी
वायरल मैसेज में जो तारीखें दे गई है जब उसकी जांच की गई तो पता चला कि ये चुनाव तारीखें जिन्‍हें 2019 आम चुनाव की तारीख बताया जा रहा है वो असल में 2014 लोकसभा चुनाव की तारीख हैं । चुनाव आयोग की ओर से भी इस मैसेज को वायरल करने वाले शख्‍स के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई के संकेत दिए है । मैसेज की जांच के आदेश भी दिए गए हैं । सोशल मीडियम वॉट्स एप से शुरू हुआ ये मैसेज फेसबुक और ट्विटर पर भी फैलाया जा रहा था ।