न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में मोहम्मद शमी ने तोड़ा पठान का रिकॉर्ड, बना डाला सबसे तेज शतक

मोहम्मद शमी टीम इंडिया की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गये हैं, उन्होने महज 55 पारियों में ये कारनामा कर दिखाया है।

New Delhi, Jan 23 : ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड में भी टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों का जलवा देखने को मिला, पहले वनडे में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भारतीय टीम को जबरदस्त शुरुआत दिलाई, उन्होने पहले ही दो ओवरों में न्यूजीलैंड के दो विकेट झटककर किवी टीम को बैकफुट पर कर दिया, मोहम्मद शमी में मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो को बोल्ड किया, इसके साथ ही शमी ने एक बड़ा कारनामा भी अपने नाम दर्ज कर लिया।

Advertisement

सबसे तेज 100 विकेट
शमी टीम इंडिया की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गये हैं, उन्होने महज 55 पारियों में ये कारनामा कर दिखाया है, इससे पहले ये रिकॉर्ड इरफान पठान के नाम दर्ज था, छोटे पठान ने 59 पारियों में 100 विकेट झटके थे, फिर जहीर खान का नंबर आता है, जिन्होने 65 पारियों में और अगरकर ने 67 पारियों में 100 विकेट अपने नाम किये थे।

Advertisement

न्यूजीलैंड ने टॉस जीता
आपको बता दें कि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने पहले वनडे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, हालांकि शमी ने शुरुआती दो झटके देकर विरोधी टीम के हौंसले पस्त कर दिये, फिर खुद कप्तान विलियमसन ने मोर्चा संभाला, उन्होने 64 रनों की पारी खेली, लेकिन उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक सका, कुलदीप यादव ने 4 और शमी ने तीन विकेट अपने नाम किये। न्यूजीलैंड की पारी सिर्फ 157 रनों पर सिमट गई।

Advertisement

भारतीय टीम में दो बदलाव
अगर टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन की बात की जाए, तो विराट ने अपनी टीम में दो बदलाव किये हैं, दिनेश कार्तिक की जगह अंबाती रायडू को टीम में शामिल किया गया है, इसके साथ ही ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा की जगह चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को टीम में जगह दी गई है, युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को अपने डेब्यू के लिये अगले मैच तक का इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि उन्हें भी टीम में शामिल नहीं किया गया है।

टीम इंडिया प्लेइंग इलेवन- रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायडू, महेन्द्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, विजय शंकर, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेन्द्र चहल और मोहम्मद शमी।