नीतीश की एनडीए में वापसी ने दिलचस्प कर दिया बिहार का ‘खेल’, ओपिनियन पोल में बड़ा उलट-फेर

इस ओपिनियन पोल के मुताबिक बिहार में अगर आज लोकसभा चुनाव हुए, तो एनडीए को 25 और महागठबंधन को 15 सीटें मिलने का अनुमान है।

New Delhi, Jan 31 : 2014 के मुकाबले 2019 में बिहार एनडीए की शक्ल बदल चुकी है, कुशवाहा साथ छोड़ चुके हैं, तो नीतीश कुमार की एंट्री हो चुकी है, दूसरी ओर महागठबंधन का भी दायरा बढ चुका है, दोनों ओर से ये दावा किया जा रहा है कि इस बार जनता उन्हें समर्थन देगी, नीतीश की वापसी से एनडीए मजबूत मानी जा रही है, हालांकि महागठबंधन में कई नेताओं का जुटान हो गया है।

Advertisement

टाइम्स नाऊ का ओपिनियन पोल
टाइम्स नाऊ-वीएमआर ने लोकसभा चुनाव को लेकर ओपिनियन पोल किया है, जिसमें दावा किया जा है कि 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए को 252 सीटें मिल सकती है, जबकि कांग्रेस के साथ वाली यूपीए 147 सीटों पर सिमट सकती है, अन्य दलों के खाते में 144 सीटें जा सकती है, यानी सत्ता के सबसे करीब एनडीए है।

Advertisement

बिहार में कैसा रहेगा हाल
इस ओपिनियन पोल के मुताबिक बिहार में अगर आज लोकसभा चुनाव हुए, तो एनडीए को 25 और महागठबंधन को 15 सीटें मिलने का अनुमान है, इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 2019 में नुकसान हो सकता है, आपको बता दें कि बिहार में 2014 में एनडीए ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था, तब नीतीश भी उनके साथ नहीं थे, लेकिन उनकी वापसी से फायदा के बजाय नुकसान ही होता दिख रहा है।

Advertisement

2014 के नतीजे
साल 2014 में बिहार को बीजेपी को 22, लोजपा को 6 और रालोसपा की तीन सीटें मिली था, यानी 40 में से 31 सीटों पर एनडीए का पताका लहराया था, 2014 में नीतीश अकेले चुनावी मैदान में थे, तो लालू और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं, राजद को चार, कांग्रेस को दो और एनसीपी के एक सीट जीती थी।

सीटों का बंटवारा
इस बार लोकसभा चुनाव के लिये एनडीए में सीटों का बंटवारा हो चुका है, जदयू और बीजेपी बराबर (17-17 सीटों ) पर चुनाव लड़ेगी, तो लोजपा के खाते में 6 सीटें गई है, हालांकि हाल ही में एबीपी न्यूज का सर्वे आया था, जिसमें दावा किया जा गया कि बिहार में एनडीए को 35 सीटें मिल सकती है, खैर, ये तो तमाम चैनलों और सर्वे एजेंसियों का दावा है, दो -तीन महीने बाद देश में अगली सरकार किसकी होगी और बिहार में कौन बाजी मारेगा, इसका पता चल जाएगा।