जब सदन में लग रहे थे मोदी-मोदी के नारे जानिए क्‍या कर रहे थे राहुल गांधी

पीयूष गोयल की हर घोषणा पर बीजेपी सांसद मेज थपथपाकार उनका स्‍वागत कर रहे थे, इसी तरह जब इनकम टैक्‍स में छूट की घोषणा हुई तो सदन मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा । इस दौरान राहुल गांधी कुछ इस अंदाज में नजर आए ।

New Delhi, Feb 01 : मोदी सरकार की ओर से कार्यकारी वित्‍त मंत्री ने जैसे ही टैक्‍स स्‍लैब में छूट की घोषणा की पूरा सदन मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा । आम आदमी को बड़ी रात पहुंचाते हुए सरकार ने 5 लाख तक की आय को टैक्स फ्री करने की घोषणा की है । पीयूष गोयल की हर घोषणा पर बीजेपी सांसद मेज थपथपाकार उनका स्‍वागत कर रहे थे, इसी तरह जब इनकम टैक्‍स में छूट की घोषणा हुई तो सदन मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा । इस दौरान राहुल गांधी कुछ इस अंदाज में नजर आए ।

Advertisement

बजट घोषणा के समय राहुल का रिएक्‍शन
जब सदन में मोदी-मोदी के नारे लग रहे थे तो कांग्रेस खेमा शांत बैठा हुआ था । सरकार के इस अंतरिम बजट का विरोध विपक्ष के लिए भी भारी पड़ता । आम आदमी को राहत देती घोषणाएं सुनकर राहुल गांधी भी चुपचाप ही थे । जब केन्‍द्रीय मात्री पीयूष गोयल इनकम टैक्‍स में छूट की घोषणा कर रहे थे तो राहुल मुंह में हाथ रखकर चुपचाप बैठे नजर आए । ऐसा लग रहा था कि वो बजट भाषण को ध्‍यान से सुन रहे थे ।

Advertisement

3 करोड़ लोगों को सीधा फायदा
मोदी सरकार के इस घोषणा से करीब तीन करोड़ नौकरीपेशा लोगों को राहत मिलेगी, इसकामतलब ये हुआ कि अब साढे 6 लाख रुपये तक की आय वालों को कोई टैक्स नहीं देना होगा, स्टैंडर्ड डिडक्शन की सीमा को भी 40 हजार से बढाकर 50 हजार रुपये कर दिया गया है। इतना ही नहीं एफडी पर मिलने वाले ब्याज पर अब 40 हजार रुपये तक कोई टैक्स नहीं लगेगा ।

Advertisement

ग्रेच्युटी भुगतान सीमा बढ़ाई गई
पीयूष गोयल ने ग्रेच्युटी भुगतान सीमा को भी 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया है । यानी अब लगभग पांच साल के बाद नौकरी छोड़ने पर मिलने वाली अधिकतम 10 लाख रुपये की राशि को बढ़ाकर अधिकतम 20 लाख रुपये कर दिया गया है । आम आदमी को राहत पहुंचाने वाली इन घोषणाओं को सुनते ही सांसदों ने खुशी से मोदी-मोदी के नारे लगाने शुरू किए, हालांकि उन्‍हें बाद में शांत कराया गया ।  लेकिन इस नारेबाजी के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मुंह लटकाए ही संसद में बैठे नजर आए । मोदी सरकार का ये अंतरिम बजट का सिक्‍सर कहीं उन्‍हें आने वाला देश का मैच ना जिता दें, शायद राहुल इसी सोच में उलझे हुए थे ।