बजट से पहले मोदी सरकार का आम लोगों को तोहफा, गैस सिलेंडर इतने रुपये हुआ सस्ता

सरकारी पेट्रोलियम ईंधन वितरण कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में पिछले एक महीने में तीसरी बार कटौती की है।

New Delhi, Feb 01 : मोदी सरकार आज अंतरिम बजट पेश करने जा रही है, आपको बता दें कि ये इस कार्यकाल की आखिरी बजट है, बजट से पहले ही सरकार ने लोगों को राहत दी है, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती की गई है, घरेलू रसोई गैस के सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 1.46 रुपये और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में तीस रुपये की कटौती की गई है।

Advertisement

एक महीने में तीसरी बार कटौती
आपको बती दें कि सरकारी पेट्रोलियम ईंधन वितरण कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में पिछले एक महीने में तीसरी बार कटौती की है, इसकी मुख्य वजह ईंधन पर से टैक्स का भार कम होना और डॉलर के मुकाबले रुपये की स्थिति मजबूत होना माना जा रहा है।

Advertisement

नई कीमत
देश की सबसे बड़ी रसोई गैस कंपनी इंडियन ऑयल ने बयान जारी कर कहा है कि गुरुवार मध्य रात्रि से दिल्ली में सब्सिडी वाले 14.2 किग्रा गैस सिलेंडर की कीमत 493.53 रुपये होगा, जो कि पहले 494.99 रुपये में मिल रहा था, इसकी कीमत में मामूली कमी की गई है, हालांकि बिना सब्सिडी वाले सिलेंडरों की कीमत में तीस रुपये की कटौती की गई है।

Advertisement

बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर
बिना सब्सिडी वाले 14.2 किग्रा सिलेंडर की कीमत भी 30 रुपये घटकर अब 659 रुपये की हो गई है, पहले इसकी कीमत 689 रुपये थी। मालूम हो कि पिछले एक महीने में गैस सिलेंडर की कीमत में तीसरी बार कटौती की गई है, गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती से आम लोगों का राहत मिलेगा।

टैक्स और रुपये की वजह से कीमत घटा
एक्सपर्ट के मुताबिक एक तो सरकार ने ईंधन पर से टैक्स कम किया है, इससे पहले भारी टैक्स वसूला जा रहा था, लेकिन कीमतें बढने की वजह से सरकार ने राहत देते हुए टैक्स में कटौती की, फिर डॉलर के मुकाबले रुपया भी मजबूत हुआ है, जिसकी वजह से कीमतों में कमी आई है।