परिवार में एक नया सदस्य जोड़ने में जुटा आरएसएस, 2019 चुनाव में निभा सकता है बड़ी भूमिका

आरएसएस लीडरशिप ने भी संघ और ईसाई समुदाय के लोगों के बीच संपर्क साधने की कोशिशों की पुष्टि की है।

New Delhi, Feb 03 : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भारत में ईसाई समुदाय के साथ बातचीत के लिये एक संबद्ध ईकाई गठित करने पर विचार कर रहा है, सूत्रों का दावा है कि आरएसएस बीते एक साल से ईसाई राष्ट्रीय मंच की स्थापना करने की कोशिश में जुटा है । ये मंच राष्ट्रीय मुस्लिम मंच की तर्ज पर ही गठित किया जाएगा, जो भारत के मुस्लिम समुदाय के बीच काम करने वाली आरएसएस की एक संबद्ध ईकाई है।

Advertisement

तीन साल से कोशिश
आपको बता दें कि राष्ट्रीय ईसाई मंच के गठन के लिये आरएसएस पिछले तीन साल से कोशिश कर रही है, साल 2016 में सबसे पहले पादरियों से संपर्क किया गया, लेकिन बातचीत में कोई नतीजा नहीं निकला, इसके बाद अगले साल 2017 में फिर से कोशिशें शुरु हुई, तब उत्तर भारतीय चर्च से जुड़े आगरा के एक परिवार ने नई दिल्ली और नागपुर में संघ हाईकमान से मुलाकात की, जिसके बाद इस पर बात शुरु हुई।

Advertisement

संघ और ईसाई धर्म के बीच पुल
राष्ट्रीय ईसाई मंच के गठन को लेकर जारी बातचीत में शामिल लोग फिलहाल तो अपना नाम जाहिर करने से बच रहे हैं, लेकिन कहा जा रहा है कि ये मंच संघ और ईसाई समुदाय के बीच पुल की तरह काम करेगा, इस बातचीत में शामिल एक शख्स ने कहा कि अपने अनुभव और संघ के साथ बाचचीत के आधार पर मुझे लगता है कि ईसाई समुदाय के लोगों को संघ के करीब जाना चाहिये, ताकि वो उससे बातचीत पर राष्ट्र निर्माण में संघ की भूमिका समझ सके।

Advertisement

कई बार हो चुकी है मुलाकातें
इसके साथ ही उस शख्स ने बताया कि 2014 लोकसभा चुनाव के बाद संघ को मुझमें उत्सुकता जगी, मैंने उनसे बातचीत शुरु की, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और ईसाई समुदाय के बीच दूरी को पाटने के मकसद से आरएसएस और ईसाई धर्म के लोग कई बार मुलाकात कर चुके हैं।

दरवाजे खुले हैं
आरएसएस लीडरशिप ने भी संघ और ईसाई समुदाय के लोगों के बीच संपर्क साधने की कोशिशों की पुष्टि की है। आरएसएस के सरकार्यवाहक मनमोहन वैद्य ने कहा कि आरएसएस कोई संपर्क कार्यक्रम नहीं चलाता है, लेकिन संघ से जुड़ने की इच्छा रखने वालों के लिये हमारे दरवाजे हमेशा खुले हैं।