बंगाल में मचा बवाल, सीएम ममता बनर्जी धरने पर, जानें क्‍या है परदे के पीछे की कहानी

बंगाल में हंगामा मचा हुआ है । चिटफंड घोटाला मामले में सीबीआई और स्‍थानीय पुलिस में टकराव के हालात है । खुद सीएम धरने पर हैं और इसे केन्‍द्र की साजिश बता रही हैं ।

New Delhi, Feb 04 : रविवार शाम से ही बंगाल में बवाल का माहौल है । देर शाम सीबीआई की 40 सदस्‍यी टीम, शारदा चिटफंड घोटाले की जांच को लेकर कोलकाता के पुलिस आयुक्त राजीव कुमार के घर छापा मारने पहुंच गई । लेकिन घर पर पहले से ही तैनात पुलिस अफसरों ने सीबीआई को घर में नहीं घुस दिया । ऐसे में पुलिस और सीबीआई के बीच जबरदस्‍त टकराव देखने को मिला । अफस्‍रों के बीच धक्‍का-मुक्‍की भी हुई । पुलिस टीम ने सीबीआई अफसरों को हिरासत में ले लिया और थाने ले गए । करीब 3 घंटे बाद अफस्‍रों को फ्री किया गया ।

Advertisement

ममता बैनर्जी धरने पर
बंगाल की सीएम ममता बैनर्जी के कानों तक जब ये खबर पहुंची तो वो पूरे एक्‍शन मोड में आ गईं ।ममता ने इसे केन्‍द्र की साजिश बताया । ममता ने कहा कि ये बंगाल में केन्‍द्र की तख्‍ता पलट की साजिश है । ममता बैनर्जी इसके बाद कोलकाता के धरमतल्ला स्थित मेट्रो चैनल के बाहर धरने पर बैठ गईं । मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि वे हर उस राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाना चाहते हैं, जहां विपक्षी पार्टियां सत्ता में हैं ।

Advertisement

ममता का बयान
बंगाल की मुख्‍यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने कहा, ‘मैं यकीन दिला सकती हूं…मैं मरने के लिए तैयार हूं, लेकिन मैं मोदी सरकार के आगे झुकने के लिए तैयार नहीं हूं । हम आपातकाल लागू नहीं करने देंगे । कृपया भारत को बचाएं, लोकतंत्र बचाएं, संविधान बचाएं’।’ ममता दीदी ने सभी विपक्षी पार्टियों से भी अपील की । मोदी सरकार को सत्ता से बेदखल करने की अपील करते हुए उन्‍हाने आर्मी और अन्‍य सुरक्षा बलों से भी अपील की कि वो मोदी सरकार के इस रवैये की निंदा करें ।

Advertisement

सीबीआई ने कहा ‘हमारे पास पर्याप्‍त प्रमाण’
सीबीआइ सूत्रों के अनुसार, पुलिस आयुक्त राजीव कुमार के खिलाफ उनके पास पर्याप्त प्रमाण हैं । जब नोटिस भेजने पर भी वह पूछताछ के लिए हाजिर नहीं हुए तो सीबीआई को ये कदम उठाना पड़ा । वहीं ममता बैनर्जी के मुताबिक सीबीआई बिना वारंट के ही पुलिस आयुक्‍त के घर में घुस आई थी । वहीं सीबीआई ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी से मिलने के लिए आज समय मांगा है। सीबीआई पुलिस के रवैये के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएगी ।

क्या है मामला ?
आपको बता दें शारदा चिटफंड घोटाला मामले में राज्य सरकार ने विशेष जांच दल (एसआईटी) बनाया था, इसके प्रमुख राजीव कुमार थे । मामले में शारदा समूह के प्रमुख सुदीप्त सेन और सहयोगी देवजानी मुखर्जी को अरेस्‍ट किया गया था । इसके बाद 2014 में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर पूरी जांच सीबीआई को सौंप दी गई थी । सीबीआई ने पूछताछ शुरू की तो देवजानी ने बताया कि एसआईटी ने उनसे एक लाल डायरी, पेन ड्राइव और कुछ जरूरी दस्तावेज भी जब्त किए थे ।उसके बाद से ही सीबीआई इन सबूतों की तलाश कर रही है । मामले में राजीव कुमार का बयान अहम माना जा रहा है ।
2500 करोड़ का घोटाला
शारदा चिटफंड घोटाले की चपेट में पश्चिम बंगाल से लेकर ओडिशा तक है । करीब 2500 करोड़ रुपये के इस घोटाले में आरोपियों के तृणमूल नेताओं से संबंध भी बताए गए । वहीं इसी के साथ रोज वैली घोटाले की जांच भी सीबीआइ कर रही है, ये 17000 करोड़ रुपये का है । ममता बैनर्जी का आरोप है कि मोदी सरकार और एनएसए प्रमुख अजित डोभाल के इशारे पर सीबीआई काम कर रही है । ममता का आरोप है कि देश में इमरजेंसी से भी बुरे हालात हैं ।

https://twitter.com/ANI/status/1092278823989608448/photo/1?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1092278823989608448&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.moneycontrol.com%2Fnews%2Findia%2Fmamata-banerjee-dharna-live-updates-cbi-to-move-supreme-court-today-wb-cm-to-hold-cabinet-meet-at-protest-venue-3477211.html