दोमुंहा ड्रैगन- एक तरफ पुलवामा हमले की निंदा और दूसरी तरफ दिखाया ‘असली चेहरा’

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस बार पुलवामा में नेशनल हाइवे पर सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया। जिसमें 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गये हैं।

New Delhi, Feb 15 : पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के प्रति चीन ने गहरी संवेदना जाहिर की, लेकिन अगले ही पल उसने अपना असली चेहरा भी दिखा गया, इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है, इस संगठन का प्रमुख मसूद अजहर है, जिसे भारत सरकार लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करवाने की कोशिश करता रहा है, इस हमले के बाद बाद भारत ने एक बार फिर ऐसी कोशिश की, लेकिन चीन ने मंसूबों पर पानी फेर दिया।

Advertisement

चीन ने बचाने की कोशिश की
आपको बता दें कि ये तीसरा मौका है, जब चीन ने जैश-ए-मोहम्मद को बचाने के लिये पूरा जोर लगाया है, इससे पहले साल 2016 और 2017 में चीन ने जैश को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किये जाने के खिलाफ वीटो का इस्तेमाल किया था, तब भी मामले ने खूब सुर्खियां बटोरी थी।

Advertisement

पुलवामा में आतंकी हमला
आपको बता दें कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस बार पुलवामा में नेशनल हाइवे पर सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया। जिसमें 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गये हैं, जैश के आत्मघाती हमलावर विस्फोटक से भरी एक गाड़ी को सीआरपीएफ के काफिले से टकरा दिया, जिससे विस्फोट में दोनों गाड़ियों के परखच्चे उड़ गये।

Advertisement

चीन ने किया बयान जारी
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने इस मामले में बयान जारी करते हुए कहा कि चीन आत्मघाती हमले की खबरों से वाकिफ है, हम इस हादसे से गहरे सदमे में हैं, मृतकों और घायलों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना और सहानुभूति व्यक्त करते हैं, साथ ही गेंग ने कहा कि हम आतंकवाद के किसी भी रुप की कड़ी निंदा और पुरजोर विरोध करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने पर सवाल
मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र परिषद द्वारा अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कराने को लेकर पूछे गये सवाल पर उन्होने कहा कि जहां तक सूचीबद्ध करने की बात है, तो मैं यही कह सकता हूं, कि सुरक्षा परिषद की 1267 समिति के आतंकवादी संगठनों को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया और नियम स्पष्ट हैं, जैश ए मोहम्मद को सुरक्षा परिषद की आतंकवाद प्रतिबंध सूची में रखा गया है, चीन का कहना है कि इस मुद्दे को लेकर सुरक्षा परिषद में कोई सहमति नहीं है।