कुंभ में डुबकी लगाने के बाद पीएम मोदी ने धोये सफाई कर्मियों के चरण, कही बड़ी बात

मोदी ने सफाईकर्मियों की तारीफ करते हुए कहा कि वो बिना किसी की प्रशंसा के चुपचाप अपना काम कर रहे हैं, लेकिन इनकी मेहनत का पता मुझे दिल्ली में लगातार मिलता रहता है।

New Delhi, Feb 24 : पीएम नरेन्द्र मोदी रविवार को प्रयागराज पहुंचे, वहां उन्होने पवित्र संगम में डुबकी लगाई, स्नान के बाद पीएम मोदी ने पूजा-अर्चना भी की, फिर दुग्धाभिषेक करने के साथ-साथ आरती भी की। इसके बाद मोदी ने स्वच्छता कर्मियों के पैर भी धोए, इस दौरान प्रधानमंत्री ने नाविकों को भी सम्मानित किया, पुरोहितों को दक्षिणा देने के बाद पीएम ने लोगों को संबोधित किया।

Advertisement

योगी की तारीफ
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि प्रयागराज में करोड़ों लोग तप, ध्यान और साधना कर रहे हैं, यहां हठ योगी भी है, तपयोगी भी है, मंत्र योगी भी है, इन्हीं के बीच मेले की व्यवस्था में लगे कर्मठ कर्मयोगी भी हैं। कुंभ के कर्मयोगियों में साफ-सफाई कर रहे स्वच्छाग्रही भी शामिल हैं, जिन्होने अपने प्रयासों से कुंभ अपनी कोशिशों से कुंभ में हो रहे साफ सफाई को दुनिया में चर्चा का विषय बना दिया।

Advertisement

कर्मयोगियों में प्रयागराज के लोग भी शामिल
पीएम ने कहा कि कर्मयोगियों में प्रयागराज के लोग भी शामिल हैं, यहां के नाविक भी शामिल हैं, स्वच्छाग्रही भी शामिल हैं, जिन्होने अपने प्रयासों से कुंभ के विशाल क्षेत्र में साफ-सफाई का जिम्मा संभाला है, इसे पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना दिया, आज मेरे लिये भी ऐसा पल है, जो भुलाया नहीं जा सकता, जिन सफाईकर्मी भाइयों-बहनों के चरण धोकर मैंने वंदना की है, वो पल मेरे साथ जीवनभर रहेगा।

Advertisement

सफाईकर्मियों की तारीफ
मोदी ने सफाईकर्मियों की तारीफ करते हुए कहा कि वो बिना किसी की प्रशंसा के चुपचाप अपना काम कर रहे हैं, लेकिन इनकी मेहनत का पता मुझे दिल्ली में लगातार मिलता रहता है, मेरे लिये भी ऐसा ही पल है, जो भूलाया नहीं जा सकता। जिस स्थान पर बीते सप्ताह 20 से 22 करोड़ से ज्यादा लोग जुटे हों, वहां व्यवस्था करना बड़ा मुश्किल है, लेकिन आप सबने साबित कर दिया कि दुनिया में नामुमिकन कुछ भी नही है।

नमामि गंगे
पीएम ने कहा कि नमामि गंगे के लिये अनेक स्वच्छाग्रही तो योगदान दे ही रहे हैं, आर्थिक रुप से भी कुछ लोग मदद कर रहे हैं, मैंने भी इसमें छोटा सा योगदान दिया है, सियोल पीस प्राइज के तौर पर मुझे 1.30 करोड़ रुपये की राशि मिली थी, जो मैने नमामि गंगे मिशन को समर्पित कर दिया है। वीडियो देखने के लिये नीचे क्लिक करें