इस वजह से बेबस हुआ पाकिस्तान, अभिनंदन की रिहाई के पीछे की ये है इनसाइड स्टोरी

रिपोर्ट के अनुसार पाक पर अमेरिका, यूएई और सऊदी अरब ने दबाव बनाया, जिसके बाद पाकिस्तानी पीएम ने अभिनंदन को बिना शर्त रिहा करने की बात कही।

New Delhi, Mar 01 : इमरान खान द्वारा भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को रिहा करने के बाद भारत-पाक के बीच तनाव कम होने के आसार हैं, माना जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय दबावों की वजह से पाक से ये कदम उठाया है, एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार पाक पर अमेरिका, यूएई और सऊदी अरब ने दबाव बनाया, जिसके बाद पाकिस्तानी पीएम ने अभिनंदन को बिना शर्त रिहा करने की बात कही, हालांकि इन देशों के प्रयासों पर भारत सरकार की ओर से कोई औपचारिक बयान नहीं आया है।

Advertisement

ट्रंप ने पहले ही दे दिया था इशारा
वाशिंगटन ने भारत-पाक के बीच तनाव कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, ये इसलिये कहा जा रहा है, क्योंकि इमरान खान के ऐलान से पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने गुरुवार को हनोई में वर्ल्ड मीडियो को कह दिया था कि उनके पास भारत-पाक से बहुत अच्छी खबर है, उन्होने पत्रकारों से कहा था कि हम भारत-पाक के तनाव को कम करने की कोशिशों में शामिल रहे हैं, हमारे पास भारत और पाक से काफी खबर है, उम्मीद है कि जल्द दोनों देशों के बीच तनाव कम होंगे।

Advertisement

डोभाल-पोम्पियो की बात
इसके अलावा ये भी दावा किया जा रहा है कि भारतीय एनएसए अजित डोभाल ने अपने अमेरिकी समकक्ष माइक पॉमेपियो से करीब 25 मिनट बात की, दावे में कहा जा रहा है कि इसके बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को लताड़ लगाई और आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा था।

Advertisement

यूएई की भूमिका
भारत-पाक के मसले को सुलझाने के लिये यूएई भी आगे आया है, क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन नाहलयान ने ट्वीट किया, जिसके अनुसार पीएम मोदी और पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को फोन किया और हाल के घटनाक्रमों के बाद समझदारी से निपटने के लिये कहा, साथ ही संचार और संवाद को प्राथमिकता देने को कहा।

सऊदी अरब
इसमें तीसरा महत्वपूर्ण देश था सऊदी अरब, जिसने सार्वजनिक तौर पर पुलवामा आतंकी हमले के बाद बढे तनाव को खत्म करने के लिये कोशिश की, बताया जा रहा है कि सऊदी प्रिंस पाकिस्तान पर दवाब बना रहे हैं कि आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करो, जिसके बाद पाक का रवैया बदला है, हालांकि ढोंगी पाक की बातों पर यकीन करना मुश्किल है।