विश्वकप में भारत-पाक मुकाबला होगा या नहीं, आईसीसी ने सुनाया बड़ा फैसला

आईसीसी चेयरमैन ने स्पष्ट कहा है कि किसी भी देश को बहिष्कृत करने का फैसले क्रिकेट बोर्ड नहीं बल्कि सरकार के स्तर पर होना चाहिये।

New Delhi, Mar 04 : भारत-पाक के बीच सीमा पर तनाव बना हुआ है, जिसके बाद विश्वकप में होने वाले भारत-पाक के मैच के बहिष्कार का मुद्दा भी उठा था, बीसीसीआई ने आतंकवाद उत्पन्न करने वाले देशों से संबंध तोड़ने के लिये आईसीसी से आग्रह किया था, लेकिन आईसीसी ने इस पर जवाब देते हुए कहा है कि इस तरह के मामलों में उनकी कोई भूमिका नहीं है, आपको बता दें कि पुलवामा हमले के बाद बीसीसीआई ने आईसीसी को पत्र लिखा था और आतंकियों को शरण देने वाले देशों से संबंध तोड़ने की अपील की थी।

Advertisement

सरकार ले फैसला
बीसीसीआई के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी से कहा कि ऐसी कोई संभवना नहीं थी, कि पाक पर बैन लगता, आईसीसी चेयरमैन ने स्पष्ट कहा है कि किसी भी देश को बहिष्कृत करने का फैसले क्रिकेट बोर्ड नहीं बल्कि सरकार के स्तर पर होना चाहिये, आईसीसी में ऐसा कोई नियम नहीं है। बीसीसीआई ने कहा कि हमें पता था इसके बावजूद पाक को अलग करने के लिये हमने कोशिश की।

Advertisement

पाक का नहीं था संदर्भ
बीसीसीआई के पत्र में पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान का संदर्भ नहीं था, भारत ने आतंकवादियों को पनाह देने वाले देशों को बहिष्कृत करने की बात कही थी, ये मुद्दा शनिवार को आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर की अध्यक्षता में हुई बैठक में उठाया गया, हालांकि इस पर ज्यादा चर्चा नहीं हुई। कहा गया है कि इस पर फैसला सरकार ले।

Advertisement

खेलने की बात
आपको बता दें कि विश्वकप में भारत-पाक के बीच मुकाबले को लेकर पूर्व क्रिकेटर भी दो खेमों में बंटते दिख रहे हैं, सुनील गावस्कार और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गजों को कहना है कि विश्वकप जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में टीम इंडिया को मैदान में उतरना चाहिये और पाक को चित कर देना चाहिये, हालांकि ये दोनों भी द्विपक्षीय सीरीज के पक्ष में नहीं हैं।

बहिष्कार करने की मांग
भारत और पाक का मुकाबला 16 जून को होना है, पुलवामा हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढा हुआ है, पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और हरभजन सिंह का कहना है कि भारत को उनका बहिष्कार करना चाहिये, कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वो देश के लोगों के साथ खड़े हैं, जो भी बोर्ड और सरकार फैसला लेगी, वो उन्हें मंजूर होगा।