दुत्कार के बाद भी आम आदमी पार्टी कांग्रेस पर क्यों डाल रही है डोरे, नाराज विधायक कर सकते हैं ‘खेल’

देश की राजनीति में आम आदमी पार्टी काफी तेजी से उभरी थी, लेकिन अब उनकी लोकप्रियता का ग्राफ नीचे आ रहा है, पार्टी के कई दिग्गज नेता साथ छोड़ चुके हैं।

New Delhi, Mar 06 : दिल्ली में सियासी पारा चढा हुआ है, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अध्यक्षता में प्रदेश कमेटी के साथ बड़ी बैठक हुई, जिसमें फैसला लिया गया, कि आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस आप के साथ कोई गठबंधन नहीं करेगी, इसका ऐलान खुद दिल्ली की पूर्व सीएम और प्रदेश कांग्रेस प्रमुख शीला दीक्षित ने किया, उन्होने कहा कि अपने बलबूते पार्टी दिल्ली में चुनाव लड़ेगी। इसके बाद कयासों का दौर जारी है कि आखिर क्यों जो गठबंधन लगभग तय माना जा रहा था, वो होते-होते रह गया, राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि गठबंधन से बीजेपी और आप को फायदा होता, कांग्रेस को कुछ भी नहीं मिलता, इसी वजह से उन्होने गठबंधन से साफ मना कर दिया।

Advertisement

कांग्रेस की वापसी
इस गठबंधन के ना हो पाने की सबसे बड़ी वजह ये मानी जा रही है कि कांग्रेस का दिल्ली में जो बुरा हाल हुआ है, उसकी सबसे बड़ी वजह आप है, आंकड़े और वोटों के गणित को देखें, तो आप के वही वोटर हैं, जो पहले कांग्रेस के थे, कांग्रेस का मानना है कि अगर आप के साथ चुनाव लड़े, तो फायदा केजरीवाल की पार्टी को मिलेगा, लेकिन अगर गठबंधन नहीं किया और बीजेपी से कांग्रेस लड़ती दिखी, तो वापस कांग्रेस के वोटर लौट सकते हैं, जिससे आप हाशिये पर चली जाएगी।

Advertisement

आप के लिये जीवन-मरण का सवाल
देश की राजनीति में आम आदमी पार्टी काफी तेजी से उभरी थी, लेकिन अब उनकी लोकप्रियता का ग्राफ नीचे आ रहा है, पार्टी के कई दिग्गज नेता साथ छोड़ चुके हैं, लोकसभा चुनाव में आप का जीतना बहुत जरुरी हो गया है, क्योंकि अगर वो दिल्ली की एक भी सीट नहीं जीते, तो असंतुष्ट लोग पार्टी से टूट सकते हैं, जिससे पार्टी को नुकसान होगा, इसका सबसे ज्यादा फायदा कांग्रेस को मिलेगा।

Advertisement

आप के कई विधायक हैं नाराज
सूत्रों का दावा है कि आप के भीतर सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है, पार्टी के कई विधायक नेतृत्व से

नाराज हैं, अगर लोकसभा चुनाव में पार्टी अच्छा नहीं कर पाती है, तो कई विधायक विधानसभा चुनाव में पाला बदल सकते हैं, इसी वजह से किसी भी हालत में आप कांग्रेस के साथ गठबंधन करना चाहती है।

हरियाणा-गोवा में समर्थन का भरोसा
आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस से कहा है कि अगर दिल्ली और पंजाब में गठबंधन के साथ चुनावी मैदान में उतरते हैं, तो बीजेपी का रथ रोक सकते हैं, इतना ही नहीं आप ने कांग्रेस को हरियाणा और गोवा में भी समर्थन का भरोसा दिया है, इसके बावजूद शीला दीक्षित ने गठबंधन से साफ मना कर दिया।