अमेरिका के इस झटके से हिल गया पाकिस्‍तान, कर दिया बड़े नियम में बदलाव

अमेरिका के नए वीजा नियमों ने पाकिस्‍तान के लिए नई मुश्किल खड़ी कर दी है । नए आदेश के बाद पाकिस्‍तानियों के लिए अमेरिका जाना बेहद मुश्किल होने वाला है ।

New Delhi, Mar 06 : पुलवामा हमले के बाद से ही पाकिस्‍तान पूरी दुनिया में सवालों के घेरे में है । आतंकवादियों पर की जा रही उसकी कार्रवाई पर भी किसी को भरोसा नहीं । बहरहाल पाकिस्‍तान को अब एक बड़ा ण्‍टका अमेरिका की ओर से लगा है । अमेरिका ने पाकिस्तानी नागरिकों को अमेरिका में मिलने वाले वीज़ा की मियाद घटा दी है । पहले पाकिस्तानी नागरिकों को 5 साल का वीज़ा मिलता था, अब उसे घटाकर सिर्फ 12 महीने कर दिया गया है ।

Advertisement

पत्रकारों के लिए और कम किया समय
पाकिस्तानी अखबार द ट्रिब्यून की खबर के अनुसार, पाकिस्तान में मौजूद अमेरिकी राजदूत ने येजानकारी पाकिस्‍तानी सरकार को मुहैया कराई । नए नियमों में पाकिस्तानी जर्नलिस्‍ट और मीडियापर्सन के लिए और भी मुश्किल हैं । उनको मिलने वाले वीज़ा की अवधि 3 महीने कर दी गई है । अमेरिका ने अवधि ही कम नहीं की है बल्कि वीजा के लिए दी जाने वाली फीस को भी बढ़ा दिया गया है ।

Advertisement

मुश्किल बढ़ी
नए नियम के अनुसार अगर कोई पाकिस्तानी नागरिक अमेरिका जाना चाहता है तो वह एक बार में सिर्फ 12 महीने के लिए ही वहां जा सकता है । इससे ज्‍यादा समय के लिए अगर उसे रहना हुआ तो उसे वापस अपने देश लौटना होगा और वीजा को रीन्‍यू करना होगा । इस नए आदेश के बात पाकिस्‍तानियों के वर्क वीज़ा, जर्नलिस्ट वीज़ा, ट्रांसफर वीज़ा, धार्मिक वीज़ा के लिए फीस में बढ़ोतरी की गई है, करीब 32 से 38 डॉलर तक की बढ़ोतरी की गई है ।

Advertisement

सबसे ज्‍यादा रिजेक्‍ट होते हैं पाकिस्‍तानी
अमेरिका के नए वीजा नियमों के अनुसार अब कोई पाकिस्तानी पत्रकार अमेरिका जाना चाहे तो उसे वीज़ा अप्लाई करने के लिए ही 192 डॉलर देने होंगे । अन्य कैटेगरी में अब 198 डॉलर की फीस हो गई है । अमेरिका के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 2018 में करीब 38 हजार पाकिस्तानियों को US का वीज़ा देने से इनकार किया गया था । आपको बता दें अमेरिका पहले ही पाकिस्‍तान पर अपना कड़ा रुख जता चुका है । पुलवामा हमले के बाद अमेरिका की ओर से पाकिस्‍तान को दी जाने वाली मदद रोकी जा चुकी है ।

Advertisement