सपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, इस सीट से लड़ेंगे मुलायम, तो शिवपाल के खिलाफ भतीजे को टिकट

2014 में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने मैनपुरी और आजमगढ दो सीटों से चुनाव लड़ा था, भयंकर मोदी लहर में भी वो दोनों सीटों से चुनाव जीत गये थे।

New Delhi, Mar 08 : 2019 के लिये मैदान सज चुका है, तमाम राजनीतिक दल अब एक के बाद एक अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करना शुरु कर दिया है। आप और कांग्रेस के बाद अब समाजवादी पार्टी ने भी 6 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। जिसमें से तीन नाम मुलायम सिंह यादव के परिवार से ही जुड़ें हैं। सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव इस बार मैनपुरी से चुनाव लड़ेंगे, सपा महासचिव रामगोपाल यादव ने एक प्रेस रिलीज के माध्यम से इन नामों की जानकारी दी है।

Advertisement

इनके टिकट फाइनल
समाजवादी पार्टी ने अपनी पहली सूची में 6 नामों का ऐलान किया है, जिसमें मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव, बदायूं से धमेन्द्र यादव, फिरोजाबाद से अक्षय यादव, इटावा से कमलेश कठेरिया, रॉबर्ट्सगंज से भाईलाल कोल तथा बहराइच से शब्बीर वाल्मीकि का नाम शामिल है। आपको ये भी बता दें कि पहली सूची में तीन नाम मुलायम परिवार से है, तो बाकी तीन सीटें सुरक्षित निर्वाचन क्षेत्रों में आती है।

Advertisement

आजमगढ से सांसद हैं मुलायम सिंह यादव
आपको बता दें कि 2014 में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने मैनपुरी और आजमगढ दो सीटों से चुनाव लड़ा था, भयंकर मोदी लहर में भी वो दोनों सीटों से चुनाव जीत गये थे, हालांकि पार्टी बुरी तरह हारी थी, और पांच सीटों पर सिमट गई थी, उसके बाद मुलायम सिंह यादव ने मैनपुरी से इस्तीफा दे दिया था, जहां से बाद में उनके बड़े भाई के पोते और लालू प्रसाद के सबसे छोटे दामाद तेज प्रताप चुनाव लड़े और जीते।

Advertisement

कन्नौज से अखिलेश यादव के लड़ने की चर्चा
अखिलेश यादव खुद ऐलान कर चुके हैं, कि 2019 में वो कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे, जहां से अभी उनकी पत्नी डिंपल यादव मौजूदा सांसद है, हालांकि बीच में खबर आई कि डिंपल भी चुनाव लड़ेगी, अखिलेश के लिये दूसरी सीट ढूंढी जा रही है। फिर कहा जाने लगा कि डिंपल आजमगढ से चुनाव लड़ सकती है। हालांकि इस बारे में अभी कुछ आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।

चाचा शिवपाल इस सीट से लड़ेंगे चुनाव
दूसरी ओर सपा से अलग होकर नई पार्टी बनाने वाले शिवपाल यादव भी ऐलान कर चुके हैं, कि वो फिरोजाबाद से चुनाव लड़ेंगे, यानी 2019 में चाचा बनाम भतीजा की लड़ाई देखने को मिलेगी, फिलहाल राम गोपाल यादव के बेटे अक्षय इस सीट से मौजूदा सांसद हैं और उन्हें दोबारा भी प्रत्याशी बनाया गया है।