संघ करे सामाजिक क्रांति

संघ-जैसा सशक्त संगठन भाजपा के पास है, वैसा हिंदुस्तान के किसी भी दल के पास नहीं है।

New Delhi, Mar 11 : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर्वोच्च अधिकारियों की जो बैठक इस समय ग्वालियर में चल रही है, वह पिछले पांच वर्षों की बैठकों में सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह चुनाव का मौसम है। यह भाजपा के जीवन-मरण का सवाल है। इसमें शक नहीं कि भाजपा को जिता लाने में संघ अपनी पूरी ताकत लगा देगा। संघ-जैसा सशक्त संगठन भाजपा के पास है, वैसा हिंदुस्तान के किसी भी दल के पास नहीं है। यह तो ठीक है लेकिन मैं संघ से पूछता हूं कि क्या सिर्फ इसी काम के लिए डाॅ. हेडगावर और गुरु गोलवलकर ने इसे खड़ा किया था ?

Advertisement

यह ठीक है कि शिक्षा और सेवा के क्षेत्र में संघ सराहनीय काम कर रहा है लेकिन सामाजिक बुराइयों के खिलाफ यदि वह कटिबद्ध नहीं हेागा तो उसके ये सेवा-कार्य भी निरर्थक सिद्ध हो जाएंगे। ये बातें अब से लगभग 55-60 साल पहले मैं जब भी गुरुजी से इंदौर में किया करता था तो उनका जवाब होता था कि इस समय हमारा सिर्फ एक लक्ष्य है। वह है, हिंदू समाज को संगठित करना। क्या अब भी इसी लक्ष्य की आड़ लेकर संघ अकर्म की मुद्रा धारण किए रहेगा ? मैं तो समझता हूं कि सिर्फ हिंदू समाज ही नहीं, देश के सभी तबकों को साथ लेकर संघ चाहे तो सामाजिक क्रांति का सूत्रपात कर सकता है।

Advertisement

जो काम दर्जनों सरकारें और प्रधानमंत्री लोग मिलकर नहीं कर सकते, वह अकेला संघ कर सकता है। मुझे खुशी है कि पूर्व सर संघचालक स्व. सुदर्शनजी ने मेरे आग्रह पर मुस्लिम मंच खड़े किए। मुझे तब और भी आनंद होगा जब सारा मुस्लिम जगत यह कहेगा कि भारतीय मुसलमान दुनिया का सर्वश्रेष्ठ मुसलमान है। हमारा मुसलमान भारतवादी कहलवाए, राष्ट्रवादी कहलवाए, यह जरुरी है। भारत राष्ट्र को यदि सृदृढ़ बनाना है तो संघ को चाहिए कि सारे भारतीयों को वह सबसे पहले अंग्रेजी भाषा की गुलामी से मुक्ति दिलाए। मोहनजी ने पांच साल पहले बेंगलूर के अधिवेशन में मेरा नाम लेकर इस अभियान को शुरु किया था। उसे बढ़ाया जाए।

Advertisement

जैसे स्वभाषा में हस्ताक्षर के लिए सबसे संकल्प करवाया गया था, वैसे ही संकल्प करोड़ों लोगों से नशे, मांसाहार, रिश्वत लेने-देने और जातिवाद के विरुद्ध करवाएं। अराकान (वर्मा) से खुरासान (ईरान) और त्रिविष्टुप (तिब्बत) से मालदीव तक आर्यावर्त्त का महासंघ खड़ा करना या जन-दक्षेस बनाना भी बहुत जरुरी है। अगर संघ इसे नहीं करेगा तो कौन करेगा ?

 (वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार डॉ. वेद प्रताप वैदिक के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)