चीन के  कैमिकल इंडस्ट्रियल पार्क में भयंकर विस्‍फोट, 47 की मौके पर मौत, 600 की हालत गंभीर

47 लोग हादसे में ऑनस्‍पॉट मारे गए हैं । घायलों में भी कई की हालत गंभीर बनी हुई है, उन्‍हें गंभीर चोटें आई हैं । मीडिया में आई खबर के अनुसार ये आगे तियांझाई केमिकल कंपनी के एक  संयंत्र में लगी …

New Delhi, Mar 22 : चीन में एक बड़ा हादसा हो गया है । यहां के कैमिकल इंडस्ट्रियल पार्क में भयंकर विस्‍फोट में  47 लोगों की मौके पर मौत हो गई है जबकि हादसे में 600 से ज्‍यादा लो घायल हुए हैं । जानकारी के अनुसार यहां काम कर रहे 3,000 से ज्‍यादा मजदूरों को और लगभग 1,000 निवासियों को सुरक्षित जगह पर भेज दिया गया है । हादसा चीन के जिआंग्सू प्रांत के यानचेंग में गुरुवार दोपहर बाद हुआ हुआ ।

Advertisement

आग पर काबू
चीन के सरकारी मीडिया की ओर से मिली जानकारी के अनुसार ये विस्फोट गुरुवार को हुआ । वहीं जिआंगसु प्रांत के यानचेंग शहर के चेनजीगांग औद्योगिक पार्क में हुए इस हादसे के बाद लगी आग पर शुक्रवार सुबह 3.00 बजे तक काबू पा लिया गया था । इस हादसे में 600 से ज्‍यादा लोग जख्‍मी हुए हैं, जिन्‍हें 16 अलग – अलग अस्‍पतालों में भर्ती कराया गया है । 47 लोग हादसे में ऑनस्‍पॉट मारे गए हैं । घायलों में भी कई की हालत गंभीर बनी हुई है, उन्‍हें गंभीर चोटें आई हैं ।

Advertisement

तेजी से फैली आग
मीडिया में आई खबर के अनुसार ये आगे तियांझाई केमिकल कंपनी के एक  संयंत्र में लगी, जिसके बाद यह आग पड़ोसी कारखानों में भी फैलती चली गई । आग इतनी भीषण थी कि इसे रोका नहीं जा सका । आग से हुए विस्फोट में पास के एक किंडर-गार्टन के बच्चे भी घायल हुए हैं । गुरवार दोपहर पौने दो बजे के आसपास ये आग लगनी शुरू हुई थी । जिसके बाद संयत्र में भयानक विस्‍फोट हुआ और विस्फोट से इमारत गिर गई और इसमें सारे मजदूर फंस गए ।

Advertisement

स्‍थानीय लोगों के घर भी प्रभावित
विस्फोट इतना भयानक था कि आसपास के आवासीय घरों की खिड़कियों के कांच तक टूट गए । चश्‍मदीदों के मुताबिक हादसे के बाद कई मजदूर खून से लथपथ फैक्ट्री से निकलते देखे गए । इस अग्निकांड में 3000 से ज्‍यादा श्रमिकों के प्रभावित होने की खबर है, 1000 से ज्‍यादा निवासियों को सुरक्षित जगहों पर भेज दिया गया है । घायलों की देखभाल जारी है, कुछ की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है ।