जुड़वा बच्‍चों के दो अलग-अलग पिता, DNA रिपार्ट देखकर पिता के साथ डॉक्‍टर भी हैरान, पत्‍नी ने खोला राज

पति ने जब इस बारे में अपनी पत्‍नी से पूछा तो वो कोई जवाब नहीं दे पाई, शुरुआत में वो दूसरे बच्‍चे को भी उसकी संतान बताती रही और अनजान बनने की कोशिश करती रही ।

New Delhi, Mar 28 : एक महिला ने जुड़वा बच्‍चों को जन्‍म दिया, पूरा परिवार दो बेटों के जन्‍म से बेहद खुश था । दंपति को बधाईयां मिल रहीं थीं । लेकिन ये खुशी तब काफूर हो गई जब ये पता चला कि इन दोनों बच्‍चों के पिता अलग-अलग हैं । जन्‍म देने वाली महिला के पति से केवल एक ही संतान का डीएनए मैच हुआ जबकि दूसरे बच्‍चे का डीएन मैच नहीं हुआ । पति को जब इस बात का पता चला तो वो हक्‍का बक्‍का रह गया । पत्‍नी से सवाल किए, पहले तो वो सब छुपाती रही लेकिन बाद में सारा सच बता दिया । जिसे सुन डॉक्‍टर भी हैरान रह गए ।

Advertisement

चीन के शियामेन की घटना
जुड़वा बच्‍चों के अलग-अलग पिता का ये मामला चीन के शियामेन शहर का है । दरअसल परिवारको इस राज का पता तब चला जब बच्‍चों के बर्थ रजिस्ट्रेशन के लिए उनका पैटर्निटी टेस्‍ट कराया गया । बच्‍चों की टेस्‍ट रिपोर्ट देखकर पिता पूरी तरह से शॉक में आ गया । उसके दो बच्‍चों में से से सिर्फ एक का ही डीएनए उससे मैच कर रहा था । पति ने जब इस बारे में अपनी पत्‍न्‍ी से पूछा तो वो कोई जवाब नहीं दे पाई, शुरुआत में वो दूसरे बच्‍चे को भी उसकी संतान बताती रही और अनजान बनने की कोशिश करती रही ।

Advertisement

दंपति में हुआ विवाद, महिला ने बताया सच
कपल का पैटर्निटी टेस्ट कराने वाले फुजियान झेंगतई फॉरेंसिक आइडेंटिफिकेशन सेंटर के डायरेक्टर ने बताया कि बच्‍चे के पिता शियाओलोंग से मैच नहीं हुआ । जिसके बाद वो अपनी पत्‍नी से लड़ने लगा । वाइफ ने पहले तो अफेयर होने से इनकार किया लेकिन बाद में सब सच बता दिया । जब शियाओलोंग ने इस बारे में पत्नी से पूछा तो उसने माना कि उसने किसी अनजान शख्‍स के साथ एक रात गुजारी थी । ये जानने के बाद पति ने दूसरे बच्‍चे को अपनाने से इनकार कर दिया है । उसने कहा कि वो किसी दूसरे के बच्‍चे को अपना नाम नहीं देगा ।

Advertisement

पहले भी सामने आए हैं ऐसे मामले
जुड़वा बच्चों के अलग-अलग पिता होने के मामले नए नहीं हैं लेकिन ये रेयर केस जरूर हैं । चीन में इससे पहले भी ऐसे मामले सामने आ चुके हैं । 2014 में एक अमीर बिजनसमैन के जुड़वा बच्चों के मामले में भी ऐसा ही हुआ था। डॉक्‍टर्स के मुताबिक एक साथ जन्‍में दो बच्चों के 2 अलग-अलग पिता से जन्म लेना बहुत ही रेयर है । इसे हेटरपैटर्नल सुपरफेकंडेशन  के नाम से जाना जाता है। ऐसा तब होता है जब महिला ने एक ही दिन में 2 अलग-अलग व्यक्ति से संबंध बनाया हो और इसके बाद ही दोनों के स्‍पर्म एग्स के साथ एक ही बार में फर्टिलाइज हुए हों।