प्रवर्तन निदेशालय का बड़ा खुलासा, अगस्ता हेलीकॉप्टर घोटाले में 3 पत्रकारों को भी मिले पैसे

चार्जशीट के अनुसार मिशेल ने अपने पक्ष में खबरें लिखवाने के लिये एक मीडिया सलाहकार नियुक्त किया था।

New Delhi, Apr 05 : यूपीए-2 के कार्यकाल के दौरान सामने आये अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर घोटाले की जांच में प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ा खुलासा किया है, ईडी के मुताबिक देश के प्रमुख मीडिया संस्थानों के तीन बड़े पत्रकार और संपादक ने इस डील की खबर को बदलने और दबाने के लिये पैसे लिये थे। इस खबर ने सबको अंदर तक हिला कर रख दिया है।

Advertisement

मिडिलमैन से पूछताछ
आपको बता दें कि ये खुलासा करने वाली प्रवर्तन निदेशालय बीते तीन महीने से अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर डील में तथाकथित मिडिलमैन क्रिस्टियन मिशेल से पूछताछ कर रही है, मिशेल क्रिस्टियन का प्रत्यर्पण जनवरी में कराया गया था, फिलहाल वो दिल्ली को तिहाड़ जेल में बंद है, ईडी ने सप्लीमेंटरी चार्जशीट दाखिल करने का दावा कहते हुए कहा है कि मिशेल ने इस डील को पास कराने के लिये कुछ पत्रकारों को पैसे देकर मदद लेने की कवायद की थी।

Advertisement

3 बड़े पत्रकारों के नाम
ईडी की चार्जशीट में देश के तीन बड़े पत्रकारों के नाम शामिल हैं, राजू संथानम, शेखर गुप्ता और मनु पब्बी, ईडी ने चार्जशीट में बताया है कि 205860.40 यूरो की रकम राजू संथानम के बेटे अश्विन संथानम को दी गई है। इसके अलावा अश्विन और उनके परिवार के हवाई सफर के लिये 26.50 लाख रुपये के टिकट भी खरीदे गये थे।

Advertisement

एक मीडिया सलाहकार नियुक्त
चार्जशीट के अनुसार मिशेल ने अपने पक्ष में खबरें लिखवाने के लिये एक मीडिया सलाहकार नियुक्त किया था, मीडिया पर दबाव बनाने के लिये मिशेल ने गाय डगलस नाम के एक व्यक्ति से अनुबंध किया था, इसके अलावा इस गाय डगलस के जरिये मिशेल मनु पब्बी और शेखर गुप्ता से भी इंडियन एक्सप्रेस अखबार में डील पर छपने वाली स्टोरी में बदलाव कराया गया, डगलस देश के बड़े पत्रकारों के संपर्क में था।

मनु पब्बी ने लिखे थे कई लेख
ध्यान देने वाली बात ये है कि मनु पब्बी वही पत्रकार हैं, जिन्होने 2012-13 में अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले पर कई लेख लिखे थे, उन्होने इसमें कई गड़बड़ी की बात कही थी, मिशेल के बयान को साझा करते हुए ईडी ने लिखा, कि उसने सबसे पहले गाय डगलस को मनु पब्बी से संपर्क साधने के काम पर लगाया था।