5 साल में इतनी बढी राहुल गांधी की संपत्ति, दिल्ली में फॉर्म हाउस और गुरुग्राम में कमर्शियल स्पेस

इससे पहले 2014 के चुनावी हलफनामे में राहुल गांधी ने अपनी कुल चल-अचल संपत्ति 9.4 करोड़ रुपये दिखाई थी।

New Delhi, Apr 05 : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वायनाड सीट से नामांकन दाखिल कर दिया, पिछले पांच साल में कांग्रेस अध्यक्ष की संपत्ति में 69 फीसदी की बढोतरी हुई है, चुनावी हलफनामे के मुताबिक राहुल गांधी के पास करीब 15 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है, इस प्रॉपर्टी में राहुल गांधी के साथ उनकी बहन प्रियंका गांधी भी महरौली में एक फॉर्म हाउस की मालकिन हैं।

Advertisement

2014 में 9.4 करोड़
आपको बता दें कि इससे पहले 2014 के चुनावी हलफनामे में राहुल गांधी ने अपनी कुल चल-अचल संपत्ति 9.4 करोड़ रुपये दिखाई थी, पिछले पांच साल में उनकी संपत्ति में करीब 5 करोड़ से ज्यादा का इजाफा हुआ है। अब राहुल फॉर्म हाउस के साथ-साथ गुरुग्राम में एक कर्मशियल स्पेस के भी मालिक हैं।

Advertisement

हलफनामे में दी जानकारी
राहुल गांधी द्वारा दायर किये गये हलफनामे में जानकारी दी गई है, कि 2014 में उनकी अचल संपत्ति करीब 1.32 करोड़ रुपये का था, जो 2019 में बढकर 10.08 करोड़ रुपये का हो गया, उनकी चल संपत्ति 8.07 करोड़ की थी, जो घटकर 5.8 करोड़ रुपये की हो गई, इस चल संपत्ति में शेयर और बांड में 5.19 करोड़ रुपये है, हालांकि उनके पास नकद सिर्फ 40 हजार रुपये ही है।

Advertisement

10 करोड़ की अचल संपत्ति
कांग्रेस अध्यक्ष के पास करीब 10 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति भी है, जिसमें गुरुग्राम में दो कर्मशियल स्पेस हैं, इनकी कीमत 8.75 करोड़ रुपये बताई गई है। राहुल ने अपने चुनावी हलफनामे में अपने खिलाफ 5 आपराधिक शिकायतें भी घोषित की है, जिसमें से बीजेपी और संघ द्वारा किये गये 4 मानहानि के दावे हैं, जबकि पांचवां मामला नेशनल हेराल्ड का है, हालांकि इन सभी मामलों में अभी तक एफआईआर दर्ज नहीं की गई है।

अवैध तरीके से वृद्धि
हाल ही में बीजेपी ने कहा था कि वो कांग्रेस अध्य़क्ष के चुनावी हलफनामे पर दूरदर्शी नजर रखेगी, बीजेपी के मुताबिक साल 2004 से 2014 के बीच कांग्रेस अध्यक्ष की संपत्ति में वृद्धि अवैध तरीके से हुई। आपको बता दें कि इस बार राहुल गांधी अमेठी के साथ-साथ केरल के वायनाडा सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं।