पिता के सपने के पूरा करेंगे मुकेश अंबानी, फ्री कॉलिंग के बाद अब देंगे सस्ता घर, तैयार होगा पूरा शहर

रिपोर्ट के मुताबिक मेगासिटी के बाद मुंबई की तस्वीर बदल जाएगी, क्योंकि मुकेश अंबानी के इस शहर में रोजगार के भी मौके होंगे।

New Delhi, Apr 10 : टेलीकॉम इंडस्ट्री में क्रांति लाने के बाद मुकेश अंबानी अब रियल एस्टेट सेक्टर में भी कदम रखने जा रहे हैं, जानकारों के मुताबिक जल्द ही रिलायंस के रियल एस्टेट इंडस्ट्री में कदम रखने के बाद पूरा बाजार ही बदल जाएदा, निवेशकों और ग्राहकों दोनों को इसका फायदा मिलेगा, बताया जा रहा है कि रिलायंस की ओर से तैयार किये जाने वाले घर बाजार कीमत से सस्ते होंगे, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने मुंबई के पास ही एक वर्ल्ड क्लास मेगासिटी का निर्माण करने जा रही है, इसका ब्लूप्रिंट भी तैयार कर लिया गया है।

Advertisement

मेगासिटी प्रोजेक्ट
बिजनेस स्टैंडर्ड में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक मेगासिटी रिलायंस समूह का बड़ा प्रोजेक्ट होगा, इस प्रोजेक्ट के जरिये वे अपने पिता स्व. धीरुभाई अंबानी का सपना भी पूरा तकरेंगे, दरअसल ये मेगा सिटी एक ऐसा शहर होगा, जहां कई सुख-सुविधाएं उपलब्ध होगी, वर्ल्ड क्लास सुविधा के साथ ही प्रशासनिक व्यवस्था की जिम्मेदारी रिलायंस समूह के पास होगी, अंबानी परिवार का ये प्रोजेक्ट रियल एस्टेट मार्केट के लिये गेमचेंजर साबित हो सकता है।

Advertisement

10 साल में तैयार
आपको बता दें कि आने वाले दस सालों में मेगा सिटी को बनाकर तैयार किया जाएगा, इसके लिये 75 बिलियन डॉलर (5.3 लाख करोड़ रुपये) का खर्च आएगा, दरअसल मुकेश अंबानी इस शहर को सिंगापुर की तरह बसाना चाहते हैं, इस शहर को 5 लाख लोगों के लिहाज से तैयार किया जा रहा है, जिसके भीतर ही स्कूल, कॉलेज, अस्पताल और खेल के मैदान जैसी सुविधाएं होगी।

Advertisement

रियल एस्टेट की बदल सकती है सूरत
कहा जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट की सफलता भारत में रियल एस्टेट के बाजार में क्रांति ला सकती है, जिस तरह जियो ने टेलीकॉम की दुनिया में उथल पुथल मचा दी, ठीक वैसे ही रियल एस्टेट की दुनिया में भी बदलाव आ सकता है, क्योंकि अंबानी ना सिर्फ इन घरों को बाजार मूल्य से सस्ते में बेचेंगे, बल्कि सब के लिये आसानी से उपलब्ध होगा, कहा जा रहा है कि ये प्रोजेक्ट क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों का कॉकटेल होगा।

पिता ने देखा था सपना
रिपोर्ट के मुताबिक मेगासिटी के बाद मुंबई की तस्वीर बदल जाएगी, क्योंकि मुकेश अंबानी के इस शहर में रोजगार के भी मौके होंगे, वहां के लोगों की जरुरत की चीजों के लिये शहर से बाहर निकलने की आवश्यकता नहीं होगी, कहा जा रहा है कि इससे मुंबई पर भी थोड़ा बोझ हल्का होगा, 80 के दशक में पिता धीरुभाई अंबानी ने इस प्रोजेक्ट का सपना देखा था, जिसे अब उनके बड़े बेटे साकार करने की कोशिश कर रहे हैं।