एक के बाद एक 8 धमाकों से दहला श्रीलंका, 290 मौत 500 से ज्‍यादा घायल, भारतीय विदेश मंत्री का बड़ा बयान

उन्‍होने 11 अप्रैल को ही श्रीलंका के वरिष्ठ अधिकारियों को अलर्ट भेजा था । जिसमें देश में बम धमाकों की आशंका जताई गई थी । हमलों को अंजाम देने के लिए ईस्टर के मौके को चुना गया, चर्च को निशाना बनाया गया ।

New Delhi, Apr 22 : पड़ोसी मुल्‍क श्रीलंका आज थर्राया हुआ है, धमाकों से दहला हुआ है । ईस्‍टर संडे का दिन काले दिन के रूप में याद किया जाएगा । एक के बाद एक 8 धमाके मानवता की कब्र खोदते चले गए । न संभलने का मौका मिला ना अपनों को आखिरी बार देख पाने, कुछ कहने का । पूरा श्रीलंका सदमे में है, दुनिया इस दुख में साथ खड़ी है, दुखी है, उन जालिमों को कोस रही है जिन्होने बेगुनाहों का खून बहाया । इन धमाकों में 290 लोगों की मौत की पुष्टि की जा चुकी है जबकिन 500 से ज्‍यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं ।

Advertisement

24 संदिग्‍ध गिरफ्तार
हमले के बाद से ही श्रीलंकन पुलिस संदिग्‍धों को चुन-चुनकर गिरफ्तार कर रही है । घटना कीजिम्‍मेदारी किसी आतंकी संगठन ने अब तक नहीं ली है । मामले में शक के आधार पर अब तक 24 लोग गिरफ्तार किए गए हैं । जिनसे पूछताछ कर आतंकी हमलों के तार जोड़ने की कोशिश जारी है । श्रीलंकन पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्‍होने  24 लोगों को कोलंबो और उसके आसपास दो स्थानों से गिरफ्तार किया गया है।

Advertisement

इस आतंकवादी संगठन का हो सकता है हाथ
श्रीलंका में हुए इन हमलों के पीछे तौहिद जमात संगठन का नाम सामने आ रहा है। दरअसल यह एक इस्लामिक संगठन है, जिसका एक धड़ा भारत के तमिलनाडु में भी सक्रिय है । इस संगठन का नाम आतंकी घटनाओं से जुड़ता रहा है । इन हमलों से पहले ही श्रीलंका के मुख्य पुलिस अधिकारी ने चेतावनी थी कि देशभर के चर्चों को निशाना बनाया जा सकता है। उन्‍होने 11 अप्रैल को ही श्रीलंका के वरिष्ठ अधिकारियों को अलर्ट भेजा था । जिसमें देश में बम धमाकों की आशंका जताई गई थी । हमलों को अंजाम देने के लिए ईस्टर के मौके को चुना गया, चर्च को निशाना बनाया गया । ऐसे में साफ है कि निशाने पर ईसाई धर्म के लोग ही थे।

Advertisement

3 भारतीय नागरिकों की मौत
श्रीलंका में रविवार को ईस्टर के दौरान हुए इस बम धमाकों में 3 भारतीय नागरिक भी मृतकों में शामिल हैं । विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार देर रात ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने जानकारी दी है कि मरने वालों में 3 भारतीय भी है, जिनके नाम लक्ष्मी, नारायण चंद्रशेखर और रमेश है । सुषमा ने लिखा है कि हम अन्य जानकारी का पता लगा रहे हैं ।

श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर
श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग ने अपने नागरिकों की सहायता के लिए पांच हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। 94777903082, 94112422788, 94112422789, 94777902082, 94772234176 । वहीं प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इन बम धमाकों की कड़ी निंदा की । उन्होंने श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाल सिरिसेना और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे से फोन पर बात की और गहरी संवेदना जताई । पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि हमारे क्षेत्र में इस तरह की बर्बरता के लिए कोई स्थान नहीं है । इस संकट की इस घड़ी में भारत, श्रीलंका और वहां के लोगों के साथ मजबूती से खड़ा है । हम श्रीलंका की हर संभव मदद के लिए तैयार हैं।