22 अप्रैल से 28 अप्रैल का साप्‍ताहिक राशिफल : ये हफ्ता शुभ योग ला रहा है, एक राशि के लिए चिंता

यश और अपयश के काम आगे आएंगे, सावधानी जरूरी है। शुभ प्रसंग और अनुबंध कार्यान्वित होंगे, संदेश पक्ष भी काम देंगे, आर्थिक चिन्तन अधिक दौड़भाग करा सकते हैं।

New Delhi, Apr 22 : मेष राशिफल –इस सप्ताह की शुरुआत से आपका मन बेचैन रहने वाला है। शुरुआत में किसी भी काम में आपका मन नहीं लगेगा। नौकरीपेशा लोग इस सप्ताह भी टारगेट पूरा करने की जद्दोजहद में लगे रहेंगे। सप्ताह के आखिरी में व्यापार में भी फायदा हो सकता है। इस सप्ताह की शुरुआत में धन खर्च होगा, वहीं आखिरी में किसी तरह का लाभ मिल सकता है। प्रोफेशनली बिजी रहने के कारण आप परिवार पर कम ध्यान दे पाएंगे। स्टूडेंट्स शुरुआत में पढ़ाई की जगह दोस्तों के साथ इधर-उधर घूमते नजर आएंगे। इस सप्ताह गणेशजी और माता सरस्वती की आराधना आपको फायदा देगी। सब्जेक्ट्स के अलावा अन्य किताबें, मैग्जीन और नॉवेल्स आपको आकर्षित करेंगे। इस सप्ताह आप अपने पार्टनर के साथ सोशल मीडिया के जरिए ही कनेक्ट रहने की कोशिश में रहेंगे। तारीख23 को आपके और आपके डियरवन के बीच किसी बात को लेकर बहस हो सकती है। सप्ताह के आखिरी में परिवार के साथ बाहर जा सकते हैं। छोटी यात्रा या एडवेंचर ट्रीप का प्लान बन सकता है।

Advertisement

वृषभ राशिफल
इस पूरे सप्ताह मन उलझन में रहेगा, इस कारण घर, ऑफिस या व्यापार में किसी के साथ आपकी बहस हो सकती है। आप बातचीत में सावधानी रखें। सप्ताह की शुरुआत में खर्च की अधिकता भी दिख रही है। इस सप्ताह नौकरीपेशा और एंटरप्रेन्योर्स अपने काम में जल्दबाजी ना करें। व्यापार को लेकर होने वाली मीटिंग सही नहीं रहने से मन उदास हो सकता है। साथ काम करने वालों का पूरा सहयोग नहीं मिल पाएगा। काम पूरा नहीं होने से बॉस से डांट पड़ सकती है। स्टूडेंट्स का मन पढ़ाई मेें नहीं लगने वाला है। दोस्तों के साथ आप बाहर घूम-घूमकर अपना समय खर्च करेंगे। इससे आपको कोई फायदा होने वाला नहीं है। इस सप्ताह आपके मन में किसी के लिए आकर्षण रहेगा। आप किसी को प्रपोज करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इस सप्ताह आपको रूक जाना चाहिए। मैरीड कपल सप्ताह की शुरुआत में एक-दूसरे के प्रति समर्पित रहेंगे, लेकिन आखिरी दिनों में किसी बात को लेकर बहस हो सकती है। इस सप्ताह के बीच में किसी तरह का इन्फेक्शन, वायरल इन्फेक्शन आपको हो सकता है। महामृत्युंजय के जाप से आप किसी तरह के अनिष्ट से बच पाएंगे।

Advertisement

मिथुन राशिफल
यह सप्ताह मिश्रित फलदायक है। सप्ताह की शुरुआत से ही थकान आप पर हावी रहेगी और आप आराम के मूड में रहेंगे। हालांकि नौकरीपेशा लोगों को अधिकारियों का सहयोग मिलेगा। इससे आप ऑफिस में दिया काम समय पर पूरा कर सकेंगे। व्यापार के लिए की जा रही मीटिंग में आपके टैलेंट से आपको फायदा होने वाला है। इस सप्ताह किसी नए आइडिया पर काम कर पाएंगे। घर के बड़ों का आशीर्वाद आपको मिलेगा। पैसा खर्च करने में आप कंजूसी नहीं करेंगे। स्टूडेंट्स की मेहनत रंग लाएगी। प्रैक्टिकल सब्जेक्ट्स में अच्छा परफॉर्म कर पाएंगे। सप्ताह के आखिरी में स्कूल या कॉलेज का असाइनमेंट पूरा करने के लिए दोस्तों या टीचर की मदद लेनी पड़ सकती है। इस सप्ताह प्रेम-संबंधों को लेकर आप उत्साहित नजर आने वाले हैं। एक-दूसरे पर ट्रस्ट करना आपके लिए जरूरी होगा। किसी नए रिश्ते की शुरुआत के लिए समय अच्छा है। परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा। शादी की इच्छा रखने वालों का रिश्ता इस सप्ताह फिक्स हो सकता है या बात आगे बढ़ सकती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से सप्ताह औसत है। कोई सीजनल बीमारी आपको हो सकती है। बाहर खाने से पेट में दर्द की समस्या भी हो सकती है।

Advertisement

कर्क राशिफल
इस सप्ताह बहुत मेहनती रहने वाले हैं। इसी मेहनत से आप अपने कठिन काम भी आसानी से बना पाएंगे। इससे आपका उत्साह और बढ़ जाएगा। नौकरीपेशा लोगों को उनके काम के लिए एप्रिसिएशन मिल सकेगा। प्रोफेशनल मोर्चे पर सप्ताह के बीच थोड़ा कन्फ्यूजन रह सकता है, लेकिन आप सीनियर्स की मदद से इस कन्फ्यूजन से बाहर निकल सकते हैं। सप्ताह के बीच में व्यापार के लिए मीटिंग को टालें। इस सप्ताह आय-व्यय में बैलेंस बना रहेगा। स्थायी पैतृक संपत्ति को लेकर पिछले दिनों छुटा काम पूरा हो सकता है। जमीन खरीदने की योजना बना सकते हैं। इस सप्ताह आप अपोजिट सेक्स के दोस्तों के साथ काफी सहज रहेंगे। सप्ताह के आखिरी में मैरीड कपल रोमांटिक डेट पर जा सकते हैं। लवमैट से संपर्क के लिए इस सप्ताह सोशल मीडिया या नई टेक्नोलॉजी का उपयोग करते नजर आएंगे। परिजनों के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है। इस सप्ताह आंखों में इन्फेक्शन, कंधे और पीठ में दर्द की आशंका बनी रहेगी। आपको दवाइयों पर खर्च करना पड़ सकता है। सप्ताह के बीच में नींद नहीं आने की शिकायत रहेगी। मेडिटेशन से आपको काफी हेल्प मिलेगी।

सिंह राशिफल
अपने सभी कार्यों में सफलता मिलने से आपको मन में खुशी और उत्साह का अनुभव होगा। नौकरी और व्यापार में प्रतियोगिता वाला सप्ताह रहेगा। कामकाज के सिलसिले में कोई छोटी यात्रा हो सकती है और इस यात्रा के दौरान बने नए रिश्ते आपको व्यापार में फायदा देंगे। अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए आप कुछ नया प्लान कर सकते हैं। जॉब कर रहे लोगों को बॉस से प्रशंसा पत्र मिल सकता है। आर्थिक और व्यावसायिक दृष्टि से लाभकारी शुरुआत होगी। लंबी अवधि के निवेश के लिए आप प्लानिंग कर सकते हैं। स्टूडेंट्स इस सप्ताह की शुरुआत में थोड़े कन्फ्यूज रहेंगे। सप्ताह के आखिरी में कुछ रिजल्ट मिल सकता है। रिश्तों को लेकर आप उदार रहेंगे। नए रिश्तों की शुरुआत हो सकती है। मैरीड कपल और लव मैट्स किसी रोमांटिक डेट पर जा सकते हैं। मित्रों और सगे-संबंधियों के साथ मुलाकात से घर का वातावरण अानंद और उत्साहपूर्ण रहेगा। स्वास्थ्य में थोड़ी अस्वस्थता और बेचैनी का अनुभव होगा। आप मेडिटेशन से शांति पा सकते हैं।

कन्या राशिफल
यह सप्ताह औसत रूप से अच्छा बना रहेगा। व्यापार करने वाले और नौकरीपेशा लोगों के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी है। पिछले कुछ समय से व्यापार को बढ़ाने वाली आपकी प्लानिंग अटक रही थी, इस सप्ताह की शुरुआत में आप इस मामले में आगे बढ़ सकते हैं। कोर्ट-कचहरी के काम में भी आपको सफलता मिलेगी। इंपोर्ट-एक्सपोर्ट के काम में आपको फायदा मिल सकता है। इस सप्ताह आपका पैसा गैर जरूरी चीजों पर खर्च होगा। इनकम के मुकाबले व्यय ज्यादा होगा। सरकारी किसी निवेश में पैसा लगा सकते हैं। रिश्तों के मामले में भी सावधानी रखने की जरूरत है। पिता के साथ बहस हो सकती है। संतान के लिए भी आपके मन में चिंता होगी। इस सप्ताह किसी नई रिश्तों की शुरुआत ना ही करें। दोस्ती में ज्यादा आगे बढ़ने का प्रयास ना करें। इस सप्ताह आप अपने और अपनों के स्वास्थ्य की चिंता जरूर करें। माता-पिता के स्वास्थ्य की नियमित जांच कराते रहें। बाहर खाने पीने से बचें।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपके जीवन के सभी क्षेत्रों में आनंद रहेगा। शुरुआती चरणों में आपका ध्यान ज्यादा से ज्यादा इनमक बढ़ाने पर केंद्रित होगा। इस कारण अाप प्रोफेशनल मोर्चे पर ज्यादा सक्रिय होंगे। आप शारीरिक, सामाजिक और आर्थिक हर मामले में संतुष्ट होंगे। काम के लिए टूर पर जा सकते हैं। आपकी यात्रा भी फलदायी भी होगी। व्यापार कर रहे लोगों को विदेश या कहीं दूर से अच्छा समाचार मिलेगा। व्यावसायिक मोर्चे पर परिवार के सदस्यों का सहयोग मिलेगा। अापको अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा। स्टूडेंट्स के लिए यह अवधि मध्यम रहेगी। पढ़ाई में कमजोर स्टूडेंट्स को अपनी टेबल के ऊपर एक क्रिस्टल बॉल या एक पिरामिड लटकाने की जरूरत है। खासतौर पर हायर एजुकेशन में अड़चन की संभावना है। इस सप्ताह आप किसी को प्रपोज करने की प्लानिंग कर सकते हैं। कार्यस्थल पर अपोजिट सेक्स के दोस्तों के साथ आपकी नजदीकी बढ़ सकती है। रिश्ते में इगो को दूर रखें। डियर वन के साथ आपका आकर्षण बढ़ेगा और उनके साथ मुलाकात यादगार रहेगी। अापको ऐसा लगेगा कि दोस्त या भाई-बहन अापको समय नहीं दे रहे हैं, लेकिन वास्तव में संयोगवश वे अापके साथ नहीं है, लेकिन उनके दिल में अापके प्रति गहरी प्रेम भावना है। सप्ताह के अंतिम चरण में करीबियों के प्रति आपकी भावनाएं दोगुनी होंगी। हेल्थ की बात करें तो यह समय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन यात्रा के दौरान वातावरण में बदलाव या भोजन में अनियमितता के कारण पेट की परेशानी सहित अन्य समस्या हो सकती है।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह के पहले दिन दोपहर से आंशिक बेचैनी और प्रतिकूलता का सामना होगा और इसके बाद तुरंत आप तन-मन की ताजगी के साथ नए काम की शुरूअात करेंगे। नए कार्यों की शुरूअात के लिए पूर्वार्ध का समय बेहतर है। आपका जोश और उत्साह शुरुआत से ही अच्छा बना रहेगा और आत्मविश्वास के साथ आप पेशेवर मोर्चों पर आगे बढ़ेंगे। नौकरीपेशा लोगों की उच्च अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण चर्चा होगी और उनपर अधिकारियों की मेहरबानी भी हो सकती है। हा में अाया काम या कोई प्रोजेक्ट समय पर पूरा करने को लेकर आपके उत्साह में वृद्धि होगी। हितशत्रुओं और प्रतिद्वंद्वियों को आप ईंट का जवाब पत्थर से दे पाएंगे। आपकी आर्थिक प्रगति के भी पूर्ण योग हैं। स्टूडेंट्स की बात करें तो उन्हें इस दौरार अध्ययन पर अधिक ध्यान देना होगा। जो लोग भविष्य के अध्ययन संबंधी निर्णय लेना चाहते हैं, चाहे एडमिशन का मामला हो या किसी से मार्गदर्शन लेने की जरुरत हो, उनके लिए मध्य का समय बेहतर है, लेकिन किसी की बातों पर अांख बंद कर विश्वास न करें। अंतिम दो दिनों में मित्रों और स्नेहीजनों के साथ मुलाकात से अाप प्रफुल्लित रहेंगे। आप अपने फ्रेंड सर्कल में किसी के प्रेम में पड़ सकते हैं। जीवनसाथी के साथ अापके संबंध बेहतर रहेंगे। स्वास्थ्य को लेकर इस सप्ताह चिंता करने की जरुरत नहीं है, लेकिन पित्तकारी भोजन से दूर रहें। जिन्हें गर्मी की समस्या है, उन्हें गर्मी संबंधित बीमारियों से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ लेने की सलाह दी जाती है।

धनु राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत में आप थोड़े नेगेटिव रहेंगे। इसका असर आपके काम पर दिखेगा। सप्ताह की शुरुआत में आप काम से काम रखें। प्रोफेशनल स्तर पर लोगों से ज्यादा बहसबाजी करने से बचें। नौकरीपेशा लोगों को टारगेट पूरा करने में दिक्कत आएगी। आलसी बने रहने से आप काम पूरा कर पाने की स्थिति में नहीं दिखेंगे। गणेशजी आपको एकाग्र होने और मन के नेगेटिव विचारों को दूर करने के लिए मेडिटेशन की सलाह देते हैं। स्टूडेंट्स भी कोर्स की किताबें छोड़कर फिल्म मैग्जीन या नॉवेल पढ़ने में ज्यादा रुचि दिखाएंगे। इस समय दोस्तों से बहस भी हो सकती है। आप ज्यादातर समय घर पर ही बिताएं। लव मैटर्स पर भी किसी वाद-विवाद की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। किसी को प्रपोज करने के लिए अभी समय अच्छा नहीं है। अपोजिट सेक्स के साथ किया मजाक आपको भारी पड़ सकता है। इस समय घर-परिवार के साथ शांति से समय बिताएं। स्वास्थ्य को लेकर कोई बड़ी मुश्किल नहीं दिख रही है, लेकिन फिर भी खुद का ध्यान रखने की आपको सलाह दी जाती है।

मकर राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत में आपका दिल खुश रहेगा और आप हर काम बहुत स्मार्टली पूरा कर पाएंगे। प्रोफेशनल मोर्चे पर सप्ताह की शुरुआत बहुत अच्छी होने वाली है। अभी साहस रखकर कोई नई शुरुआत आप कर पाएंगे। इस सप्ताह आपकी आय और व्यय में बैलेंस बना रहेगा। आप घर-परिवार की जरूरत पर पैसा खर्च करेंगे। स्टूडेंट्स की याददाश्त इस सप्ताह बहुत अच्छी बनी रहेगी। माता सरस्वती की आराधना से पढ़ाई में आपका ध्यान लगेगा। किसी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने वालों को इस सप्ताह फायदा हो सकता है। तारीख 23 से 25 को आपका पढ़ाई में मन कम लगेगा। लव मैटर्स के मामले में आपको अपने गुस्से पर कंट्रोल रखने की जरूरत है। शादी के लिए जीवनसाथी की तलाश कर रहे जातकों के लिए समय अनुकूल है। आपको दिल की बात करने के लिए अभी समय अच्छा है। मैरीड कपल के बीच पूरे सप्ताह रोमांस बना रहेगा। इस सप्ताह स्वास्थ्य को लेकर उतार-चढ़ाव बना रहेगा। आपको नाक, गले में इन्फेक्शन हो सकता है। इस दौरान स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

कुंभ राशिफल
हाल ही अापने जिन नए कार्यों की तैयारी की है, उन्हें साकार करने के लिए इस सप्ताह की शुरुआत का समय शानदार है। व्यापारियों को व्यापार में लाभ होगा। उधार के पैसों की वसूली हो सकेगी। दूसरी ओर, नौकरीपेशा लोगों की काम के प्रति लगन और कौशल क्षमता की सराहना होगी। सैलेरी इन्क्रीमेंट या ट्रांसफर और प्रमोशन की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। पारिवारिक सदस्यों की खुशी या आवश्यकता को देख वाहन खरीदने या पुराने वाहन की मरम्मत में काफी खर्च हो सकता है। पिता, दोस्तों और बड़े भाई-बहनों से आर्थिक लाभ हो सकता है। परिवार में आनंद और उल्लास का वातावरण रहेगा। सप्ताह के बीच में, सामाजिक क्षेत्र में अापकी ख्याति बढ़ेगी। स्टूडेंट्स की बात करें, तो हायर स्टडीज या विदेश में पढा़ई करने की योजना बना रहे जातकों के लिए शुरुआत का समय अच्छा है। सप्ताह के आखिरी दो दिनों को छोड़कर आपका अधिकांश समय पढ़ाई के लिए समर्पित रहेगा। लव अफेयर्स की बात करें, तो पूरी तरह सोच-विचार कर ही रिश्तों में अागे बढ़ें। इस सप्ताह खासतौर पर 23 तारीख की शाम से 25 की रात तक, आपके दिल में रोमांस की भावना अधिक होगी। अभी पारिवारिक सदस्यों के साथ व्यवहार में थोड़ी विनम्रता रखें। खासकर आखिरी दो दिनों में सावधानी बरतने की जरुरत है। स्वास्थ्य की दृष्टि से सप्ताह की शुरुआत बेहतर रहेगी। आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे और इसका पॉजिटिव असर आपके प्रोफेशनल मोर्चे पर देखने को मिलेगा। लेकिन सप्ताह के आखिरी दो दिनों में तबियत थोड़ी नरम रहेगी और मन में भी थोड़ी असहजता रहेगी।

मीन राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत एक सुनहरी सुबह की तरह दिखाई देगी। पहले दिन दोपहर में थोड़ी बेचैनी और असंतोष रहेगा, लेकिन इसके बाद स्थिति काफी बेहतर रहेगी। आपके टैलेंट का आप भरपूर उपयोग कर पाएंगे। व्यापार-धंधे में आगे बढ़ने को लेकर काफी सक्रिय होंगे। कामकाज से संबंधित उधार या लोन से संबंधित कामों में जल्दी सफलता मिलेगी। व्यापार में आगे बढ़ने के नए मौके मिल सकते हैं। आपका अधिकांश समय नौकरी या व्यापार से संबंधित कामों में गुजरेगा। आयात-निर्यात के कामों में शुरू में लाभ होगा। कार्य उपलब्धि के कारण आपके मस्तिष्क पर सफलता का नशा न चढ़ जाए, इसका ध्यान रखें। स्टूडेंट्स की बात करें तो पिछले सप्ताह के आखिरी चरण में कुछ समस्याएं थीं, इसका इस सप्ताह की शुरुआत में निराकरण हो जाएगा। विशेष रूप से हायर एजुकेशन की तैयारी करने वालों के लिए अभी समय बेहतर है। आप अपने चेहरे की मुस्कुराहट और वाणी की मिठास से अपोजिट सेक्स के दोस्तों को आकर्षित करेंगे। मैरीड कपल को बेहतर दांपत्य सुख मिल सकता है, जबकि शादी के इच्छुक युवाओं का सप्ताह के आखिरी चरण रिश्ता पक्का हो सकता है। इस सप्ताह जिन लोगों को सांस की समस्या या छाती से संबंधित कोई परेशानी हो, उन्हें विशेष सावधान रहने की जरूरत है।
(Source : ganeshaspeaks.com)