टॉयलेट में सैनीटरी पैड को लेकर वॉर्डन की शर्मनाक करतूत, गुस्‍साई लड़कियों का हॉस्‍टल के गेट पर प्रदर्शन

पंजाब के बठिंडा में गर्ल्‍स हॉस्‍टल की वॉर्डन ने छात्रावास में रहने वाली लड़कियों के साथ ऐसी हरकत की, कि नाराज लड़कियों प्रदर्शन पर उतारू हो गईं । आखिरकार प्रशासन को वॉर्डन के खिलाफ सख्‍त आदेश देने पड़े ।

New Delhi, May 01 : पंजाब के बठिंडा में लड़कियों के साथ एक बेहद ही शर्मनाक हरकत का मामला सामने आया । घटना पंजाब के बठिंडा में अकाल यूनिवर्सिटी की है जहां छात्राओं ने अपनी हॉस्टल वॉर्डन के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया । छात्राओं का आरोप है कि वॉर्डन ने उनके साथ शर्मनाक हरकत को अंजाम दिया । टॉयलेट में सैनीटरी पैड किसने फेंका इसके बारे में जानने के लिए उनके कपड़े उतरवाए गए । ये व्‍यवहार बर्दाश्‍त के बाहर है ।

Advertisement

हॉस्‍टल के गेट पर जोरदार प्रदर्शन
यूनिवर्सिटी कैंपस में मौजूद एक होस्टल की इन छात्राओं ने वॉर्डन के खिलाफ कार्रवई की मांगकरते हुए मंगलवार को जोरदार प्रदर्शन किया । मामला आगे बढ़ता देख यूनिवर्सिटी प्रशासन ने वार्डन को टर्मिनेट कर दिया । इस प्रदर्शन में अकाल यूनिवर्सिटी की सैकड़ों छात्राओं हिस्‍सा लिया और इस शर्मनाक हरकत का विरोध किया । प्रशासन ने ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में दो सुरक्षाकर्मियों और वार्डन को टरमिनेट कर दिया है ।

Advertisement

स्‍कूल से भी आ चुका है ऐसा ही मामला
पंजाब में सैनीटरी पैड को लेकर उठा ये पहला मामला नहीं है । इससे पहले एक सरकारी बालिका विद्यालय में भी ऐसा ही मामला सामने आया था । पंजाब के फाजिल्का जिले में एक सरकारी स्‍कूल में शौचालय के अंदर एक फेंका हुआ सेनेटरी पैड मिलने के बाद महिला टीचर्स ने कुछ छात्राओं के कपड़े उतरवा दिये थे, वो जानना चाहतीं थीं कि किन लड़कियों ने पैड इस्‍तेमाल किए हुए हैं । लड़कियों का बाद में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वो रोते हुए टीचरों की करतूत बता रही थीं ।

Advertisement

CM ने दिए जांच के आदेश
मामला इतना बढ़ा कि पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मामले में दो शिक्षिकाओं के तबादले और जांच के आदेश दिये गए थे । शिक्षिकाओं का ये रवैया बेहद ही शर्मनाक तो है ही साथ ही अमानवीय है । बजाय लड़कियों को इस संबंध में जानकारी देने के उनके साथ इस तरह का बर्ताव करना किस शिक्षिका को शोभा देता है । शर्मनाक है ऐसे मामले जहां महिलाओं से जुड़ी एक बेहद जरूरी बात को लेकर इस तरह का मजाक बनाने की कोशिश की जाती है । ऐसे वॉर्डन्‍, टीचर्स पर सख्‍त कार्रवई की आवश्‍यकता है साथ ही बच्चियों को भी इस मामले में और जागरूक करने की भी जरूरत है ।

Advertisement