जिस कांस्टेबल को 5 महीने से ढूंढ रही थी यूपी पुलिस, तिहाड़ जेल में काट रहा  सजा, हैरान कर देने वाला है मामला

कंवर पाल सिंह उन दोषियों में शामिल है, जिन्हें 1987 के हाशिमपुरा नरसंहार मामले में कोर्ट ने सजा सुनाई थी।

New Delhi, May 08 : बीते पांच महीने से यूपी पुलिस अपने जिस कांस्टेबल की ढूंढ रही थी, उसके बारे में अब पता चला है कि वो दिल्ली के तिहाड़ जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा है, जब ये मामला पुलिस के संज्ञान में आया, तो सभी हैरान रह गये, आइये विस्तार से आपको बताते हैं कि आखिर ऐसा क्या मामला है, टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल नवंबर में 55 वर्षीय कांस्टेबल कंवर पाल सिंह गायब था। पांच महीने की तलाश के बाद यूपी पुलिस को पता चला कि कंवर पाल तो जेल में सजा काट रहा है।

Advertisement

कोर्ट ने सुनाई सजा
कंवर पाल सिंह उन दोषियों में शामिल है, जिन्हें 1987 के हाशिमपुरा नरसंहार मामले में कोर्ट ने सजा सुनाई थी, तिहाड़ जेल जाने से पहले कंवर पाल सिंह की तैनाती बिजनौर के बाधापुर पुलिस थाने में थी, विभागीय जांच के बाद बीते शुक्रवार को उसे सस्पेंड कर दिया गया है, 15 नवंबर को कंवर सिंह एक महीने की छुट्टी लेकर घर जाने की बात कही थी, तब बिजनौर में उसके सहयोगी ने उससे अपने घर शामली से मिठाइयां लाने को कहा था, किसी को भी नहीं पता था कि उसे सजा हो गई है।

Advertisement

क्या है मामला
मालूम हो कि 22 मई 1987 को 15 पुलिस वालों ने 42 मुस्लिम पुरुषों को मेरठ के हाशिमपुरा में गोली मारकर हत्या कर दी थी, फिर शव को नाले में फेंक दिया था। 31 अक्टूबर 2018 को ट्रायल कोर्ट का फैसला पलटते हुए कोर्ट ने सजा सुनाई, साथ ही दोषियों को 22 नवंबर 2018 तक सरेंडर करने को कहा गया था, कंवर पाल सिंह ने 15 नवंबर से छुट्टी ली थी, लेकिन साढे तीन महीने बाद भी जब ड्यूटी ज्वाइन नहीं की, तब तक बिजनौर पुलिस को मालूम नहीं था, कि दोषियों में उसका नाम भी शामिल है।

Advertisement

1 अप्रैल को सस्पेंड
1 अप्रैल को पुलिस ने उसे ड्यूटी ज्वाइन ना करने पर सस्पेंड करने का आदेश दिया, साथ ही विभागीय जांच भी बिठा दी। बिजनौर एसपी विश्वजीत सिंह ने कहा कि कांस्टेबल कंवर पाल सिंह बाधापुर पुलिस थाने में तैनात था, शामली के किरोड़ी गांव का रहने वाला कंवर 1महीने की छुट्टी के लिये गया था, लेकिन ना वो लौटा और ना ही उसकी तरफ से कोई संदेश मिला, तो उसे सस्पेंड कर दिया गया।

आजीवन कारावास
एसपी ने बताया कि जब उसे सस्पेंड कर विभागीय जांच के आदेश दिये गये, तो पता चला कि वो तिहाड़ जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है, कंवर पाल सिंह भी हाशिमपुरा नरसंहार के दोषियों में शामिल है, जांच रिपोर्ट आने के बाद उसकी सेवाएं निरस्त कर दी गई है।