वोट डालने के बाद नीतीश कुमार ने चुनाव आयोग पर उठाये सवाल, कही बड़ी बात

नीतीश कुमार ने कहा कि देश की भौगोलिक सीमाएं अलग-अलग है, ऐसे में एक बार में मतदान संभव नहीं हो सकता, इसलिये दो से तीन चरणों में मतदान हो सकते हैं।

New Delhi, May 19 : लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पटना के राजभवन स्थित बूथ में अपना वोट डाला, मतदान करने के बाद सुशासन बाबू ने बिहार में सात चरणों में कराये गये वोटिंग के लिये इलेक्शन कमीशन पर सवाल खड़े किये, उन्होने कहा कि चुनाव प्रक्रिया इतनी लंबी नहीं होनी चाहिये, इसके साथ ही उन्होने ये भी कहा कि इतनी गर्मी में मतदान नहीं होने चाहिये, फरवरी-मार्च या फिर अक्टूबर-नवंबर में मतदान कराना चाहिये।

Advertisement

नीतीश ने क्या कहा
चुनाव प्रक्रिया को लेकर नीतीश कुमार ने दो महत्वपूर्ण बातें कही, पहली बात ये कि चुनाव को लेकर एक सर्वदलीय बैठक होनी चाहिये, जिस पर एक सहमति बनाकर संवैधानिक व्यवस्था होनी चाहिये, दूसरी बात उन्होने ये कही कि फरवरी-मार्च या फिर अक्टूबर-नवंबर में मतदान कराना चाहिये, साथ ही इतनी लंबी चुनाव प्रक्रिया नहीं होनी चाहिये, एक चरण में चुनाव कराना आदर्श होता है, लेकिन चूंकि देश इतना बड़ा है, इसलिये दो से तीन चरण में मतदान होना चाहिये।

Advertisement

दो से तीन चरण में मतदान
सुशासन बाबू ने कहा कि देश की भौगोलिक सीमाएं अलग-अलग है, ऐसे में एक बार में मतदान संभव नहीं हो सकता, इसलिये दो से तीन चरणों में मतदान हो सकते हैं, चुनाव की प्रक्रिया इतनी लंबी होने से वोटरों, नेताओं, पार्टियों और कवर करने में मीडिया को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है, सीएम ने कहा कि अभी देख ही रहे हैं, कि इतनी गर्मी में वोटरों को कितनी परेशानी को हो रही है।

Advertisement

एनडीए की सरकार
विपक्ष के सरकार बनाने के दावे पर जदयू प्रमुख ने कहा कि 23 मई को जब परिणाम आएगा, तो उसके बाद कोई कुछ नहीं कह पाएगा, रिजल्ट आने दीजिए, सब क्लियर हो जाएगा। चुनाव प्रचार का काम खत्म हो चुका है, जनता ही मालिक है, एक बार फिर एनडीए की सरकार बनने जा रही है। आपको बता दें कि आखिरी चरण में बिहार में पटना साहिब और पाटलिपुत्र समेत 8 सीटों पर मतदान हो रहा है।