राष्‍ट्रपति भवन में मंगलवार से चढ़ी है हांडी, पक रही है ‘दाल रायसीना’, शपथग्रहण के बाद सर्व की जाएगी

राष्‍ट्रपति भवन की रसोई से आने वाली ये वो खास डिश है, जिसे तैयार करने में 48 घंटे का समय लगता है, इसलिए राष्‍ट्रपति भवन के किचन में ये मंगलवार से ही तैयार की जा रही है ।

New Delhi, May 30 : देश और दुनिया की राजनीति के जाने माने और बड़े चेहरे आज शाम दिल्‍ली के राष्‍ट्रपति भवन में होने वाले भारत के सबसे बड़े महापर्व के कार्यक्रम में शामिल होंगे । प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज शाम 7 बजे राष्‍ट्रपति भवन में पीएम पद की शपथ लेंगे । प्रधानमंत्री के शपथग्रहण के बाद कार्यक्रम में आने वाले मेहमानों की आवभगत की जाएगी, हाई टी से लेकर डिनर तक के खास इंतजामात किए गए हैं । एक खास डिश जिसकी खासी चर्चा हो रही है वो है दाल रायसीना । आगे पढ़ें, पूरी जानकारी …

Advertisement

8 हजार मेहमान करेंगे शिरकत
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप-राष्ट्रपति वेंकैयानायडू के अलावा देश और विदेश से 8 हजार मेहमान शिरकत करने वाले हैं । राष्ट्रपति भवन में ये अब तक का सबसे बड़ा समारोह होगा । 2014 में जब मोदी ने पहली बार शपथ ली थी  तब सार्क देशों के प्रमुखों समेत कुल 3500 मेहमान आए थे । इस बार भी कार्यक्रम राष्‍ट्रपति भवन के फोर कोर्ट यानी कि खुले परिसर में ही होगा।

Advertisement

मंगलवार से पक रही है दाल
प्रधानमंत्री के शपथग्रहण के बाद मेहमानों को डिनर सर्व किया जाएगा, लेकिन कुछ खास मेहमानों को दाल रायसीना सर्व की जाएगी । राष्‍ट्रपति भवन की रसोई से आने वाली ये वो खास डिश है, जिसे तैयार करने में 48 घंटे का समय लगता है, इसलिए राष्‍ट्रपति भवन के किचन में ये मंगलवार से ही तैयार की जा रही है । बताया जा रहा है कि दाल रायसीना 40 खास मेहमानों को ही परोसी जाएगी । इसके लिए सामग्री लखनऊ से लाई जाती है । इसके साथ ही शपथ ग्रहण के बाद हाई टी में पनीर टिक्का, समोसा जैसे स्‍नैक्‍स रखे गए हैं ।

Advertisement

रात 9 बजे होगा डिनर
राष्‍ट्रप‍ति भवन के प्रवक्ता के मुताबिक, उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री, बिमस्टेक देशों के प्रमुखों समेत करीब 40 मेहमानों को रात 9 बजे भोज दिया जाएगा। इस दौरान ही दाल रायसीना भी परोसी जाएगी। इन मेहमानों में मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोन्बे जीनबेकोव, बांग्लादेश के प्रेसिडेंट अब्दुल हमीद, श्रीलंकाई राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली, म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मिन्ट, भूटान के प्रधानमंत्री लोते शेरिंग शामिल होंगे। इन मेहमानों के साथ ही यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, वाईएसआर कांग्रेस चीफ जगन मोहन रेड्डी और रजनीकांत भी शपथ ग्रहण में आएंगे।

इन हस्तियों को भी न्‍यौता
सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में खेल, फिल्‍म और उद्योग जगत से भी मशहूर हस्तियों को निमंत्रण हैं । बॉलीवुड से शाहरुख खान, कंगना रानौत, संजय लीला भंसाली, करण जौहर को समारोह में आने का न्योता दिया गया है। तो वहीं खेल जगत से पीटी उषा, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ, हरभजन सिंह, साइना नेहवाल, पुलेला गोपीचंद, जिमनास्ट दीपा कर्माकर भी शपथ ग्रहण में मेहमानों की लिस्ट में हैं। वहीं उद्योग जगत से मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, रतन टाटा, पीरामल ग्रुप के अजय पीरामल, सिस्को सिस्टम्स के पूर्व सीईओ जॉन चैम्बर्स, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की चेयरमैन क्रिस्टीन लेगार्ड और माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिलगेट्स भी समारोह में आएंगे। पीएम के शपथ ग्रहण समारोह में पुलवामा शहीदों के परिजन और बंगाल हिंसा में मारे गए बीजेपी कार्यकर्ताओं के परिवार के लोग भी शामिल होंगे ।