मिसाल : मिलिए ओडीशा के मोदी से, मोदी कैबिनेट का वो चेहरा जिसने साइकिल पर किया प्रचार

प्रताप सारंगी को पीएम मोदी की तरह इसलिए भी कहा जाता है क्‍योंकि वे भी अविवाहित हैं और जीवन भर दूसरों की सेवा में तत्‍पर रहे ।

New Delhi, May 31 : नरेन्‍द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल की शुरुआत हो चकी है । राष्‍ट्रपति भवन के खूबसूरत प्रांगण में बुधवार शाम प्रधानमंत्री और उनकी कैबिनेट ने शपथ ली । इस कैबिनेट में कई नए चेहरों ने चौंकाया तो वहीं कुछ चेहरे ऐसे भी रहे जो मिसाल बन गए और विरोधियों ने भी पीएम की इस चयन के लिए सराहना की । ऐसा ही एक नाम सबसे ज्‍यादा चर्चा में है वो प्रताप सारंगी का । जी हां, ये एक ऐसे उम्‍मीदवार हैं जिन्‍होने साइकिल से प्रचार किया, इनकी सादगी ही इनकी पहचान है ।

Advertisement

कहलाते हैं ओडीशा के मोदी
प्रताप सारंगी ओडीशा के मोदी कहलाते हैं । जब वो शपथ ले रहे थे, तब वहां मौजूद लोगों ने उनको   चीयर किया । खास बात देखने लायक ये रही कि उनके शपथ ग्रहण के दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी प्रताप चंद्र सारंगी के लिए खूब तालियां बजाईं । प्रताप सारंगी को पीएम मोदी की तरह इसलिए भी कहा जाता है क्‍योंकि वे भी अविवाहित हैं और जीवन भर दूसरों की सेवा में तत्‍पर रहे । पूरे समाज को परिवार मानने वाले प्रताप सारंगी को उनके निश्‍चल प्रेम का बड़ा ईनाम मिला है ।

Advertisement

बालेश्‍वर लोकसभा सीट से आते हैं सारंगी
प्रताप सारंगी ओडीशा की बालेश्वर लोकसभा सीट से आते हैं । 64 साल के सांसद बालेश्वर जिला के नीलगिरि इलाके के रहने वाले हैं । क्षेत्र के सभी लोग उनकी सादगी से प्रभावित हैं । बीजेपी के कार्यकर्ताओं के मुताबिक प्रताप सारंगी मोदी जी के मुरीद हैं, समाज सेवा का जुनून जो उनके अंदर है उसके लिए पीएम मोदी भी एक प्रेरणा हैं । जब भी किसी को किसी मदद की आवश्‍यकता होती है प्रताप सारंगी अपनी साइकिल लेकर उनके पास पहुंच जाते हैं । बेहद कम खर्च पर गुजर बसर करने वाले सारंगी की माता का देहावसन हाल ही में हो गया । अब वो अकेले ही जीवन व्‍यतीत कर रहे हैं ।

Advertisement

मोदी कैबिनेट में राज्‍य मंत्री
प्रताप सारंगी की वर्षों की मेहनत, लगन, ईमानदारी, सादगी इन सारे फैक्‍टर्स ने काम किया और उन्‍होने बीजू जनता दल के मजबूत गढ़ को ध्वस्त कर दिया । सारंगी ने बीजद रवींद्र कुमार जेना को 12,956 वोटों से हराया । प्रताप चंद्र सारंगी की इस सादगी भरी जीत ने उन्‍हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नजरों में भी लाया और उन्‍हें राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के तौर पर मोदी कैबिनेट में जगह मिल गई । बताया जा रहा है कि प्रताप सारंगी ने प्रधानमात्री मोदी के कारण ही बीजेपी का दामन थामा था । छोटे से घर में रहने वाले सारंगी के पास संपत्ति के नाम पर केवल छोटा सा घर है।

Advertisement