मोदी सरकार ने पहले ही फैसले से देशवासियों को किया खुश, साढ़े 14 करोड़ लोगों को सीधा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नयी सरकार के केंद्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक में 4 बड़े फैसले लिए । इन फैसलों के साथ ही पीएम ने आते ही एक खास वर्ग का दिल जीत लिया ।

New Delhi, Jun 01 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल की शुरुआत के साथ ही देशवासियों को खुशखबरी भरे फैसले सुनने शुरू हो गए है । नयी सरकार ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक में ही किसान और व्यापारी कल्याण से जुड़े 4 बड़े फैसले लिये हैं । बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में इनका वादा किया था । प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के इस कदम से फायदा मिलने वाले वर्ग को बेहद खुशी है । सरकार ने अपने पहले ही फैसले से साढ़े 14 करोड़ किसानों को सीधा फायदा पहुंचाया है ।

Advertisement

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी
केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जानकारी देते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट किया । उन्‍होने लिखा –‘‘इस कार्यकाल की पहली कैबिनेट में नयी इबारत लिखने वाले फैसले लिये गये जिससे खुश हूं । इन फैसलों से मेहनती किसानों और कर्मशील व्यापारियों को अत्यंत लाभ होगा।’’ उन्होंने ये भी कहा कि ऐसे फैसले कई भारतीयों की गरिमा और सशक्तीकरण को बढ़ावा देंगे । प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ‘‘जनता प्रथम, जनता सदैव’’का नारा भी दिया ।

Advertisement

सरकार ने लिए 4 बड़े फैसले
नई  सरकार ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री किसान योजना का विस्तार देश के 14.5 करोड़ किसानों तक करने का फैसला किया । सरकार ने लघु एवं सीमांत किसानों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी 14.5 करोड़ किसानों के खातों में सालाना छह हजार रुपये देने का फैस्‍ला किया । हालांकि इस योजना से खजाने पर 87 हजार करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा । वहीं छोटे किसानों को पेंशन का प्रावधान किया गया है । किसान पेंशन योजना में 18 से 40 वर्ष के किसान हिस्सा ले सकते हैं । जिसका इसका लाभ 60 वर्ष की उम्र के बाद मिलेगा ।

Advertisement

इस प्रकार लें योजना का फायदा
पेंशन योजना में शामिल होने के लिए इच्छित किसानों को 55 रुपये मासिक किश्‍त देनी होगी । इतनी ही राशि केंद्र सरकार भी जमा करेगी । इस योजना से सरकारी खजाने पर 10 हजार करोड़ रुपये का भार आएगा । यह योजना छोटे व्यापारियों के लिए भी है, वो जो जीएसटी के दायरे में नहीं आते हैं । सरकार ने किसानों के साथ उनके पशुओं के बारे में भी सोच विचार कर फैस्‍ला किया है कि पशुओं पर होने वाले किसानों के खर्च के चलते सरकार देशव्यापी पशु टीकाकरण की शुरुआत करेगी ।

शहीदों के बच्चों का भी ख्‍याल
नई सरकार ने अपने अहम फैसले में शहीदों और पूर्व सैनिकों के बच्चों का भी ख्‍याल रखा है । इसमें बच्‍चों को मिलने वाली छात्रवृत्ति को बढ़ाने का फैसला किया गया है । इससे पहले तक यह सुविधा केवल आतंकी या नक्सली हिंसा में शहीद हुए जवानों के बच्‍चों तक ही सीमित थी । लेकिन अब राज्य पुलिस के शहीद जवानों के बच्चों को भी ये सुविधा दी जाएगी । जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत हर महीने छात्रों को 2500 और छात्राओं को 3000 रुपये मिलेंगे । यह राशि पहले 2000 और 2250 रुपये थी । मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की शुरुआत लोकभावन योजनाओं से हुई है, सरकार से जनता की उममीदें बड़ी हैं, मोदी सरकार इसमें खरी उतरने की पूरी कोशिश करेगी ।