विश्वकप – ऐसी है पिच, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया बना सकती है इतने रन

टीम इंडिया ने इस मैदान पर अब तक तीन मैच खेले हैं, जिसमें उन्हें एक में जीत और दो में हार का सामना करना पड़ा है।

New Delhi, Jun 05 : विश्वकप शुरु होने के करीब एक हफ्ते बाद आज टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत करेगी, टीम के सामने पहली चुनौती दक्षिण अफ्रीकी टीम है, ये मुकाबला दोपहर तीन बजे (भारतीय समय अनुसार) खेला जाएगा, क्रिकेट के खेल में पिच की भूमिका महत्वपूर्ण होती है, आइये पिच के साथ -साथ आपको स्टेडियम में टीम के पिछले प्रदर्शन के बारे में भी बताते हैं।

Advertisement

इस मैदान में दो मुकाबले
आपको बता दें कि साउथैम्पटन में टीम इंडिया को दो मुकाबले खेलने हैं, पहला मुकाबला 5 जून को दक्षिण अफ्रीका से और दूसरा मुकाबला 22 जून को अफगानिस्तान से, रोज बाउल स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका ने तीन-तीन मुकाबले खेले हैं, हालांकि दोनों टीमें पहले इस मैदान पर एक-दूसरे से नहीं भिड़ी है, एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोज बाउल स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के मुफीद हैं, पिछले दो सालों में यहां सबसे कम स्कोर 288 रन है, जबकि अधिकतम स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 373 रन है, यानी आज का मुकाबला हाई स्कोरिंग होने की संभावना है।

Advertisement

एक जीत दो हार
टीम इंडिया ने इस मैदान पर अब तक तीन मैच खेले हैं, जिसमें उन्हें एक में जीत और दो में हार का सामना करना पड़ा है, भारत ने केन्या को 11 सितंबर 2004 में हराया था, जबकि 2007 और 2011 में इंग्लैंड ने इस मैदान पर भारत को हराया है। द रोज बाउल स्टेडियम की स्थापना साल 2001 में हुई थी, इस मैदान पर पहली बार विश्व कप का कोई मैच खेला जा रहा है।

Advertisement

क्या कहते हैं आंकड़ें
अधिकतम स्कोर – 373/3
सबसे कम स्कोर – 65 रन , अमेरिका बनाम ऑस्ट्रेलिया, साल 2004
मैदान पर किसी एक खिलाड़ी के सबसे ज्यादा रन, 610 रन, ऑयन मॉर्गन, इंग्लैंड
सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर- नाबाद 189, मार्ट्न गप्टिल (न्यूजीलैंड), 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ
मैदान पर कुल शतक – 18, मॉर्गन और इयान बेल के नाम सबसे ज्यादा दो-दो शतक
सबसे ज्यादा विकेट- 12, ग्रीम स्वान और जेम्स एंडरसन, इंग्लैंड