RSS से सीखो चुनाव कैसे जीतते हैं, NCP प्रमुख शरद पंवार का बड़ा बयान, पूरे विपक्ष में खलबली

 शरद पंवार ने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को आरएसएस से सीखने की नसीहत दी है, पंवार ने कहा कि विधानसभा चुनाव की तैयारी अभी से शुरू कर दो, चुनाव सिर पर आने का इंतजार नहीं करना चाहिए ।

New Delhi, Jun 07 : महाराष्‍ट्र लोकसभा चुनाव में बुरी हार पाने वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार अब आने वाले चुनावों के लिए पहले से ही तैयारी में जुट गए हैं । उन्‍होने अपने कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की तरह काम करने की सलाह दी है । शरद पवार ने कार्यकर्ताओं को कहा कि कार्यकर्ता और जनता के बीच संपर्क बहुत जरूरी है, उन्‍होने कहा कि चुनाव आने पर जनता से संपर्क साधने की सब कोशिश करते हैं । लेकिन इससे नतीजे नहीं मिलते । उन्‍होने कार्यकर्ताटों को कहा कि उन्‍हें भी आरएसएस की किताब के एक-दो पन्ने पढ़ने की जरूरत है ।

Advertisement

घर जाकर लोगों से मिलना शुरू करें : पंवार
शरद पंवार ने कहा कि “कार्यकर्ताओं को आज से ही लोगों से मिलने के लिए उनके घर तक जाना शुरू कर देना चाहिए । ना कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव जब एकदम सिर पर आ जाएं तब । अगर आप ऐसा करेंगे तो लोग आपसे यह पूछना खत्म कर देंगे कि ‘आपको चुनाव में ही हमारी याद क्यों आती है?’” एनसीपी प्रमुख गुरुवार को राज्य के पुणे जिले में अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों से आए कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर रहे थे ।

Advertisement

आरएसएस के कार्यकर्ताओं से सीख लें : पंवार
शरद पंवार ने कहा कि – ‘पार्टी के लोगों को यह देखना चाहिए कि आरएसएस के कार्यकर्ता किस तरह से काम करते हैं । अगर वो पांच घरों तक जाते हैं और उनमें से कोई एक घर बंद होता है तो वो दोबारा आते हैं । कार्यकर्ता तब तक आते रहते हैं जब तक कि उस घर के लोगों तक वो अपना संदेश नहीं पहुंचा दें।’ शरद पंवार राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवकों से प्रभावित नजर आए, चुनावों में बीजेपी की जीत का मजबूत आधार स्‍वयंसेवकों का जनसंपर्क अभियान ही था, जिसके चलते बीजेपी देश में 302 सीटें जीतने में कामयाब हो पाई ।

Advertisement

19 में से 4 सीटों पर ही जीती NCP
लोकसभा चुनाव में एनसीपी ने महाराष्ट्र में कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था । एनसीपी ने राज्य की कुल 48 सीटों में से 19 पर अपने प्रत्याशी खड़े किए थे । कांग्रेस प्रत्याशी जहां 25 लोकसभा सीटों पर चुनावी मैदान में थे और सिर्फ एक सीट जीत पाए वहीं एनसीपी 4 सीटों पर जीत हासिल कर पाई । जबकि  बीजेपी-शिवसेना गठबंधन ने कुल 48 में से 41 सीटों पर जीत दर्ज की । शरद पंवार अब ऐसा ही करिश्‍मा अपनी पार्टी के लिए आने वाले विधानसभा चुनाव में चाहते हैं, जिसके लिए उन्‍होने कार्यकर्ताओं में जोश भरने का काम शुरू कर दिया है ।