महेन्द्र सिंह धोनी के ग्लव्स को देख भड़क गये पाकिस्तानी मंत्री, कहा मैच खेलने गये हैं ना कि महाभारत

अगर आसान भाषा में कहें, तो किसी भी संदेश के लिये मंजूरी की आवश्यकता है, महेन्द्र सिंह धोनी ने मंजूरी नहीं ली थी।

New Delhi, Jun 07 : आईसीसी विश्वकप में बलिदान बैज के विकेटकीपिंग ग्लव्स पहनकर खेलने वाले टीम इंडिया के विकेटकीपर महेन्द्र सिंह धोनी को बीसीसीआई का साथ मिला है, दरअसल सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित प्रशासकों की टीम के अध्यक्ष विनोद राय ने कहा है कि धोनी ने आईसीसी का कोई नियम नहीं तोड़ा है, उन्होने एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा कि माही के ग्लव्स पर लगे निशान का भारत की सेना या सुरक्षा बलों से कोई संबंध नहीं है, ऐसे में नियम टूटने का तो कोई सवाल ही नहीं है, बीसीसीआई ने इस मामले में पहले ही आईसीसी से अपील कर दी है।

Advertisement

क्या है आईसीसी नियम
आईसीसी का नियम ये कहता है, खिलाड़ी या टीम अधिकारी ऑर्म बैंड, कपड़े या फिर किसी भी अन्य इक्विपमेंट के जरिये कोई व्यक्तिगत संदेश तब तक नहीं दे सकते, जब तक उन्होने इसकी अनुमति ना ली हो, इसके लिये उन्हें पहले बोर्ड से अनुमति लेनी पड़ेगी, किसी भी संदेश की स्वीकृति का अंतिम अधिकार आईसीसी के पास है। अगर किसी संदेश को खिलाड़ी या बोर्ड की ओर से मंजूरी दी जाती है, लेकिन आईसीसी क्रिकेट ऑपरेशंस डिपार्टमंट उसे खारिज करता है, तो खिलाड़ी या फिर टीम अधिकारी को वह संदेश अंतरराष्ट्रीय मैच में प्रदर्शित करने की इजाजत नहीं है।

Advertisement

आसान भाषा में समझिये
अगर आसान भाषा में कहें, तो किसी भी संदेश के लिये मंजूरी की आवश्यकता है, महेन्द्र सिंह धोनी ने मंजूरी नहीं ली थी, बीसीसीआई के अधिकारी कह रहे हैं कि उस ‘लोगो’ में राजनीतिक, धार्मिक या फिर रंगभेद संबंधी कोई संदेश था ही नहीं, तो फिर उसके लिये मंजूरी की जरुरत कहा है, या फिस उस पर आपत्ति जाहिर करने का मतलब कहां है।

Advertisement

पाक ने की धोनी की शिकायत?
वैसे सवाल ये भी उठ रहा है कि जब बीसीसीआई ने आईसीसी को पहले ही महेन्द्र सिंह धोनी के ग्लव्स पर सैना के बैज की जानकारी दे दी थी, तो आईसीसी इस पर आपत्ति क्यों कर रहा है, सवाल ये भी उठ रहा है कि क्या पाकिस्तान की ओर से भारतीय विकेटकीपर के ग्लव्स की शिकायत हुई है, हालांकि बीसीसीआई धोनी के साथ खड़ा दिख रहा है, अब देखना है कि आईसीसी इस पर क्या फैसला लेती है।

पाक मंत्री का ट्वीट
पाकिस्तानी मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने धोनी के ग्लव्स पर ट्वीट कर लिखा है कि महेन्द्र सिंह धोनी इंग्लैंड विश्वकप खेलने के लिये गये हैं ना कि महाभारत, भारतीय मीडिया पर जंग का इतना खुमार चढा हुआ है कि इन्हें सीरिया, अफगानिस्तान और रवांडा में लड़ने के लिये भेज देना चाहिये।

Tags :